carandbike logo

रेनॉ काइगर रिव्यूः सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट के तगड़े मुकाबले में पैसा वसूल कार

language dropdown

सेगमेंट में काइगर को मिलाकर कुल 9 सबकॉम्पैक्ट SUV मैदान में हैं और इस रिव्यू में हम आपको बता रहे हैं कौन सी कार है बेहतरीन विकल्प. पढ़ें रिव्यू...

काइगर को मिलाकर कुल 9 सबकॉम्पैक्ट SUV मैदान में हैं expand फोटो देखें
काइगर को मिलाकर कुल 9 सबकॉम्पैक्ट SUV मैदान में हैं

भारतीय ऑटो बाज़ार के सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में निश्चित तौर पर कुछ ना कुछ आकर्षक है. सभी कार निर्माता इस सेगमेंट के ज़ोरदार मुकाबले में उतरना चाहते हैं और यह रेनॉ ने भी किया है. निसान मैग्नाइट लॉन्च करने के बामुश्किल 1 महीने बाद रेनॉ अपनी नई सबकॉम्पैक्ट SUV काइगर के साथ आई है. मैंने निसान मैग्नाइट का नाम इसीलिए लिया है क्योंकि नई काइगर समान प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है और इसी प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल रेनॉ ट्राइबर में भी किया गया है.

रेनॉ काइगर का हिंदी वीडियो यहां देखें

रेनॉ काइगर का निसान मैग्नाइट से वैसा ही रिश्ता है जैसा किआ सॉनेट का ह्यून्दे वेन्यू से है. अब इस सेगमेंट में काइगर को मिलाकर कुल 9 सबकॉम्पैक्ट SUV मैदान में हैं और हम इस रिव्यू में आपको बता रहे हैं कौन सी कार अपके लिए है बेहतरीन विकल्प.

82ne016g

डिज़ाइन

इस मुकाबले में रेनॉ काइगर एक बहुत अच्छी दिखने वाली कार बन गई है. रेनॉ ने इस कार को बेहतरीन लुक दिया है जो पूरी तरह यूरोपीय डिज़ाइन से मिलता-जुलता है. मेरा मतलब कार का अगला हिस्सा तो बहुत ही अच्छे तरीके से सजाया गया है. खासतौर पर पंख के आकार की ग्रिल, पतले एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और इनके नीचे लगे ट्राइ-क्यूब एलईडी हैडलाइट्स सभी बहुत स्टाइलिश हैं. इसके बाद कार का बंपर, स्किड प्लेट और बच लुक वाला तराशा हुआ बंपर भी अच्छे दिखते हैं.

9o0ea8uमैग्नाइट लॉन्च करने के बामुश्किल 1 महीने बाद रेनॉ अपनी नई सबकॉम्पैक्ट SUV काइगर के साथ आई है

अब नज़र दौड़ाते हैं इसके प्रोफाइल पर, 16-इंच अलॉय व्हील्स काफी स्टाइलिश हैं और इसे और बेहतर बनाते हैं चौकोर व्हील आर्च्स.. इसके बाद रूफ रेल्स के अलावा सभी जगह आपको ब्लैक क्लैडिंग दिखेगी. तो रेनॉ ने इसे SUV कूपे नाम दिया है, जो कंपनी का मानना है, आपको इस बारे में क्या कहना है! पिछले हिस्से को देखें तो सी-आकार के टेललाइट्स, पिछले पहियों पर दमदार हैंचेस, चौड़ा ब्लैक्ड आउट सी-पिलर और पिछला स्पॉइलर कार के साथ मिला है.

ये भी पढ़ें : रेनॉ काइगर के वेरिएंट्स की तमाम जानकारीः जानें सभी फीचर्स के बारे में

ephvf90c

तकनीक और इंटीरियर

तो हां, काइगर दिखने में खूबसूरत है और जब हम इसके केबिन में घुसते हैं तो यहां भी हमें बेहतर तरीके से बनाया हुआ इंटीरियर मिलता है. कार के केबिन में अच्छी गुणवत्ता वाला प्लास्टिक दिया गया है, यहां आपको काफी सारा प्लास्टिक मिलेगा, लेकिन इसकी क्वालिटी काफी अच्छी है. डैशबोर्ड को लेयर्ड थीम पर बनाया गया है. कार का डैशबोर्ड सामान्य है और इसपर बहुत सारी बटनें नहीं मिली हैं. इसका स्टीयरिंग मज़ेदार लगा और 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल की स्किन को बदला भी जा सकता है. इसके अलावा कार में 8-इंच टचस्क्रीन दिया गया है जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसी वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ आता है.

a5klej9kकार में 8-इंच टचस्क्रीन दिया गया है जो ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ आता है

नई काइगर के स्विचेस, स्टीयरिंग व्हील और ऐसे ही कई और पुर्ज़े ट्राइबर से लिए गए हैं. तो यहां कुछ भी नया नहीं है! रेनॉ ने काइगर के साथ 5 ऐक्सेसरी पैकेज विकल्प में दिए हैं जिनमें वायरलेस चार्जिंग पैड और पीएम 2.5 एयर प्यूरिफायर जैसे कई फीचर्स शामिल हैं. टॉप मॉडल्स के साथ सफेद एंबिएंट लाइटिंग और 3डी आर्किमीस साउंड सिस्टम दिए गए हैं. काइगर के साथ सनरूफ नहीं मिली है जो असल में सेगमेंट की ज़्यादातर कारों के साथ उपलब्ध है. और यहां आपको कनेक्टेड कार तकनीक भी नहीं मिलेगी जो बड़ी भूल मानी जा सकती है.

ये भी पढ़ें : रेनॉ काइगर बनाम बाकी सबकॉम्पैक्ट SUV: कारों की कीमतों की तुलना

ao3mmhfoकाइगर के साथ तीन ड्राइविंग मोड्स - नॉर्मल, ईको और स्पोर्ट दिए गए हैं

सुरक्षा की बात करें तो रेनॉ ने टॉप मॉडल काइगर के साथ चार एयरबैग्स, एबीएस और ईबीडी सामान्य तौर पर मिले हैं, इसके अलावा कार की पिछली सीट पर लैप बेल्ट भी दिए गए हैं. टॉप मॉडल में आपको पार्किंग कैमरा भी मिलेगा. केबिन में आपको कुल 29 लीटर जगह मिलती है जो काफी प्रभावित करने वाली है.. और ज़्यादा महत्वपूर्ण इसका बूट स्पेस है जो 405 लीटर है और श्रेणी में सबसे अच्छा है. रेनॉ काइगर को 205 मिमी का दमदार ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है जो इस सेगमेंट की सभी अन्य SUV से ज़्यादा है.

f03bgst8

प्रदर्शन और डायनामिक्स

जब आप ड्राइवर सीट पर बैठे होते हैं तो सामने का नज़ारा बहुत बेहतर दिखाई देता है, यहां आपको दमदार SUV वाला ऐहसास होता है क्योंकि रेनॉ काइगर का कद अच्छा-खासा है. हमने कार का 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल वेरिएंट चलाकर देखा है जो 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. इसके अलावा आपको 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन वाला मॉडल भी मिलता है जो हम किसी और दिन चलाकर देखेंगे. इंजन की 3-पॉट मोटर इस मुकाबले में सबसे अच्छा इंजन तो बिल्कुल नहीं है, लेकिन यह ज़्यादा परेशानी वाली बात भी नहीं है.

hnsrbrdहमने कार का 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल वेरिएंट चलाकर देखा है जो 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है

कम रफ्तार पर आपको टर्बो की मात्रा कुछ छूटती नज़र आएगी, लेकिन शहरी रास्तों पर यह बिल्कुल दिक्कत नहीं देता. हाईवे पर कार चला रहे हों तो सामने चल रही कार को ओवरटेक करने से पहले आपको नीति बनानी होगी. इंजन के साथ मिला 5-स्पीड गियरबॉक्स बहुत अच्छी तरह काम करता है जो मुझे काफी पसंद आया है. कार के केबिन में आपको कुछ शोर सुनाई दे सकता है. कार के सस्पेंशन को बेहतर तरीके से ट्यून किया गया है और कच्चे और खराब रास्तों पर बहुत आसानी से यह कार आरामदायक यात्रा देती है.

ये भी पढ़ें : रेनॉ की पहली सबकॉम्पैक्ट SUV काइगर हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 5.45 लाख

o3tapn3

कीमत और फैसला

जब भी रेनॉ कहे कि कीमतें आकर्षक होंगी, तो वाक़ई ऐसा होता भी है.. काइगर की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 5 लाख 45 हज़ार रुपए है जो टॉप मॉडल के लिए 9 लाख 55 हज़ार रुपए तक जाती है. शुरुआती कीमत के हिसाब से देखें तो फिलहाल काइगर सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट की सबसे सस्ती कार है. यहां तक कि काइगर के साथ वेरिएंट से तुलना करें तो टर्बो इंजन वाली किआ सॉनेट और ह्यून्दे वेन्यू इसके मुकाबले 2 लाख रुपए से भी ज़्यादा महंगी है.

रेनॉ काइगर कीमतें

आरएक्सई

आरएक्सएल

आरएक्सटी

आरएक्सज़ैड

एनर्जी एमटी

रु 5.45 लाख

रु 6.14 लाख

रु 6.60 लाख

रु 7.55 लाख

ईज़ी-आर एएमटी

रु 6.59 लाख

रु 7.05 लाख

रु 8.00 लाख

टर्बो एमटी

रु 7.14 लाख

रु 7.60 लाख

रु 8.55 लाख

एक्स-ट्रॉनिक सीवीटी

रु 8.60 लाख

रु 9.55 लाख

कुल मिलाकर इस कार को देखें तो दिखने में यह खूबसूरत और मजबूत है, अच्छा ड्राइविंग अनुभव और खूब सारे फीचर्स के साथ आती है जो काफी अच्छी बात है. काइगर के साथ इतना सब बहुत कम कीमत पर मिलता है तो यह आपके लिए वाकई एक पैसा वसूल कार है. वैसे तो भारतीय बाज़ार के सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट का मुकाबला काफी भीड़-भाड़ वाला है, लेकिन कीमत के हिसाब से रेनॉ काइगर आपके लिए एक दमदार विकल्प के रूप में सामने आई है.

0 Comments

(फोटोग्राफी - पवन दागिया)

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Research on रेनोकिगर

रेनोकिगर
Ex-Showroom Price
₹ 5.45 - 9.72 लाख
emi स्टार्टस
11,3139% / 5 yrs
Subcompact SUV
Petrol
Manual , AMT , Automatic
20 Km/l
  • Renault Kiger Rear Skid Late
    Renault Kiger Rear Skid Late
  • Renault Kiger Grill
    Renault Kiger Grill
  • Kiger
    Kiger
  • Renault Kiger Tail Light
    Renault Kiger Tail Light
  • Renault Kiger Rearview Camera
    Renault Kiger Rearview Camera
  • Renault Kiger Rearview
    Renault Kiger Rearview
  • Renault Kiger Rearside View
    Renault Kiger Rearside View
  • Renault Kiger Leftside Facing View
    Renault Kiger Leftside Facing View
  • Renault Kiger Alloy Wheels
    Renault Kiger Alloy Wheels
  • Renault Kiger Headlight
    Renault Kiger Headlight
  • Renault Kiger
    Renault Kiger
  • Renault Kiger Frontview
    Renault Kiger Frontview
  • Renault Kiger Dashboard
    Renault Kiger Dashboard
  • Renault Kiger Information Display
    Renault Kiger Information Display
  • Renault Kiger Steering Mounted Control Right
    Renault Kiger Steering Mounted Control Right
  • Renault Kiger Steering Mounted Control Left
    Renault Kiger Steering Mounted Control Left
  • Renault Kiger Mt
    Renault Kiger Mt
  • Renault Kiger Mode Controler
    Renault Kiger Mode Controler
  • Renault Kiger Ac Controler
    Renault Kiger Ac Controler
  • Renault Kiger Abc
    Renault Kiger Abc
  • Renault Kiger Bootspace
    Renault Kiger Bootspace
  • Renault Kiger Rear Cup Holder With Armrest
    Renault Kiger Rear Cup Holder With Armrest
  • Renault Kiger Rear Ac Vents
    Renault Kiger Rear Ac Vents
  • Renault Kiger Rear Seating Space
    Renault Kiger Rear Seating Space
  • Renault Kiger Wireless Charging
    Renault Kiger Wireless Charging
Be the first one to comment
Thanks for the comments.