लॉगिन

रिव्यू: 2021 होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट

जापानी कार निर्माता होंडा ने भारत में अपनी सबसे सफल कार अमेज़ का 2021 फेसलिफ्ट लॉन्च किया है. नई सबकॉम्पैक्ट सेडान में ज्यादातर बदलाव बाहर की तरफ दिए गए हैं. हम आपको नई कार करीब से दिखा रहे हैं.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 25, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    अमेज़ काफी समय से बाजार में होंडा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. पहली बार देश में लॉन्च होने के बाद से अब तक इसकी 4.5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है. जापानी कार निर्माता ने कुछ साल पहले सबकॉम्पैक्ट सेडान की एक नई पीढ़ी पेश की थी और अब इसे एक फेसलिफ्ट दिया गया है. यह बाहर की तरफ और अंदर पर कई बदलावों के साथ आया है. हांलाकि कार के इंजन और गियरबॉक्स विकल्प पहले जैसे ही हैं.

    डिज़ाइन

    nb95vrog

    कार में पहली बार एलईडी प्रोजेक्टर लैंप और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप दी गई हैं. 

    पिछली कार की तुलना में, नई अमेज़ का चेहरा पूरी तरह से बदल गया है. नई ग्रिल में 2 नए पतले क्रोम स्लैट मिलते हैं और अब अमेज़ होंडा परिवार का एक हिस्सा बेहतर तरीके से लगती है. कार में पहली बार एलईडी प्रोजेक्टर लैंप भी दी गई हैं और एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के पैटर्न आकर्षक लगते हैं. एलईडी फॉग लैंप भी क्रोम गार्निश के साथ बढ़िया दिखती हैं. कुल मिलाकर कार चेहरा निश्चित रूप से पहले से ज्यादा प्रीमियम नज़र आता है.

    यह भी पढ़ें: 2021 होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट भारत में की गई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 6.32 लाख

    hb4koer4

    पीछे की तरफ, सी-आकार के टेल लैंप में अब एलईडी लाइट हैं.

    साइड में भी कुछ बदलाव हैं जिनमें नए डुअल टोन 15 इंच डायमंड कट अलॉय व्हील शामिल हैं. दरवाज़े के हैंडल में अब क्रोम मिलता है लेकिन ये दोनों फीचर केवल सबसे महंगे VX ट्रिम पर उपलब्ध हैं. पीछे की तरफ, सी-आकार के टेल लैंप में अब एलईडी लाइट हैं, साथ ही बम्पर पर क्रोम स्ट्रिप दी गई है. कुल मिलाकर आप एक नए मीटिओरॉइड ग्रे सहित कार पर 5 रंगों में से चुन सकते हैं.

    कैबिन

    ir829li

    कैबिन में एक नया सिल्वर गार्निश ज़्यादा प्रिमियम अहसास देता है.

    कैबिन में, स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड पर एक नया सिल्वर गार्निश आपका स्वागत करता है. अपहोल्स्ट्री पर नया स्टिचिंग पैटर्न भी मौजूद है और फ्रंट मैप लैंप भी नए हैं. बाकी का कैबिन काफी हद तक पहले जैसा ही है. 7.0 इंच डिजीपैड 2.0 टच स्क्रीन ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ चलता है. यह सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ तो नहीं, लेकिन फिर भी यह अपना काम ठीक तरीके से करता है. इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एक छोटे मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के अलावा एनालॉग है, लेकिन यह काफी प्रीमियम दिखता है. आगे की रो में बकेट सीटें अच्छा आराम देती हैं.

    यह भी पढ़ें: होंडा की सभी कारों पर अगस्त 2021 में मिला ₹ 57,000 से ज़्यादा तक का फायदा

    j9dnpr6c

    पिछली सीट पर आर्मरेस्ट काम की चीज़ है लेकिन यहाँ अभी भी कोई ऐसी वेंट नहीं है.

    ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्टार्ट/स्टॉप बटन, रियर पार्किंग कैमरा और वॉयस कमांड केवल सबसे महंगे VX ट्रिम में उपलब्ध हैं जबकि सैटिन सिल्वर फिनिश, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और ऑडियो के लिए स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल केवल बेस E ट्रिम से गायब हैं. हालाँकि, अमेज़ अभी भी एक कनेक्टेड कार नहीं है और यहाँ नई पीढ़ी के सिटी की तरह एलेक्सा रिमोट कनेक्टिविटी नहीं है. जगह की बात करें तो अमेज़ की पिछली सीट हमेशा से बढ़िया रही है. आर्मरेस्ट काम की चीज़ है लेकिन यहाँ अभी भी कोई ऐसी वेंट नहीं है और मुझे लगता है कि यह एक बड़ी कमी है. 420 लीटर पर बूट स्पेस पहले जैसा ही है.

    इंजन

    vo36c3gc

    अमेज़ पर पहले की तरह मैनुअल और सीवीटी विकल्प मिलते हैं.

    होंडा पहले की तरह कार को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के साथ पेश कर रही है और दोनों पर मैनुअल और सीवीटी विकल्प मिलते हैं. मुझे 5-स्पीड डीजल मैनुअल चलाने का मौका मिला जो कार का सबसे शक्तिशाली मॉडल है. 1,498 सीसी 4-सिलेंडर मोटर 3,600 आरपीएम पर 99 बीएचपी और 1,750 आरपीएम पर 200 एनएम बनाता है. वहीं सीवीटी में यह इंजन 79 बीएचपी और 160 एनएम पैदा करता है. यहां तक ​​कि जब मैईलेज की बात आती है, तो भी यह डीज़ल मैनुअल सबसे अच्छा है क्योंकि यह 24.7 किमी/लीटर के करीब देता है. CVT पर यह आंकड़ा घटकर 21.0 किमी/लीटर हो जाता है जो अपने आप में काफी अच्छा है.

    यह भी पढ़ें: कार बिक्री जुलाई 2021: होंडा ने घरेलू बाजार में बेचीं 6,055 कारें, दिखी मजबूत वृद्धि

    ojma9r84

    कंपनी डीजल सीवीटी को केवल सबसे महंगे VX ट्रिम में पेश कर रही है.

    तो साफ है कि पेट्रोल की ऊंची कीमतों के बीच डीजल सीवीटी का काम आपको शहरी भीड़-भाड़ में परेशानी मुक्त ड्राइव देना है. हालाँकि, कंपनी इसे मिड S ट्रिम के साथ भी पेश कर सकती थी क्योंकि VX ट्रिम काफी महंगा है. होंडा ने इस डीजल पर NVH स्तरों में तेजी से सुधार किया है, लेकिन अभी भी कुछ सुधार की गुंज़ाइश है.

    g0dmcdjg

    क्रूज कंट्रोल केवल कार के मैनुअल वेरिएंट्स पर ही दिया जा रहा है. 

    दूसरी ओर 1.2 लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल मैनुअल और सीवीटी दोनों पर 89 बीएचपी बनाता है जबकि 110 एनएम टॉर्क मिलता है. यहां आपको करीब 18.5 किमी/लीटर का माईलेज मिल जाएगा. डीजल के उलट पेट्रोल सीवीटी में अधिक आकर्षक ड्राइव देने के लिए पैडल शिफ्ट दिए गए हैं. इस बीच क्रूज कंट्रोल केवल कार के मैनुअल वेरिएंट्स पर ही दिया जा रहा है.

    dkmdqus8

    ऊंची रफ्तार पर पकड़ अच्छी है और इस डिज़ाइन ने हमेशा अच्छी हैंडलिंग में सहायता की है.  

    ड्राइव के मामले में चीजें काफी हद तक पहले जैसी रहती हैं और अमेज़ राइड और हैंडलिंग का अच्छा मेल देती है. यह आरामदेह सवारी देने करने में सक्षम है और जब तक सड़क बहुत ही खराब न हो, कैबिन के यात्रियों को परेशानी नहीं होती. ऊंची रफ्तार पर पकड़ भी अच्छी है और इस डिज़ाइन ने हमेशा अच्छी हैंडलिंग में सहायता की है. सुरक्षा के मामले में अमेज़ में दो एयरबैग्स, ऐबीएस के साथ ईबीडी और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट स्टैण्डर्ड हैं.

    कीमतें

    vasl96m8

    अमेज़ का मुकाबला बाज़ार में मारुति डिजायर और ह्यून्दे ऑरा से होता है.  

    होंडा ने कार को रु 6.32 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है जबकि टॉप पेट्रोल सीवीटी की कीमत रु. 9.05 लाख, सभी कीमतें एक्स शोरूम. डीज़ल रेंज मैनुअल के लिए रु 8.66 लाख से शुरू होती है और अकेला CVT आपको रु 11.50 लाख का पड़ेगा. अमेज़ का मुकाबला बाज़ार में मारुति डिजायर और ह्यून्दे ऑरा से होता है. पहली सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट्स के साथ आती है जिनकी कीमत रु 5.98 लाख और रु. 9.02 लाख के बीच है. ऑरा पेट्रोल की कीमतें रु 5.99 लाख से लेकर रु. 8.72 लाख तक हैं जबकि डीजल की कीमत है रु 7.91 लाख और रु 9.36 लाख के बीच.

    फैसला

    emhgl6us

    फेसलिफ्ट कार की सफलता की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए तैयार लग रहा है. 

    इसका मतलब है कि अपने सेगमेंट की दूसरी कारों की तुलना में अमेज़ कुछ महंगी है जो सेगमेंट के लिहाज़ से आदर्श नहीं है. कुल मिलाकर हालांकि एक अच्छी दिखने वाली कार अब पहले से ज़्यादा प्रीमियम महसूस होती है. यह एक मुश्किल सेंगमेंट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है और फेसलिफ्ट सफलता की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए तैयार लग रहा है.

    Calendar-icon

    Last Updated on August 25, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें