लॉगिन

छोटी कारों की बिक्री में कमी मारुति सुजुकी के लिए बन रही परेशानी की वजह

मारुति सुजुकी की पिछले 4 वर्षों में एंट्री लेवल कारों के खंड में 25 प्रतिशत की गिरावट आई है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 30, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स


    मारुति सुजुकी ऑटोमोटिव उद्योग के शिखर पर रही है और इसका श्रेय उन छोटी कारों को जाता है, जिनका उसने वर्षों से उत्पादन किया है. हालांकि कंपनी के वित्तीय नतीजों पर कंपनी ने छोटी कारों के बाजार के सिकुड़ने को लेकर चिंता जाहिर की. अब, आपको केवल एक परिप्रेक्ष्य देने के लिए कि छोटी कार का क्या अर्थ है, हम एंट्री लेवल सेगमेंट के बारे में बात कर रहे हैं जहां ऑल्टो, एस-प्रेसो, स्विफ्ट जैसी हैचबैक ने महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है. हालांकि पिछले 4 साल में बाजार में 25 फीसदी की गिरावट आई है. वित्तीय परिणामों की घोषणा के दौरान मीडिया से बात करते हुए, मारुति सुजुकी के अध्यक्ष, आरसी भार्गव, ने कहा “वित्त वर्ष 18-19 में, हैचबैक खंड में बिक्री 15.5 लाख इकाई थी, लेकिन अब वित्त वर्ष 21-22 में यह घटकर 11.5 लाख इकाई रह गई है और इसका मतलब है कि 4 वर्षों में 4 लाख इकाइयों की भारी कमी आई है और यह बहुत बड़ी कमी है और इससे निश्चित रूप से मारुति सुजुकी को नुकसान हुआ है. ”

    यह भी पढ़ें: वित्त वर्ष 2021-22 में मारुति सुजुकी के शुद्ध लाभ में 11 प्रतिशत की गिरावट आई

    cupbi7j
    छोटी कारों में उपभोक्ताओं की घटती दिलचस्पी से मारुति सुजुकी का कारोबार प्रभावित हुआ है

    इसी अवधि के दौरान, एसयूवी खंड में अच्छी वृद्धि हुई, लेकिन महत्वपूर्ण वृद्धि नहीं हुई. भार्गव ने कहा कि 4 साल की इसी अवधि के दौरान एसयूवी सेगमेंट 18 लाख यूनिट से बढ़कर 19 लाख यूनिट हो गया है और यह सिर्फ 6 प्रतिशत की है और यह मामूली है. सेडान सेगमेंट की बिक्री भी नीचे चली गई है और यही कारण है कि कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए अपने निवेश को फिर से व्यवस्थित कर रही है कि यह उस सेगमेंट में मौजूद है, जहां अधिक मांग है और यही कारण है कि हम मारुति सुजुकी से और अधिक एसयूवी बाजार में देखेंगे. क्या हम जिम्नी को भारत में आते हुए देखेंगे? क्या कंपनी कोई क्रेटा/सेल्टोस/एस्टोर प्रतिद्वंद्वी लाने की तैयारी कर रही है?

    खैर, इनमें से किसी भी सवाल का जवाब कंपनी ने नहीं दिया क्योंकि उसने कहा, "हम आगामी उत्पादों के लिए अपनी भविष्य की योजनाओं पर चर्चा नहीं करते हैं" लेकिन हां, कंपनी के पोर्टफोलियो में आगे और भी एसयूवी होंगी और कंपनी को इसकी आवश्यकता है क्योंकि, यदि आप वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान एसयूवी के योगदान के बिना कंपनी की बाजार हिस्सेदारी देखते हैं, तो मारुति सुजुकी ने एसयूवी की गिनती करते हुए 65 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी का दावा किया है, जिसका मूल रूप से कुल बाजार हिस्सेदारी का मतलब है, 43.4 फीसदी रहा. स्पष्ट रूप से मारुति सुजुकी पाई के एक बड़े टुकड़े को याद कर रही है, जिसे आगामी वित्तीय वर्ष में ठीक करने की योजना है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on April 30, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें