लॉगिन

अबतक की सबसे महंगी कीमत पर पहुंचा पेट्रोल-डीजल, जानें आज के प्रति लीटर दाम

दिल्ली में डीजल की कीमत 26 पैसा-लीटर बढ़ गई है, यह कीमतें राज्य सरकार के लगाए जाने वाले टैक्स और वैट के हिसाब से तय की जाती है. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 21, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    सोमवार को पेट्रोल की कीमत 33 पैसा/लीटर बढ़ गई है और रोज़ाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी के बाद तेल कंपनियों ने इस कीमत को अबतक की सबसे ज़्यादा महंगाई पर पहुंचा दिया है. जून 2017 में तेल कंपनियों द्वारा रोज़ाना कीमतों में बदलाव को लागू किया गया था उसके बाद से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल आता रहा है. दिल्ली में डीजल की कीमत 26 पैसा-लीटर बढ़ गई है और यह कीमतें राज्य सरकार के लगाए जाने वाले टैक्स और वैट के हिसाब से तय की जाती है. सभी महानगरों या कहें तो मेट्रो सिटीज़ और ज़्यादातक राज्यों की राजधानियों में पेट्रोल-डीजल की सबसे कम कीमत दिल्ली में है. इस बढ़ी हुई कीमत से पेट्रोल की कीमत अबतक की सबसे ज़्यादा महंगाई पर पहुंच गई है, वहीं डीजल भी अबतक के सबसे महंगे दाम पर बिक रहा है.

    ये भी पढ़ें : 19 दिन के ब्रेक के बाद बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जाने कहां पहुंची प्रति लीटर कीमत
     
    पेट्रोल की यह कीमत पिछले बार सबसे ज़्यादा 14 सितंबर 2013 को दर्ज की गई थी जब दाम 76.06 रुपए/लीटर पर पहुंच गए थे. यह कीमतों में लगातार हो रही बढ़ेतरी का 7वां दिन है, राज्य स्तरीय ऑयल कंपनियों ने 19 दिन के ब्रेक के बाद तेल की कीमतें बढ़ाई थीं. बता दें कि पिछले 1 हफ्ते में पेट्रोल की कीमत 1.61 रुपए/लीटर और डीजल की कीमत 1.64 रुपए/लीटर बढ़ा दी गई है. बढ़ती कीमतों में कमी को लेकर जब इकोनॉमिक अफेयर सक्रेटरी सुभाष चंद्रा से जब बात की गई तो उन्होंने इसपर कोई भी जवाब देने से मना कर दिया. यह भी बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉला/बैरल पहुंच गई है जो नवंबर 2014 के बाद सबसे ज़्यादा महंगाई पर है. ऐसे में सरकार इसका समाधन तलाशने की कोशिश कर रही है.

    ये भी पढ़ें : इलैक्ट्रिक वाहनों की बैटरी की कीमतों में हो सकती है भारी कमी, सरकार को भेजा प्रस्ताव
     
    भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने नवंबर 2014 से जवरी 2016 के बीच 9 बार एक्साइज़ ड्यूटी बढ़ाई है जिससे पेट्रोल की कीमतें 11.77 रुपए/लीटर और डीजल की कीमत में 13.47 रुपए/लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद पिछले साल अक्टूबर में इन कीमतों में 2 रुपए/लीटर की कटौती की गई थी. ऑयल कंपनियों ने अपने व्यवसाय में लगभग 500 करोड़ रुपए के घोटे की बात कही है, वहीं इसके पीछे का बड़ा कारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी भी है, वहीं डॉलर के मुकाबले रुपया भी 66.62/डॉलर की जगह 67.27/डॉलर कमज़ोर हो गया है.
     
    (इस खबर को NDTV स्टाफ द्वारा एडिट नहीं किया गया है, यह सिंडिकेट फीड से उत्पन्न खबर है.)
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें