लॉगिन

टाटा नैनो इलेक्ट्रिक में नजर आए टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा

रतन टाटा को मुंबई के ताजमहल होटल में टाटा नैनो इलेक्ट्रिक से आते हुए देखा गया, और नेटिज़न्स महान व्यवसायी की सादगी के लिए उनकी प्रशंसा कर रहे हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

8 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा नैनो हमेशा टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट था. यह एक ऐसी कार थी जिसने हर भारतीय को सुलभ कीमत पर चार पहियों की पहुंच का वादा किया था और भले ही रतन टाटा की यह व्यावसायिक सोच सफलता में तब्दील न हो सकी हो. लेकिन यह अभी भी मिस्टर टाटा के दिल के करीब है. तो यह शायद ही कोई आश्चर्य की बात हो जब मिस्टर टाटा को हाल ही में मुंबई के ताजमहल होटल (जो टाटा की संपत्ति भी है) में नैनो चलाते हुए देखा गया था. मजे की बात यह है कि विचाराधीन नैनो एक इलेक्ट्रिक संस्करण है. किसी अंगरक्षक की अनुपस्थिति में श्री टाटा को नैनो इलेक्ट्रिक में चलाते हुए देखना भी खुशी की बात थी. अपनी सादगी के लिए पहचाने जाने वाले, श्री टाटा हर बार नए मानक स्थापित करने का प्रबंधन करते हैं, और नेटिज़न्स उनकी शालीनता और सादगी के लिए बिजनेस आइकन की प्रशंसा करते रहे हैं.

    undefined

    टाटा नैनो इलेक्ट्रिक कस्टम-मेड है और इसे ईवी पावरट्रेन सॉल्यूशंस कंपनी इलेक्ट्रा ईवी द्वारा बनाया गया था. कंपनी ने नैनो पर 624 सीसी के दो-सिलेंडर पेट्रोल इंजन को सुपर पॉलीमर लिथियम-आयन बैटरी के साथ 72-वोल्ट इलेक्ट्रिक मोटर के लिए स्वैप किया. कार एक बार चार्ज करने पर 160 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है और 10 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. अफसोस की बात है कि नैनो इलेक्ट्रिक कभी भी बड़े पैमाने पर उत्पादन नहीं कर सकी और यह देखते हुए कि टाटा मोटर्स आज भारत में यात्री ईवी स्पेस पर कब्जा करने में कितनी अच्छी तरह कामयाब रही है.


    खुद एक उत्साही पेट्रोलहेड, नैनो उनके गैरेज में अधिक मामूली कारों में से एक होगी जिसमें फेरारी कैलिफ़ोर्निया, क्रिसलर सेब्रिंग, कैडिलैक एक्सटीएस, मर्सिडीज-बेंज एसएल, मर्सिडीज-बेंज डब्ल्यू124 और टाटा नेक्सॉन भी शामिल हैं.

    हाल ही में, श्री टाटा ने नैनो हैचबैक विकसित करने के पीछे अपने सपने और प्रेरणा के बारे में बताते हुए इंस्टाग्राम पर एक पुरानीी पोस्ट साझा की.

    tata nano electric spiedटाटा नैनो इलेक्ट्रिक की जासूसी तस्वीर 

    2008 में टाटा नैनो के लॉन्च से एक छवि साझा करते हुए, उन्होंने छवि को कैप्शन दिया, "जिसने वास्तव में मुझे प्रेरित किया, और इस तरह के वाहन का उत्पादन करने की इच्छा जगाई, वह लगातार भारतीय परिवारों को स्कूटर पर देख रहे थे, जहां शायद बच्चा मां और पिता के बीच सैंडविच था फिसलन भरी सड़कों पर भी. इन सब चीज़ों ने मुझे खाली होने पर डूडल बनाना सिखाया था. सबसे पहले, हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि दो पहिया वाहन को सुरक्षित कैसे बनाएं, डूडल चार पहियों का बन गया, जिसमें न कोई खिड़की, थी न दरवाजा, बस एक बुनियादी डिब्बा बग्गी थी. लेकिन मैंने आखिरकार फैसला किया कि यह एक कार होनी चाहिए. नैनो हमेशा हमारे सभी लोगों के लिए बनी थी."

    undefined

    टाटा नैनो को ₹1 लाख (एक्स-शोरूम) मूल्य टैग के साथ बड़ी धूमधाम से लॉन्च की गई थी, जिसने टाटा मोटर्स और भारतीय ऑटो क्षेत्र को वैश्विक मानचित्र पर रखा था. हालांकि, लॉन्च के तुरंत बाद कई आग की घटनाएं और खराब मार्केटिंग के चलते नैनो को सही ग्राहक आधार नहीं मिल सका. भारतीय ऑटो क्षेत्र में बदलते उत्सर्जन मानदंडों और सुरक्षा मानकों के कारण, कई दिक्कतों को देखते हुए 2018 में कार को बंद कर दिया गया था. कार निर्माता ने अपनी नई पेशकशों के साथ यात्री वाहन बाजार में फिर से वापसी की है. टाटा ने ज़िपट्रॉन ड्राइवट्रेन और इसके नए कॉन्सेप्ट - कर्वव और अविन्या के साथ इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में भी विविधता लाई है - भविष्य में अधिक सक्षम और विश्व स्तरीय उत्पादों का वादा करता है.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें