लॉगिन

भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लाने पर विचार कर रही सुजुकी मोटरसाइकिल

दोपहिया वाहन निर्माता ने कहा कि वह ईवी क्षेत्र में एक मॉडल पर विचार कर रही थी, हालांकि उसे अभी भी लगा कि बाजार में और सुधार की जरूरत है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 16, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में विशेष रूप से टू-व्हीलर स्पेस में नया सेगमेंट है, जबकि इस क्षेत्र में वर्तमान में स्टार्ट-अप का दबदबा है, वहीं सुजुकी मोटरसाइकिल भी भविष्य में भारत में बजाज और टीवीएस के साथ इस क्षेत्र में शामिल हो सकता है. 62वें सियाम वार्षिक सम्मेलन के मौके पर कारएंडबाइक से बात करते हुए, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के कार्यकारी उपाध्यक्ष (बिक्री और विपणन) देवाशीष हांडा ने खुलासा किया कि कंपनी भारत के लिए एक इलेक्ट्रिक स्कूटर पर विचार कर रही थी, हालांकि मौजूदा बुनियादी ढांचे पर चिंताएं थीं.

    यह भी पढ़ें: अगस्त 2022 में सुजुकी ने बिक्री 8.3% की वृद्धि दर्ज की

    कारएंडबाइक से बात करते हुए, हांडा ने कहा, "इस समय हम सक्रिय रूप से उस स्थान (ईवी) को देख रहे हैं. मेरे लिए यह कहना उचित नहीं होगा कि हम लगभग तुरंत ही एक इलेक्ट्रिक वाहन लेकर आने वाले हैं. लेकिन हां, हम अंतरिक्ष को देख रहे हैं और हमें लगता है कि बहुत सारी निश्चितताएं, अनिश्चितताएं हैं जो अभी भी समग्र ईवी पारिस्थितिकी तंत्र के आसपास हैं. इसमें कोई शक नहीं कि FAME II सब्सिडी ने इस श्रेणी को बढ़ावा दिया है. अब तक के हमारे अनुभव मेरे कहने का मतलब यह नहीं है कि किए जा रहे अनुमान गलत हैं, लेकिन अभी तक प्रारंभिक ग्राहक प्रतिक्रिया यदि आप इसे प्रतिशत के आधार पर कम आधार की तुलना में देखते हैं, तो यह (जैसे) शानदार विकास दिखता है, लेकिन FAME II को पेश किए जाने के समय जितनी उम्मीद थी, उससे कहीं अधिक कम है.”

    pmtb8js

    हांडा ने आगे कहा “क्षमता के लिहाज से हम सक्षम हैं. मूल संगठन में इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित करने की क्षमता मौजूद है. पूर्व में भी ऐसा किया जा चुका है, तो यह मुद्दा नहीं है. हम व्यापार के मामले में अधिक चिंतित हैं.”

    हांडा ने ईवीएस के लिए स्वामित्व की लागत को ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं बताया, क्योंकि कीमतें सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के बाद ही आकर्षक हो गई थीं. उन्होंने कहा कि यह अनिश्चित था कि योजना की समयसीमा समाप्त होने के बाद सब्सिडी को आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं. फेम II योजना को 2019 में मूल रूप से 3 साल की अवधि के लिए पेश की गई थी जिसे आगे 2 साल के लिए बढ़ा दिया गया था.

    सुजुकी के बर्गमैन मैक्सी-स्टाइल स्कूटर के एक ऑल-इलेक्ट्रिक एडिशन को 2020 तक भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है. हाल ही में स्कूटर से संबंधित पेटेंट पावरट्रेन के रनिंग गियर के कुछ हिस्सों को दिखाते हुए सामने आए थे.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 16, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें