लॉगिन

टाटा ने लॉन्च की नई नेक्सॉन EV Max, मौजूदा नेक्सॉन ईवी से मिले ये बड़े बदलाव

टाटा मोटर्स ने भारत में 11 मई को अपनी नेक्सॉन ईवी मैक्स को लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमतें रु.17.4 लाख एक्स-शोरूम से शुरू होती है, आइये आपको मानक नेक्सॉन ईवी से इसमें क्या बदलाव देखने को मिलते हैं उस बारे में विस्तार से बताते हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 11, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने 11 मई को भारत में अपनी सबसे सफल इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन ईवी के लंबी दूरी वाले वैरिएंट नेक्सॉन ईवी मैक्स को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इसे भारत में ₹ 17.74 लाख से शुरु होने वाली कीमत पर लॉन्च किया है, जो ₹ 19.24 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती हैं. कंपनी द्वारा दावा किया जा रहा है कि नई नेक्सॉन ईवी मैक्स एक बार चार्ज करने पर 437 किलोमीटर तक की जबरदस्त रेंज प्राप्त करती है, जैसा कि नाम से ही जाहिर है नेक्सॉन ईवी मैक्स में सबकुछ बड़ा ही दिया गया है, इसका बैटरी पैक, ड्राइविंग रेंज, मॉडल के कैबिन में भी बदलाव किए गए हैं और नए सेंटर कंसोल के साथ-साथ इसे कई नए फीचर्स भी मिले हैं. और हां साथ ही कीमत भी अधिक है, हालांकि, देखने में यह अपने मानक मॉडल से कुछ खास बदलाव प्राप्त नहीं करती है, लेकिन इसमें आपको नया मैक्स का बैज जरूर देखने को मिल जाता है. अपने इस लेख में हमने टाटा नेक्सॉन ईवी और ईवी मैक्स की संक्षिप्त तुलना की है. 

    यह भी पढ़ें: टाटा नेक्सॉन EV Max भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 17.74 लाख से शुरू

    rd24nbj

    कीमत की तुलना 

    नेक्सॉन EV Max कीमत नेक्सॉन ईवी कीमत
    नेक्सॉन ईवी मैक्स XZ+ Rs. 17.74 Lakh नेक्सॉन ईवी XM Rs. 14.54 Lakh
    नेक्सॉन ईवी मैक्स XZ+ Rs. 18.24 Lakh नेक्सॉन ईवी XZ + Rs. 15.59 Lakh
    नेक्सॉन ईवी मैक्स XZ+ LUX Rs. 18.74 Lakh नेक्सॉन ईवी XZ + डॉर्क एडिशन Rs. 16.29 Lakh
    नेक्सॉन ईवी मैक्स XZ+ LUX Rs. 19.24 Lakh नेक्सॉन ईवी XZ Plus LUX Rs. 16.95 Lakh
    N/A N/A नेक्सॉन ईवी XZ Plus LUX डॉर्क एडिशन Rs. 17.15 Lakh

    सबसे पहले बात दोनों इलेक्ट्रिक कारों की कीमतों की कर लेते हैं, जहां पहले से मौजूद टाटा नेक्सॉन ईवी की शुरुआती कीमत रु. 14.54 लाख एक्स-शोरूम है, जिसके सबसे उच्च वैरिएंट नेक्सॉन ईवी XZ+ LUX डॉर्क एडिशन के लिए रुपये 17.15 लाख एक्स-शोरूम तक जाती हैं, तो वहीं नेक्सॉन ईवी मैक्स को कुल 4 वैरिएंट में उतारा गया है जिसकी शुरुआती कीमत  17.74 लाख एक्स-शोरूम तय की गई है और उच्च ट्रिम नेक्सॉन ईवी मैक्स XZ+ LUX के लिए आपको रु.19.24 लाख एक्स-शोरूम तक खर्च करने पड़ेंगे. ऊपर हमने ग्राफ के जरिये आपको कीमतों में अंतर के बारे में विस्तार से बताया है.

    ड्राइविंग रेंज में अंतर

    au9i0vak
    सिंगल चार्ज में मौजूदा नेक्सॉन ईवी के मुकाबले नेक्सॉन ईवी मैक्स तकरीबन 125 किमीं. की अधिक रेंज के वादे के साथ आती है

    टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स जैसे की नाम से ही सुझाया जा रहा है कि कंपनी ने इसे लंबी दूरी तय करने के लिए पेश किया है और यह मानक टाटा नेक्सॉन ईवी के मुकाबले सिंगल चार्ज पर तकरीबन 125 किलोमटीर की अधिक ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है. कंपनी का दावा है कि इसे सिंगल चार्ज पर 437 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है, जो इसके स्टैंडर्ड मॉडल पर दावा की गई 312 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज की तुलना में काफी अधिक है, कंपनी का यह भी कहना है कि इलेक्ट्रिक कार खरीदते वक्त उसकी ड्राइविंग रेंज को लेकर संकोच करने वाले लोगों के बीच भी नई नेक्सॉन ईवी मैक्स विश्वास पैदा करेगी.

    बैटरी पैक और चार्जिंग टाइम

    msq01brs
    नेक्सॉन ईवी मैक्स 7.2 kW AC फास्ट चार्जर से  6.5 घंटे में चार्ज हो जाती है. इसमें बड़ा 40.5 kWh बैटरी पैक भी मिलता है

    नई टाटा ने नेक्सॉन ईवी मैक्स में 40.5 kWh का बड़ा लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है, यह कार 33 प्रतिशत अधिक बैटरी क्षमता के साथ आती है और इसके चार्जिंग समय में भी सुधार किया है जो 3.3 किलोवाट चार्जर या 7.2 किलोवाट एसी फास्ट चार्जर के विकल्पों के साथ उपलब्ध होगा. 7.2 kW AC फास्ट चार्जर को घर पर या दफ्तर पर लगाया जा सकता है. यह चार्जिंग समय को 6.5 घंटे तक लाने में मदद करता है. नेक्सॉन ईवी मैक्स किसी भी 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर से केवल 56 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है, जबकि बात अगर मानक टाटा नेक्सॉन ईवी की करें तो इसे इसमें 30.2kWh की लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो नेक्सॉन ईवी को स्टैंडर्ड एसी चार्जर से 8-9 घंटे में फुल चार्ज कर देता है, वहीं डीसी फास्ट चार्जिंग का उपयोग करके इसे तकरीबन 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on May 11, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें