लॉगिन

महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी का रिव्यू

अपनी बॉर्न इलेक्ट्रिक रणनिति के तहत आने वाली 5 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को दिखाने के कुछ हफ्तों बाद ही कंपनी ने XUV400 से पर्दा हटा लिया है. हमने की कार की सवारी.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 11, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    महिंद्रा ने एक नए सफर की शुरुआत की है. पिछले कुछ सालों से बाज़ार में कई कंपनीयों की नई इलेक्ट्रिक कारें आईं हैं और महिंद्रा की भी कोशिश यही करने की रही है. अपनी बॉर्न इलेक्ट्रिक  रणनिति के तहत आने वाली 5 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को दिखाने के कुछ हफ्तों बाद ही कंपनी ने XUV400 से पर्दा हटा लिया है, एक ऐसी कार जिसका कॉन्सैप्ट रुप हमने ऑटो एक्पसो 2020 में देखा था. हां कार के लॉन्च में अभी भी कुछ महिने बाकी हैं, लेकिन उसस पहले हमें इस कार को चलाने का मौका मिला.

    डिज़ाइन

    c440hnb8

    यहां कई जगह सैटिन कॉपर रंग का इस्तेमाल किया गया है जिसमें ग्रिल, बंपर और छत शामिल है.  

    कार XUV300 पर आधारित है लेकिन उसके मुकाबले चेहरा काफी बदल गया है. यहां कई जगह सैटिन कॉपर रंग का इस्तेमाल किया गया है जिसमें ग्रिल, बंपर और छत शामिल है. यहां तक कि कंपनी का नया लोगो पर भी इसी रंग में दिया गया है. पतली एलईडी प्रोडोक्टर लैंप बढ़िया दिखती हैं लेकिन डीआरएल का आकार जाना पहचाना है. गोल व्हील आर्च के साथ कार पर 16-इंच के अलॉय अच्छे लगते हैं औऱ साइड में बॉडी क्लैडिंग और रुफ रेल भी दी गई हैं.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी से उठा पर्दा, जनवरी 2023 में होगा कीमतों का खुलासा

    2afmqvq

    कार की लंबाई है 4,200 मिमी जबकि व्हीलबेस है 2,600 और दोनो ही बढ़िया आंकड़े हैं  

    पिछले हिस्से में एलईडी टेललैंप में भी कॉपर रंग दिया गया है. यहां कुल मिलकार 5 रंग हैं और सभी में डुअल-टोल का विकल्प हैं. कार काफी बड़ी लगती है, बाजार में बिकने वाली कुछ कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसूवी से भी बड़ी. इसको देख कर तो यही लगता है कि XUV 300 अब बड़ी हो गई है. कार की लंबाई है 4,200 मिमी जबकि व्हीलबेस है 2,600 और दोनो ही बढ़िया आंकड़े हैं जो कैबिन में भी अच्छी जगह का वादा करते हैं.

    कैबिन

    uoppm5eg

    कैबिन अभी भी बहुत आधुनिक या प्रिमियम नहीं लगता है.  

    XUV 400 का कैबिन काफी हद तक XUV300 जैसा ही है लेकिन काली सीटों पर नीली सिलाई कार को अलग दिखाती है. 8-इंच स्क्रीन के साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉएड ऑटो मिल जाता लेकिन यह वायरलेस नहीं है. कार में BLUESENSE+ कनेक्टेड कार तकनीक भी दी गई है जिसमें 60 से ज़्यादा कनेक्टेड फीचर्स हैं. हालांकि कैबिन अभी भी बहुत आधुनिक या प्रिमियम नहीं लगता है. आज के ग्राहक को शायद कार की छोटी टचस्क्रीन पसंद न आए और एक फुल डिजिटल क्लसटर की कमी भी खले.

    यह भी पढ़ें: साइरस मिस्त्री की कार दुर्घटना में हुई मृत्यु के बाद बोले आनंद महिंद्रा, "हम सबको लगानी चाहिये सीट बेल्ट"

    hmu14uqk

    आज के ग्राहक को शायद कार की छोटी टचस्क्रीन पसंद न आए और एक फुल डिजिटल क्लसटर की कमी भी खले. 

    एक सनरूफ की वजह से यहां एक बड़े कैबिन को ऐहसास मिलता है और बढ़े हुए व्हीलबेस के कारण XUV300 के मुकाबले दूसरी रो में ज़्यादा जगह मिलती है. लेकिन यहां आपको AC वेंट या बीच के यात्रि के लिए 3-3-प्वॉन्ट सीटबेल्ट नहीं मिलेगी. एक सेंटर आर्मरेस्ट के अलावा आप इस सीट को 60:40 के अनुपात में मोड़ सकते हैं. कार की बढ़ी हुई लंबाई का एक और फायदा है ज़्यादा बूट स्पेस. XUV400 में 378 लीटर सामान रखने की जगह है और अगर आप छत तक मांपें तो यह आंकड़ा 418 लीटर तक पहुंच जाता है.

    ड्राइव

    l9pdfrjk

    XUV400 में 39.4 kwh का बैटरी पैक लगा है जिसकी वजह से 148 बीएचपी के साथ 310 एनएम टॉर्क मिल जाता है.  

    एक साल पहले यहां XUV700 की सवारी करने के बाद, एक बार फिर XUV400 को चलाने के लिए हम मौजूद थे चेन्नई के बाहर महिंद्रा के एसयूवी प्रूविंग ट्रैक पर. यहां पर हाईवे और शहरी ड्राइव के अलावा एक तेज़-रफ्तार ट्रैक भी बनाया गया है. XUV400 में 39.4 kwh का बैटरी पैक लगा है जिसकी वजह से 148 बीएचपी ताकत के साथ 310 एनएम टॉर्क मिल जाता है. लेकिन सबसे अहम है रेंज और कंपनी की मानें तो एक चार्ज पर यह कार 456 किमी तक चल जाएगी.

    यह भी पढ़ें: महिंद्रा ने बॉर्न इलेक्ट्रिक नाम के तहत किया 5 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी का खुलासा किया

    1ct1bf38

    हर ड्राइव मोड में स्टीयरिंग और एक्सेलेटर की सेटिंग में फर्क साफ दिखता है.  

    कार में रीजेन के लिए 3 ड्राइव मोड दिए गए हैं जिनके नाम हैं FUN, FAST और FEARLESS. वहीं सिंगल पेडल ड्राइविंग के लिए ‘LIVELY' मोड भी दिया गया है. जहां  FEARLESS मोड में कार चलाने में सबसे ज़्याद मज़ा आता है वहीं LIVELY मोड में आपको सबसे ज़्यादा रेंज मिल जाएगी. हर ड्राइव मोड में स्टीयरिंग और एक्सेलेटर की सेटिंग में फर्क साफ दिखता है. तो फैसला आपको करना है कि बेहतर पर्फोर्मेंस चाहिए या ज़्यादा रेंज.

    4mrk558

    बाहर को कोई भी शोर आपको यहां परेशान नहीं करता. 

    कार 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 8.3 सेकेंड में पकड़ लेती है जबकि इसकी टॉप स्पीड है 150 किमी प्रति घंटा. तेज़ रफ्तार पर भी चलते वक्त एक शांत कैबिन मिलता है और बाहरी आवाज़ सवार को परेशान नहीं करती. कंपनी की माने तो उसने इस बात की पूरी कोशिंश की है सड़क से आने वाला कंपन्न कैबिन के आंदर ना पहुंचें. ऐसा हुआ है क्योंकि बाहर को कोई भी शोर आपको यहां परेशान नहीं करता.

    9o9vd85g

    कार में लगी बैटरी ने 400 की हैंडलिंग ने कुछ बुरा असर नहीं डाला है.  

    यहां राइड और हैंडलिंग का बढ़िया मेल है. इसमें XUV300 की तरह ही एक आरामदेह सवारी मिलती है और तेज़ी से चलने पर भी आपका भरोसा कामय रहता है. कार में लगी बैटरी ने 400 की हैंडलिंग ने कुछ बुरा असर नहीं डाला है. वहीं SUV को 190 मिमी का ग्राउंड  मिला है जिससे या खराब सड़कों का आसानी से सामना कर पाएगी.

    सुरक्षा

    e95cptuc

    7 kW ऐसी चार्जर से बैटरी को 100 % चार्ज होनो में 6.50 घंटे लगते हैं. 

    XUV400 में 6 एयरबैग के साथ पहियों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. यहां उच्च शक्ति स्टील का काफी इस्तेमाल किया गया है और महिंद्रा का कहना है कि इसने कार की क्रैश क्षमता को बढ़ा दिया है. अब हम जानते हैं कि XUV300 भारत की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है और यह देखना दिलजस्प होगा कि 400 को किस तरह की रेटिंग मिलती है. कार मोटर और बैटरी पेक के लिए IP67 प्रमाणित भी है. जहां 0-80% फास्ट चार्जिंग 50 मिनटों में हो जाती है वहीं 7 kW ऐसी चार्जर से बैटरी को 100 % चार्ज होनो में 6.50 घंटे लगते हैं.

    कीमतें और फैसला

    80o1m3u8

    XUV400 की शुरुआती कीमत Rs. 18 लाख, एक्स-शोरूम रखी जा सकती है.  

    XUV400 जनवरी 2023 मे लॉन्च की जाएगी और डिलेवरी भी उसी महीने शुरु होंगी. मुकाबले में खड़ी MG ZS EV और टाटा नेक्सॉन EV Max जैसी कारों को देखते हुए, XUV400 की शुरुआती कीमत Rs. 18 लाख, एक्स-शोरूम रखी जा सकती है. एक आकर्षक कीमत कार की कुछ कमियों को भुलाने में ज़रूर मदद करेगी जिसमें एक ऐसा कैबिन शामिल है जिसमें बहुत सारे फीचर नहीं दिए गए हैं. लेकिन 400 के लिए बहुत कुछ काम भी करता है जिसमें एक शानदार ड्राइव अवुभव और बढ़िया डिज़ाइन शामिल है. अगर वादे के मुताबिक रेंज मिली तो सबसे नई XUV भारतीय इलेकट्रिक वाहव बाजार में एक लंबी और कामयाब पारी खेलने के लिए तैयार लगती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 11, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें