लॉगिन

2021 बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज फेसलिफ्ट रिव्यू

भारत में बीएमडब्ल्यू की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक 5 सीरीज़ के फेसलिफ्ट ने बाजार में अपनी जगह बना ली है. हम कर रहे हैं कार के एकमात्र पेट्रोल वेरिएंट 530i की सवारी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 24, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बीएमडब्ल्यू की सबसे लोकप्रिय सेडान में से एक है 5 सीरीज. इसकी नई पीढ़ी के आने के चार साल बाद अब जर्मन कार निर्माता देश में कार का फेसलिफ्ट लेकर आई है. यह उन कारों में से एक है जिसे दुनिया भर में और भारत में कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे लोकप्रिय मॉडलों में से एक माना जाता है. और बाज़ार में यह ऐसे समय पर आई है जब खरीदार पिछले कुछ महीनों में घर बैठने के बाद एक बार फिर शोरूम में आ रहे हैं.

    डिज़ाइन

    ujnsb3lk

    किडनी की ग्रिल पहले से बड़ी है और नए एलईडी हेडलैंप दोबारा डिज़ाइन किए गए क्लस्टर का हिस्सा हैं. 

    बीएमडब्ल्यू ने इस नई कार में काफी बदलाव किए हैं. किडनी की ग्रिल पहले से बड़ी है और नए एलईडी हेडलैंप दोबारा डिज़ाइन किए गए क्लस्टर का हिस्सा हैं. डीआरएल का आकार भी अब ज़्यादा पैना हो गया है. कार के एम स्पोर्ट वर्जन में बीएमडब्ल्यू लेजर लाइट तकनीक भी मिलती है जहां अधिकतम रेंज बढ़कर 650 मिमी हो गई है. फाइटोनिक ब्लू मैटेलिक कलर भी पहली बार 5 सीरीज में देखा गया है.

    यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू इंडिया ने ग्राहकों के लिए संपर्क रहित सर्विस शुरू की

    4d7uo0do

    ट्रेपोजॉइडल टेलपाइप फिनिशर अब पूरी रेंज में दिए गए हैं.  

    बंपर भी, बड़े एयर इंटेक के साथ पहले से ज़्यादा आक्रामक दिखते हैं. पीछे की तरफ, एक नए एल-आकार के हल्के लाइट ग्राफिक के अलावा ट्रेपोजॉइडल टेलपाइप फिनिशर पूरी रेंज में दिए गए हैं. 530 आई एम-स्पोर्ट जो आप यहां देख रहे हैं, कार का एकमात्र पेट्रोल विकल्प है, जबकि डीजल लक्ज़री लाइन और एम-स्पोर्ट दोनों में उपलब्ध है, हालांकि अलग इंजनों के साथ. कार के सभी वेरिएंट में 18 इंच के अलॉय व्हील लगे हैं.

    कैबिन

    m1q2ejdo

    कार की टच स्क्रीन अब पहले से बड़ी हो गई है.

    नई 5 सीरीज के कैबिन के अंदर 2 बडे बदलाव दो 12.3 इंच की स्क्रीन हैं. पहला डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जो बहुत सारी जानकारी देता है और फिर टच स्क्रीन जो पहले से बड़ी हो गई है. यह अब एंड्रॉइड ऑटो के साथ भी चलती है, जबकि पहले केवल ऐप्पल कार प्ले के साथ काम करती थी. कार का पेट्रोल मॉडल सीटों पर एक बेहतर सेंटासेक ट्रिम के साथ आता है और आपके पास चुनने के लिए 3 रंग हैं.

    यह भी पढ़ें: BMW X7 M50d डार्क शैडो एडिशन भारत में लॉन्च, कीमत ₹ 2.02 करोड़

    n74mghb4

    अब 520d और 530i वेरिएंट्स में लम्बर सपोर्ट दिया गया है. 

    अन्य ट्रिम्स पर कई डकोटा लेदर और नप्पा लेदर अपहोल्स्ट्री विकल्प उपलब्ध हैं. सेंटर कंसोल के बटन्स में अब हाई-ग्लॉस ब्लैक है जो पहले की तुलना में ज़्यादा  प्रीमियम दिखता है जबकि अब 520d और 530i वेरिएंट्स में लम्बर सपोर्ट दिया गया है. कैबिन के कुछ अन्य ख़ास फीचर्स में 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 16 स्पीकर वाला 464 वाट का हरमन साउंड सिस्टम और वायरलेस चार्जिंग शामिल हैं.

    ड्राइव

    f084a0g

    सबसे शक्तिशाली है 3.0 लीटर 6-सिलेंडर डीज़ल जो 261 बीएचपी और 620 एनएम पीक टॉर्क देता है.

    नई 5 सीरीज में से चुनने के लिए 3 इंजन विकल्प हैं. यह 2.0 लीटर ट्विन टर्बो 4-सिलेंडर पेट्रोल 248 बीएचपी के साथ 1450 से 4800 आरपीएम तक बढ़िया 350 एनएम बनाता है. वहीं 2.0 लीटर 4-सिलेंडर डीजल 187 बीएचपी के साथ 1750 से 2500 आरपीएम के बीच 400 एनएम पैदा करता है. सबसे शक्तिशाली है 3.0 लीटर 6-सिलेंडर डीज़ल जो 261 बीएचपी और 620 एनएम पीक टॉर्क देता है, 2000 से 2500 आरपीएम के बीच. सभी वैरिएंट में 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन स्टैण्डर्ड है.

    यह भी पढ़ें: 2021 बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज़ जीटी फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च, कीमतें ₹ 67.90 लाख से शुरू

    atrfo5d

    गियरबॉक्स काफी अच्छा है और आपकी जरूरतों के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देता है. 

    530i जो मैने चलाई, पर मज़े की कोई कमी नहीं है जो विशेष रूप से 350 एनएम के पीक टॉर्क की बदौलत है जो 1450 आरपीएम से मिलना शुरू हो जाता है. गियरबॉक्स भी काफी अच्छा है और आपकी जरूरतों के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देता है और मैं स्पोर्ट या स्पोर्ट+ मोड के बारे में बात नहीं कर रहा हूं. लेकिन यह पेट्रोल इंजन सबसे किफायती या तेज नहीं है. 520d का माईलेज 22.48 किमी प्रति लीटर है जबकि 530d केवल 5.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है.

    krfar414

    सेडान की हैंडलिंग से समझौता किए बिना आपको एक शानदार सवारी देने पर ध्यान दिया गया है.  

    ड्राइवर के पास स्पोर्टी, आरामदायक या ज़्यादा माइलेज वाली सेटिंग्स चुनने का विकल्प है. ये हैं कम्फर्ट, स्पोर्ट, ECO PRO और अडैप्टिव मोड. नए अडैप्टिव मोड में, स्टीयरिंग, सस्पेंशन और ट्रांसमिशन ड्राइविंग के तरीके के हिसाब से बदल जाते हैं. एक लंबा व्हीलबेस और चौड़ा ट्रैक 5 सीरीज़ के मज़ेदार ड्राइव अनुभव को बनाए रखने में मदद करता है.
    यह कहना गलत नही होगा कि सेडान की हैंडलिंग से समझौता किए बिना आपको एक शानदार सवारी देने पर ध्यान दिया गया है. इसलिए, जबकि आपके पास एडैप्टिव सस्पेंशन है जो सभी पहियों को अलग-अलग देखता है यहां एक ड्राइवर अनुभव नियंत्रण स्विच भी है जो स्पोर्टी या आरामदेह सस्पेंशन सेटिंग के बीच चुनने देता है.

    सुरक्षा

    la0mgq34

    5 सीरीज़ हाल ही में लॉन्च की गई मर्सिडीज ई-क्लास, ऑडी ए6 और जगुआर एक्सएफ का मुकाबला करेगी.  

    सुरक्षा फीचर्स की लंबी सूची में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और पार्किंग असिस्टेंट के अलावा 7 एयरबैग शामिल हैं. 5 सीरीज़ हाल ही में लॉन्च की गई मर्सिडीज ई-क्लास, ऑडी ए6 और जगुआर एक्सएफ का मुकाबला करेगी. ऐसे समय में जब लग्जरी कार खरीदार भी एसयूवी की ओर रुख करना चाह रहे हैं और ई-क्लास और 5 सीरीज उन्हें दोबारा सोचने पर मजबूर कर सकती हैं.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 24, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें