लॉगिन

4 दिन में तीसरी बार बढ़ीं पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें, जानें नए दाम

एक दिन के बाद शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी की गई,जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब रु.97.81 और डीज़ल रु.89.07 हो गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 25, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    शुक्रवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद 4 दिनों में लगातार ये तीसरी बढ़ोतरी दर्ज हो गईं हैं. जानकारी के लिए बता दें पिछले  चार दिनों की अवधि में ईंधन की दरों में रु. 2.40 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. राज्य के ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब रु.97.81 होगी,जबकि डीजल रु.89.07 में बेचा जाएगा.

    msuj4q58
    फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीज़ल 

    कच्चे तेल की कीमतों में तेजी के बावजूद चार महीने से अधिक समय तक ईंधन की दरें स्थिर रहीं. हालांकि, दर संशोधन 22 मार्च को पहली बार किया गया था,.इंडियन ऑयल,भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसे राज्य द्वारा संचालित तेल रिफाइनर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दरों को ध्यान में रखते हुए दैनिक आधार पर ईंधन दरों में संशोधन करते हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू होता है.

    यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीज़ल के बाद अब दिल्ली एनसीआर में बढ़ी सीएनजी की कीमत, जानिये नए दाम

    भारत अपनी तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर 85 प्रतिशत निर्भर है और घरेलू पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय दरों से जुड़ी हुई हैं.क्रिसिल रिसर्च के अनुसार,अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में वृद्धि को पूरी तरह से पार करने के लिए रु.15-20 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की आवश्यकता है.

    विश्व स्तर पर, तेल में थोड़ी गिरावट जारी रही, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका और सहयोगियों ने भंडारण से ठंडे बाजारों में अधिक तेल जारी करने पर विचार किया.ब्रेंट क्रूड 0.22 फीसदी गिरकर 118.77 डॉलर प्रति बैरल और यूएस क्रूड 0.5 फीसदी गिरकर 111.74 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 25, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें