लॉगिन

भारत में 10 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन हुए रजिस्टर, 1742 सार्वजनिक स्टेशन चालू: गडकरी

राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि विकासकर्ता द्वारा राष्ट्रीय राजमार्गों पर वेसाइड सुविधाओं (डब्ल्यूएसए) के हिस्से के रूप में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराए जाने हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पिछले सप्ताह तक भारत में कुल 10,60,707 इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत किए गए थे, जबकि देश में 1,742 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन (पीसीएस) चालू थे, बुधवार को राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में सूचित किया गया. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि विकासकर्ता द्वारा राष्ट्रीय राजमार्गों पर वेसाइड सुविधाओं (डब्ल्यूएसए) के हिस्से के रूप में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध कराए जाने हैं.

    16d2b73o

    गडकरी ने कहा "देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या, 19 मार्च को वाहन 4 डाटा के आंकड़ों के अनुसार, 10,60,707 है, और ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) के अनुसार 21 मार्च, 2022 तक देश में कुल 1,742 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन (पीसीएस) चालू हैं."उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) पहले ही विकास के लिए ऐसी 39 सुविधाएं दे चुका है.

    1hse5eqc
    भारत में इलेक्ट्रिक वाहन और चार्जिंग स्टेशन लगातार बढ़ रहे हैं

    एक अलग सवाल के जवाब में, गडकरी ने कहा कि 21 मार्च, 2022 तक देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर 816 शुल्क टोल प्लाजा चालू हैं.टोल प्लाजा को बंद करने की नीति पर उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों और संग्रह का निर्धारण) नियम, 2008 के अनुसार, सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) परियोजनाओं के मामले में, रियायत अवधि पूरी होने के बाद उपयोगकर्ता शुल्क 40 प्रतिशत की कम दरों पर केंद्र सरकार द्वारा एकत्र किया जाना है. सार्वजनिक वित्त परियोजनाओं के मामले में पूंजीगत लागत की वसूली के बाद उपयोगकर्ता शुल्क दरों को घटाकर 40 प्रतिशत किया जाना है.

    गडकरी के अनुसार राजस्थान (122), उत्तर प्रदेश (90) और मध्य प्रदेश (77) में सबसे ज्यादा फीस प्लाजा हैं. एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि केंद्रीय सड़क एवं अवसंरचना कोष (सीआरआईएफ) और आर्थिक महत्व और अंतरराज्यीय संपर्क (ईआई एंड ISC) योजना के तहत तीन साल स्वीकृत परियोजनाओं पर क्रमश: रु.20,268.45 करोड़ और  रु.1,189.94 करोड़ की राशि जारी/खर्च की गई है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on March 24, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें