लॉगिन

टाटा मोटर्स ने 4 लाख नेक्सॉन बनाने का आंकड़ा पार करने के साथ एक नया वैरिएंट पेश किया

टाटा नेक्सॉन ने 5 साल में 4 लाख यूनिट्स के प्रोडक्शन कर नया मील का पत्थर हासिल किया है. इस उपलब्धि को मनाने के लिए कार निर्माता ने टाटा नेक्सॉन का एक नया सबसे महंगा XZ+ (L) एडिशन भी लॉन्च किया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 21, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टाटा मोटर्स ने पुणे के पास अपनी रंजनगांव प्लांट से 4,00,000वीं टाटा नेक्सॉन को पेश करने की घोषणा की है. पहली बार सितंबर 2017 में लॉन्च की गई लोकप्रिय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ने अपने पांचवीं वर्षगांठ वाले महीने में ही उत्पादन में मील का पत्थर हासिल किया. नेक्सॉन की इस उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए कार निर्माता ने टाटा नेक्सॉन का एक नया टॉप-एंड XZ+ (L) वैरिएंट भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत रु. 11.38 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होगी. नेक्सॉन अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV के रूप में उभरी है और इसकी साल-दर-साल वृद्धि 72 प्रतिशत की रही है.

    Tata

    कंपनी द्वारा जारी बयान में, टाटा मोटर्स ने कहा, "नेक्सॉन ब्रांड की जबरदस्त सफलता और विकास को प्रदर्शित करते हुए, कंपनी ने अपने 3 लाख कारों के मील के पत्थर हासिल करने के महज 7 महीनों में यह उपलब्धि हासिल की है." कंपनी का यह भी कहना है कि "अपने लॉन्च के बाद से नेक्सॉन ने हर 1 लाख यूनिट्स के बीच के समय के अंतर को कम किया है."

    यह भी पढ़ें: टाटा नेक्सॉन का नया XM+(S) वेरिएंट हुआ लॉन्च, कीमत ₹ 9.75 लाख से शुरू

    टाटा मोटर्स ने लॉन्च के करीब 20 महीने बाद जुलाई 2019 में पहली 1 लाख यूनिट हासिल की थीं. 2 लाख यूनिट उत्पादन मील का पत्थर हासिल करने में कंपनी को 21 महीने का समय लगा, जो जून 2021 में हुआ था. बड़ा अंतर मुख्य रूप से कोविड-19 महामारी के कारण था, जिसने 2020 की शुरुआत में भारत को कई महीनों तक देशव्यापी लॉकडाउन के कारण प्रभावित किया. यह स्पष्ट है क्योंकि कंपनी फरवरी 2022 तक केवल 8 महीनों में 3 लाख इकाइयों का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही. और अंतिम 1 लाख इकाइयों का उत्पादन सिर्फ 7 महीनों में किया गया. अभी, टाटा मोटर्स हर महीने नेक्सॉन की औसतन लगभग 14,000 से 15,000 इकाइयाँ बेचती है, हालाँकि, इसमें नेक्सॉन EV की बिक्री भी शामिल है.

    यह भी पढ़ें: टाटा नेक्सॉन ईवी प्राइम नए फीचर्स और बढ़ी हुई कीमतों के साथ हुई पेश

    जहां तक ​​नए पेश किए गए नेक्सॉन XZ+(L) की बात है, तो नया वेरिएंट पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों में मैनुअल और एएमटी ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा. मौजूदा टॉप-एंड XZ+ वैरिएंट के आधार पर, नए XZ+ (L) में वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड लेदर सीट, एयर प्यूरीफायर और ऑटो-डिमिंग IRVM जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. इसके अलावा, नया XZ+(L) वेरिएंट नेक्सॉन के #डार्क एडिशन में भी पेश किया जाएगा.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें