लॉगिन

सिंपल ऐनर्जी ने भारत में लॉन्च की सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत Rs. 1.10 लाख

सिंपल वन में 4.8 किलोवाट लीथियम-आयन बैटरी लगाई गई है जिसके एक चार्ज में अधिकतम 236 किमी चलने का दावा किया गया है. जानें सिंपल वन के बारे में...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 15, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    बेंगलुरु आधारित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्ट-अप सिंपल ऐनर्जी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन भारत में लॉन्च कर दी है जिसकी एक्सशोरूम कीमत रु 1,09,999 रखी गई है. सिंपल वन में 4.8 किलोवाट लीथियम-आयन बैटरी लगाई गई है जिसके एक चार्ज में अधिकतम 236 किमी चलने का दावा किया गया है, वहीं सामान्य रूप से ईको मोड में यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 203 किमी तक चलेगी, ऐसा कंपनी ने दावा किया है. इसकी अधिकतम रफ्तार 105 किमी है और सिर्फ 2.9 सेकंड में यह 0-40 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है. सिंपल वन में लगी मोटर 72 एनएम पीक टॉर्क और 4.5 किलोवाट ताकत बनाती है, वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर का कुल भार 110 किग्रा है और 30 लीटर बूट स्पेस के साथ स्कूटर आई है.

    j8eq1hsसिंपल वन में लगी मोटर 72 एनएम पीक टॉर्क और 4.5 किलोवाट ताकत बनाती है

    अलग-अलग राज्यों में मिलने वाली सब्सिडी के हिसाब से इस ई-स्कूटर की कीमतों में बदलावा होना तय है. सिंपल वन रु 1,947 टोकन राशि के साथ बुक की जा सकती है और कंपनी अगले कुछ महीनों में इसे 13 राज्यों के 75 से ज़्यादा शहरों में कामकाज शुरू करेगी. इसके अलावा अगले साथ तक सिंपल ऐनर्जी देशभर के 175 से ज़्यादा शहरों में ई-स्कूटर की बिक्री शुरू करने वाली है. देशभर के ग्राहक आज यानी 15 अगस्त 2021 से सिंपल वन की बुकिंग कर सकते हैं. कंपनी ने अबतक यह खुलासा नहीं किया है कि ग्राहकों को कब से इस स्कूटर की डिलेवरी मिलना शुरू होगी.

    muojrvc44 राइडिंग मोड्स - ईको, राइड, डैश और सॉनिक दिए गए हैं

    सिंपल वन एक कनेक्टेड स्कूटर है जो 4जी के साथ आई है और इसके साथ 4 राइडिंग मोड्स - ईको, राइड, डैश और सॉनिक दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल 7-इंच टचस्क्रीन पैनल से किया जाएगा. स्कूटर में मिले फीचर्स की लिस्ट लंबी है जिनमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, जिओ फैंसिंग, ओवर-दी-एयर अपडेट्स, ऑनबोर्ड नेविगेशन, म्यूज़िक कंट्रोल ऐक्सेस और जुड़े हुए स्मार्टफोन से कॉल कंट्रोल, रिमोट टेलिमैटिक्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं. कंपनी ने सिंपल लूप चार्जिंग नेटवर्क भी लॉन्च किया है जिसमें पब्लिक चार्जिंग के साथ घरेलू चार्जिंग शामिल हैं. कंपनी भारत के 13 शहरों में 300 से ज़्यादा चार्जिंग स्टेशन अगले 7 महीने में लगाने वाली है.

    ये भी पढ़ें : ओला S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में की गई लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 99,999

    q0ubch330 लीटर बूट स्पेस के साथ स्कूटर आई है

    सिंपल वन के साथ 7 किलोग्राम का अलग होने वाला बैटरी पैक दिया गया है जिसे 15 एंपियर के सॉकेट द्वारा चार्ज किया जा सकता है. इलेक्ट्रिक स्कूटर को ट्यूबलर स्टील चेसिस के साथ अगले हिस्से में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंश दिए हैं. ब्रेकिंग पर नज़र डालें तो अगले पहिये में 200 मिमी और पिछले पहिये में 180 मिमी के डिस्क दिए गए हैं. सिंपल ऐनर्जी ने एकसाथ कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, उत्तर प्रदेश, गुजरात और पंजाब में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च की है. हर राज्य में कंपनी कम से कम एक ऐक्सपीरियंस सेंटर खोलेगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें