लॉगिन

टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 7.55 लाख से शुरू

अल्ट्रोज़ आईसीएनजी की शुरुआती कीमत ₹7.55 लाख है, जो सबसे महंगे वैरिएंट के लिए ₹10.55 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक जाती है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

Calendar-icon

प्रकाशित मई 22, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स ने अपने सीएनजी वाले पैसेंजर वाहन लाइन-अप में अल्ट्रोज़ ​​आईसीएनजी को अपनी नई पेशकश के रूप में जोड़ा है. कंपनी ने अल्ट्रोज़ ​आईसीएनजी की शुरुआती कीमत ₹7.55 लाख रखी है, जो सबसे महंगे वैरिएंट के लिए ₹10.55 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) तक जाती है. अल्ट्रोज़ आईसीएनजी,जिसे पहली बार ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था, सीएनजी सेगमेंट में टाटा की तीसरी पेशकश है. यह अब छह वेरिएंट्स में उपलब्ध है: एक्सई, एक्सम प्लस, एक्सएम प्लस(एस), एक्सजेड, एक्सजेड प्लस(एस), और एक्सजेड प्लसओ(एस), और चार रंग विकल्पों में उपलब्ध है, ओपेरा ब्लू, डाउनटाउन रेड, आर्केड ग्रे और एवेन्यू व्हाइट आदि.

     


    वैरिएंट-के हिसाब से टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी की (शुरुआती, एक्स-शोरूम) कीमतें. 

    वैरिएंट्सकीमतें
    अल्ट्रोज़ XE सीएनजी₹7,55,400
    अल्ट्रोज़ XM+सीएनजी₹8,40,400
    अल्ट्रोज़ XM+ (S) सीएनजी₹8,84,000
    अल्ट्रोज़ XZ सीएनजी₹9,52,900
    अल्ट्रोज़ XZ+ (S) सीएनजी₹10,02,200
    अल्ट्रोज़ XZ+O (S) सीएनजी₹10,54,990
      

    टाटा मोटर्स ने पहले ही ₹21,000 की टोकन राशि पर अल्ट्रोज़ सीएनजी के लिए बुकिंग शुरू करने की घोषणा की थी. जनवरी 2020 में लॉन्च होने के बाद से अल्ट्रोज़ ​​ने भारतीय बाजार में काफी लोकप्रियता हासिल की है. टाटा मोटर्स का लक्ष्य अब अल्ट्रोज़ सीएनजी की शुरुआत के साथ अपने ग्राहक आधार को व्यापक बनाना है.

    Tata Altroz CNG 2023 01 12 T06 20 16 580 Z

    हालांकि कार के बाहरी डिजाइन में इसके पेट्रोल और डीजल मॉडलों की तुलना में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुए हैं, लेकिन कैबिन फीचर्स में 7.0-इंच टचस्क्रीन, एक डिजिटल ड्राइवर का डिस्प्ले, एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, ऑटोमेटिक क्लायमेंट कंट्रोल, 16-इंच अलॉय व्हील, लैदरेट सीटें शामिल हैं. अल्ट्रोज़ आईसीएनजी छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण जैसी सुरक्षा फीचर्स के साथ आती है.

    Altroz CNG rear 2023 01 12 T06 22 15 725 Z

    लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के एमडी, शैलेश चंद्रा ने कहा: "ग्राहक किफायती और साथ ही पर्यावरण के अनुकूल ड्राइव के इरादे से वैकल्पिक ईंधन विकल्प चुन रहे हैं. सीएनजी एक ऐसा वैकल्पिक फ्यूल है जो बड़े स्तर पर उपलब्ध है और इसे पहुंच के साथ बहुत अधिक स्वीकृति प्राप्त हुई है. हालांकि, पहले सीएनजी को चुनने का मतलब अच्छे फीचर्स से समझौता करना और महत्वपूर्ण बूट स्पेस छोड़ना था, लेकिन जनवरी 2022 में हमने उन्नत आईसीएनजी तकनीक लॉन्च करके पहला समझौता किया टियागो और टिगोर में, बेहतर प्रदर्शन और टॉप-एंड फीचर्स की पेशकश करते हुए. आज हम अल्ट्रोज़ आईसीएनजी को लॉन्च करके खुश हैं, जो उद्योग की पहली पेशकश है जो बूट स्पेस की प्रमुख चिंता को दूर करके CNG बाजार को फिर से परिभाषित करेगी."

    Tata Altroz i CNG 2

    अल्ट्रोज़ आईसीएनजी एक माइक्रो-स्विच के साथ आती है जो फ्यूल भरने के दौरान कार को बंद कर देता है. सुरक्षा बढ़ाने के लिए, एक थर्मल इंसिडेंट प्रोटेक्शन सिस्टम जोड़ा गया है, जो इंजन को सीएनजी की आपूर्ति में कटौती करता है और दुर्घटना की स्थिति में वातावरण में गैस छोड़ता है. कार निर्माता के अनुसार सामान रखने की जगह के नीचे ट्विन सिलिंडर का प्लेसमेंट एक सुरक्षित समाधान प्रदान करता है, लोड फ्लोर के नीचे वाल्व और पाइप की सुरक्षा करता है और संभावित नुकसान के जोखिम को कम करता है.

     

    यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स ने 1 लाख हैरियर एसयूवी बनाने का आंकड़ा पार किया

     

    यह कार टाटा मोटर्स के 1.2-लीटर नैचुरिली एस्पिरेटेड तीन-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 76 बीएचपी की ताकत और 97 एनएम का टॉर्क पैदा करता है. यह केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी. टाटा का कहना है कि अल्ट्रोज़ आईसीएनजी सीधे सीएनजी मोड में कार को स्टार्ट की सुविधा प्रदान करेगी.

    Calendar-icon

    Last Updated on May 22, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें