लॉगिन

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे हिस्से का उद्घाटन किया

उद्घाटन किया गया हिस्सा दौसा के माध्यम से दिल्ली से राजस्थान में लालसोट तक चलता है और जयपुर के लिए यात्रा का समय 5 घंटे से घटाकर 3.5 घंटे कर देता है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 12, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार, 12 फरवरी, 2023 को राष्ट्रीय राजधानी से राजस्थान में लालसोट तक चलने वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले 246 किलोमीटर हिस्से का उद्घाटन किया. उद्घाटन के अलावा, मोदी ने 247 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्गों की नींव भी रखी, जिनमें से एक जयपुर शहर को एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा और दूसरा अंबाला-कोटपूतली कॉरिडोर की ओर बढ़ेगा, जो हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से आ रहे यातायात को एक्सप्रेस-वे से जोड़ेगा.

    gsm9l2bo

    दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पूरा होने पर दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनने के लिए तैयार है.

    एक्सप्रेसवे के इस 246 किलोमीटर हिस्से को रु 12,150 करोड़ की लागत से पूरा किया गया है और इससे जयपुर और दिल्ली के बीच यात्रा के समय को 5 घंटे से घटाकर लगभग 3.5 घंटे कर दिया गया है. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पूरा होने पर 1,386 किलोमीटर की कुल लंबाई के साथ दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे बनने के लिए तैयार है. एक बार पूरी तरह से चालू होने के बाद, यह दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा के समय को वर्तमान के लगभग 24 घंटे से घटाकर 12 घंटे करने का वादा करता है.

    यह भी पढ़ें: 12 घंटे में दिल्ली से मुंबई: जानिए भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे की खासियतें

    यह देश के दो सबसे बड़े शहरों के बीच लगभग 200 किमी की सड़क दूरी को कम करने में भी मदद करेगा. दिल्ली में, यह नोएडा के पास डीएनडी फ्लाईवे पर शुरू होगा और नवी मुंबई में जेएनपीटी, पनवेल पर समाप्त होगा. एक्सप्रेसवे पर बोलते हुए मोदी ने कहा कि यह मार्ग उन राज्यों को बहुत लाभ पहुंचाएगा जहां से यह गुजरता है साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें