लॉगिन

तामिलनाडु में ओकिनावा डीलरशिप पर लगी आग, कंपनी ने बताई यह वजह

हालांकि आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है, कंपनी के सूत्रों ने कहा कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी और इसका नियमित तरीके से चल रहे बैटरी रिकॉल से कोई लेना-देना नहीं है.इस घटना से किसी के घायल होने की सूचना भी नहीं थी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने की कई घटनाओं को जोड़ते हुए, गुरुग्राम बेस्ड स्टार्टअप ओकिनावा ऑटोटेक की तमिलनाडु डीलरशिप हाल ही में जलकर राख हो गई. स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया और शुक्र है कि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. यह घटना ओकिनावा द्वारा स्वैच्छिक रूप से 3,215 प्रेस-प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटरों को वापस बुलाने के बीच सामने आई है ताकि बैटरी की स्थिति का निरीक्षण किया जा सके और ढीले टर्मिनलों की जांच की जा सके. हालांकि आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है, कंपनी के सूत्रों ने कहा कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी और इसका चल रहे बैटरी रिकॉल से कोई लेना-देना नहीं है. कारैंडबाइक आधिकारिक प्रतिक्रिया के लिए ओकिनावा तक पहुंच गई है और जब कंपनी कोई बयान जारी करेगी तो इस हम आपकोअपडेट कर देंगे.

    यह भी पढ़ें: ओकिनावा ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रेस-प्रो की 3,215 यूनिट्स को वापस बुलाने का फैसला लिया

    इस घटना ने एक बार फिर इस गर्मी में इलेक्ट्रिक वाहनों से संबंधित आग की बढ़ती संख्या पर प्रकाश डाला है. 26 मार्च, 2022 को, ओकिनावा स्कूटर की बैटरी अपने घर में चार्ज करते समय फट जाने से एक पिता और पुत्री की जान चली गई. उसी दिन पुणे में ओला का एस1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर आग की लपटों में आ गया, जिसने सुर्खियां बटोरीं. इसके तुरंत बाद प्योरईवी इलेक्ट्रिक स्कूटर की अलग-अलग घटनाएं हुईं, जबकि जितेंद्र ईवी के 20 इलेक्ट्रिक स्कूटर एक कंटेनर में ले जाते समय जल कर राख हो गए.

    i3m9j4io
    ओकिनावा ने बैटरी हैल्थ चेकअप के लिए प्रेस-प्रो ई-स्कूटर की 3,215 इकाइयों को वापस बुलाया है

    जब इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और बिक्री की बात आती है तो इन घटनाओं ने अधिक कड़े सुरक्षा नियमों और अनुपालन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है. वर्तमान में, ARAI द्वारा दो नियामक मानक निर्धारित किए गए हैं - बैटरी के लिए AIS 048 और इलेक्ट्रिक दोपहिया, तिपहिया और क्वाड्रिसाइकिल के लिए AIS 156. ध्यान दें कि एल श्रेणी के तहत एआईएस 156 मानक के तहत सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए आवश्यक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के साथ एआईएस 048 मानक दिसंबर 2022 से बंद कर दिया जाएगा. इस बीच, एम एंड एन श्रेणी के वाहनों को एआईएस 038 रेव 2 मानक लागू होगा जिसमें बैटरी और वाहन को एक इकाई माना जाता है.

    हाल के हफ्तों में ईवी में आग लगने की एक श्रृंखला के बाद, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं की जांच के आदेश दिए हैं. फिलहाल जांच से ब्योरे का इंतजार है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on April 19, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें