लॉगिन

महिंद्रा जीप की छत से बना है लद्दाख में स्थित यह अनोखा घर, बनाने वाला भी महारथी

इस घर में महिंद्रा मार्शल की रूफ का इस्तेमाल किया गया है जो कारों को रिसाइकिल करने के बेहतर आईडिया के साथ आया है. टैप कर जानें किसने बनाया यह घर?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 20, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    आजकल के दौर में सामान को रिसाइकिल करने का प्रचलन तेज़ी से आगे बढ़ रहा है और इसी दौर में एक मज़ेदार और प्रभावित करने वाली खबर सामने आई है. लद्दाख में एक घर है जो आजकल अपनी इनोवेटिव बनावट के लिए इंटरनेट पर छाया हुआ है. इस घर में महिंद्रा की एसयूवी मार्शल की रूफ का इस्तेमाल किया गया है जो कारों को रिसाइकिल करने के बेहतरीन आईडिया के साथ आया है. यह फोटोज़ महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट के द्वारा शेयर की है और इस बनाने वाले मशहूर व्यक्ति सोनम वांगचुक को बधाई दी है. सोनम वांगचुक इंजीनियर, आविश्कारक और शिक्षक हैं और 3 इडियट्स में दिखाए गए फुंसुक वांगड़ू का असली किरदार भी हैं.
     
    8uu542
    आनंद महिंद्रा का ये ट्विट सोशल मीडिया पर लगातार घूम रहा है
     
    महिंद्रा मार्शन की छत के साथ बना यह अनोखा घर सोनम वांगचुक के उन घरों में से एक है जो हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्य में मौजूद हैं और यहां पढ़ाई करने वालों को रिसर्च और क्रिएटिव काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विट के ज़रिए कहा कि, “एक मित्र ने ये फोटोज़ सोनम वांगचुक के हिमालयन इंस्टिट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स, लद्दाख से भेजी हैं. इसमें महिंद्रा कार को घर की छत के रूप में इस्तेमाल किया गया है और यह जीवन जीने की ऐसी जगह है जहां कोई भी चीज़ नश्ट नहीं की जाती.”
     
    a0lfp03o
    सोनम वांगचुक ने ना सिर्फ इसकी पुष्टि की है, बल्की इसके आविश्कार की कहानी भी सुनाई है
     
    जहां आनंद महिंद्रा का ये ट्विट सोशल मीडिया पर लगातार घूम रहा है वो अब इसे बनाने वाले सोनम वांगचुक तक भी पहुंचा. इसके जवाब में सोनम ने ना सिर्फ इसकी पुष्टि की है, बल्की इसके आविश्कार की कहानी भी सुनाई है. वांगचुक ने लिखा कि, “प्रिय आनंद महिंद्रा, जो जीप आपने ट्विटर के माध्यम से दिखाई है उसके पीछे एक बहुत अच्छी कहानी है. यह कार लद्दाख में चलाए गए एजुकेशनल कैन्पेन का हिस्सा रही जिसमें दूर-दराज़ के पहाड़ी इलाकों में शिक्षा का स्तर 5% से 75% पहुंच गया है.”

    ये भी पढ़ें : XUV300 होगा महिंद्रा की बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट SUV का नाम, फरवरी 2019 में लॉन्च
     
    घर की झत पर लगाई गई इस महिंद्रा मार्डश ने 1997 से लेकर 2007 तक सोनम वांगचुक के इंस्टिट्यूट में सेवा दी जिसके बाद कार को घर के साथ अनोखे तरीके से फिक्स किया गया. यह एसयूवी महिंद्रा की कमांडर ऑफ-रोडर की हार्डटॉप रूफ है. इस आविश्कार से पुराने वाहनों को नए तरीके से इस्तेमल करने का कारगर तरीका सामने आया है जो वाहनों को नश्ट करने से काफी बेहतर है. ऐसे में अगर आपको लंबे समय से किसी वाहन से प्यार है और वह आपके दिल के काफी करीब है तो उसे और समय तक यादगार बनाए रखने के लिए ऐसे ही किसी इनोवेशन की आवश्यक्ता है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    लोकप्रिय महिंद्रा मॉडल्स

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें