लॉगिन

टाटा हैरियर और सफारी का पूरी तरह महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाता है निर्माण

1,500 महिला पेशेवरों की एक समर्पित टीम टाटा हैरियर और टाटा सफारी दोनों एसयूवी को असेंबल करने के लिए जिम्मेदार है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

1 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 22, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    चाहे नेतृत्व करना हो या शोरूम चलाना हो, महिलाओं ने भारतीय ऑटो उद्योग के हर क्षेत्र में अपनी योग्यता साबित की है. अब हाल ही में, देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने बताया है कि उसकी प्रमुख एसयूवी - हैरियर और सफारी का निर्माण एक महिला टीम द्वारा किया जा रहा है. 1,500 महिला पेशेवरों की एक समर्पित टीम इन दोनों एसयूवी को असेंबल करने के लिए जिम्मेदार है. टाटा मोटर्स हर महीने दोनों मॉडलों की लगभग 2000 इकाइयां बेचती है और इसके हाल ही में अधिग्रहित फोर्ड के उत्पादन प्लांट में अगले साल परिचालन शुरू होने के बाद काम पर महिला कर्मचारियों की संख्या भी होगी.

    carandbike

    यहां तक ​​कि एमजी मोटर इंडिया ने भी हाल ही में अपने वडोदरा प्लांट में 50,000वें हेक्टर को पूरी तरह से महिला चालक दल के साथ उतारा है. कंपनी ने कहा कि पहल ने 'विविधता' का जश्न मनाते हुए एक नया बेंचमार्क बनाया, क्योंकि महिलाओं ने एंड-टू-एंड प्रोडक्शन का नेतृत्व किया है. महिला टीमें शीट मेटल के पैनल-प्रेसिंग और वेल्डिंग से लेकर पेंटिंग के काम के साथ-साथ पोस्ट-प्रोडक्शन टेस्ट रन करने में शामिल थीं.

    यह भी पढ़ें: टाटा पंच 'कैमो' एडिशन भारत में 22 सितंबर को होगा लॉन्च

    Tata

    महिला सशक्तिकरण केवल बोर्ड रूम में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने और केवल सफेदपोश भूमिका निभाने के बारे में नहीं है. यह समाज के केवल एक विशेष वर्ग की मदद करेगा, जबकि विचार एक अधिक समग्र कार्य संस्कृति बनाने और उद्योगों और पदानुक्रमों में उनके दायरे को व्यापक बनाने का है. भारतीय ऑटो उद्योग इस दिशा में काम कर रहा है जहां कंपनी जैसे हीरो मोटोकॉर्प, एमजी मोटर इंडिया और टाटा मोटर्स लैंगिक समानता बनाए रखने की कोशिश कर रही हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें