लॉगिन

2022 में लॉन्च हुए यह 7 लोकप्रिय इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन

2022 ईवी उद्योग में बुनियादी ढांचे और तकनीक के विकास के साथ एक प्रमुख वर्ष रहा है और इस साल कई महत्वपूर्ण इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों बाजार में आए. हम 2022 में लॉन्च किए गए शीर्ष इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर एक नज़र डालते हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 26, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक वाहन दुनियाभर में इस वक्त तेजी से बढ़ रहे हैं और हमारे देश में भी इसको लेकर लोगों में विश्वास बढ़ने लगा है. 2022 भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सबसे प्रमुख वर्ष रहा है, कई महत्वपूर्ण वाहनों के लॉन्च के साथ यह साल हमारे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिहाज से बड़े बदलाव लेकर आया. हालांकि, शुरुआती खरीद लागत अभी भी अधिक हो सकती है, लेकिन लंबे समय में ईवी आपको अधिक मेंटनेंस के खर्चे से और  पेट्रोल-डीज़ल की लागत से बचाती है, जिससे ईवी शहर में घूमने के लिए आदर्श तरीका बनती है. आज अपने इस लेख में हम आपको 2022 में लॉन्च की गई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के बारे में बता रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: 2023 में लॉन्च को तैयार हैं ये मोटरसाइकिलें, देखें लिस्ट


    अल्ट्रावॉयलेट F77

    अल्ट्रावॉयलेट ने अपना पहली मोटरसाइकिल - F77 - बाजार में लाने के लिए अपना अच्छा-खासा समय लिया, लेकिन बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पर पूरी तरह से काम किया है और अंत में एक मोटरसाइकिल लॉन्च की है जो कुछ बेहतरीन तकनीक और प्रदर्शन के साथ आती है. F77 भारत की पहली इलेक्ट्रिक स्पोर्टबाइक है और यह कुछ प्रभावशाली रेंज और प्रदर्शन के आंकड़ों के साथ अपनी महंगी कीमत के साथ न्याय करती है.

    UltravioletteF77 लिमिटेड एडिशन सबसे शक्तिशाली वैरिएंट है, और केवल 77 मोटरसाइकिल तक सीमित है - जिनमें से सभी के लिए बात की गई है

    पहले प्रोटोटाइप के बाद मोटरसाइकिल पर पूरी तरह से काम किया गया था और फाइनल वैरिएंट, जो अनिवार्य रूप से एक दूसरी पीढ़ी की बाइक है. एक निश्चित 10.3 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जो भारत में एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में सबसे बड़ी बैटरी है और अधिकतम रेंज प्रदान कर सकती है. फुल चार्ज पर अल्ट्रावॉलेट F77 307 किमी. की रेंज देती है और F77 का 'लिमिटेड एडिशन' मोटरसाइकिल का सबसे शक्तिशाली वैरिएंट है और यह 30.2 kW (40.5 bhp) और 100 Nm इंस्टेंट टॉर्क की क्षमता के साथ आता है. 

    ओला S1 एयर

    Olaओला एस1 एयर ब्रांड का अब तक का सबसे सस्ता स्कूटर है

    ओला इलेक्ट्रिक ने नए S1 एयर के साथ अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर का लॉन्च जारी रखा. ई-स्कूटर ओला का अब तक का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर है और प्रीमियम स्कूटरों वाले फीचर्स के साथ आता है. यह ओला के नए मूवओएस 3 सॉफ्टवेयर से लैस है जो ढेर सारे नए फीचर्स भी प्रदान करता है. ओला एस1 एयर में 2.5 kWh का बैटरी पैक है जो 4.5 घंटे में 0-100% तक चार्ज हो सकता है, और इसे हब-माउंटेड मोटर के साथ जोड़ा गया है जो 4.5 kW की चरम शक्ति उत्पन्न करता है. स्कूटर को इको मोड में 100 किलोमीटर की IDC प्रमाणित रेंज मिलती है, और यह 90 किमी प्रति घंटे की टॉप-स्पीड के साथ आता है और स्कूटर 9.8 सेकंड में  0-60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है.

    हीरो Vida V1

    VidaVida V1 हीरो मोटोकॉर्प को भारत में EV लॉन्च करने वाला तीसरा मास मार्केट टू-व्हीलर ब्रांड बनाता है

    हीरो मोटोकॉर्प ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, हीरो VIDA V1 लॉन्च किया है. हीरो Vida V1 को आने में काफी समय लग गया है और यह हीरो के EV ब्रांड - Vida के तहत पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. Vida V1 को दो वैरिएंट्स - V1 प्लस और V1 प्रो में पेश किया गया है, जो विशिष्टताओं में भिन्न हैं. V1 प्रो में 3.94 kWh की हाई-वोल्टेज लिथियम आयन बेस्ड बैटरी मिलती है, जबकि V1 Plus में 3.44 kWh की बैटरी मिलती है. Vida V1 Pro को 165 किमी की अनुमानित रेंज के साथ पेश किया गया है और ये 3.2 सेकंड का 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है. V1 प्लस की रेंज 143 किमी है और यह 3.4 सेकंड के 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है.

    एथर 450X तीसरी पीढ़ी

    Ather

    2022 में तीसरी पीढ़ी काएथर 450X को लॉन्च किया गया. 3.7 kWh के बड़े बैटरी पैक के साथ इसे एक बड़ा अपडेट मिलता है, जो दूसरी पीढ़ी के मॉडल पर मिलने वाले 2.9 kWh से अधिक है. यह रेंज में 25 प्रतिशत सुधार करता है और मॉडल अब एक बार चार्ज करने पर 105 किमी की सही रेंज का दावा करता है. सर्टिफाइड रेंज भी एक बार चार्ज करने पर 146 किमी तक चली गई है, जिससे इलेक्ट्रिक स्कूटर में बड़ा अंतर आया है. अन्य बदलावों में बड़े रियरव्यू मिरर शामिल हैं जो अधिक दृश्यता प्रदान करते हैं और साथ ही एमआरएफ और एथर द्वारा सह-विकसित नए टायर भी शामिल हैं. एक बड़ा 100-सेक्शन रियर टायर भी है, जो इलेक्ट्रिक स्कूटर की हैंडलिंग में सुधार करता है.

    ओबेन रोर

    Oben

    ओबेन इलेक्ट्रिक ने इस साल की शुरुआत में भारत में अपनी फ्लैगशिप मोटरसाइकिल ओबेन रोर लॉन्च की थी. यह 3 सेकंड के 0-40 की स्पीड पकड़ सकती है और 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ एक नए-क्लासिक डिज़ाइन पर आधारित है. 4.4kWh फिक्स्ड बैटरी पैक को पूरी तरह से चार्ज करने में लगभग 2 घंटे लगते हैं और यह सिंगल चार्ज में लगभग 200 किमी तक चल सकती है.

    टॉर्क क्रेटोस

    टॉर्क क्रेटोस को दो वैरिएंट्स में पेश किया गया है - स्टैंडर्ड क्रेटोस और महंगा वैरिएंट क्रेटोस आर, प्रत्येक अलग-अलग प्रदर्शन और चार्जिंग समय के साथ आते हैं. क्रेटोस में 7.5 kW इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है जो 10 bhp और 28 Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है और 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 4 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. वैरिएंट 4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग करती है जो 180 किमी (IDC) की रेंज का वादा करती है, जबकि कंपनी का कहना है कि एक बार चार्ज करने पर इसकी असली रेंज लगभग 120 किमी है.

    Tork

    अधिक शक्तिशाली टॉर्क क्रेटोस R एक 9 kW इलेक्ट्रिक मोटर पैक करता है जो मानक एडिशन की तुलना में 12 bhp और 38 Nm, 2 bhp ज्यादा और 10 Nm अधिक पैदा करता है. मोटरसाइकिल फास्ट चार्जिंग के साथ भी आती है और 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो सकती है. टॉप स्पीड को बढ़ाकर 105 किमी प्रति घंटा कर दिया गया है जबकि 0-40 किमी प्रति घंटे की दौड़ के लिए यह समान वक्त लेती है. किसी भी मोटरसाइकिल पर नियमित चार्जर से चार्जिंग का समय लगभग 4-5 घंटे का है.

    HOP OXO

    HOP

    HOP OXO 72-वोल्ट आर्किटेक्चर पर काम करती है, जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर 6.2 kW (8.3 bhp) और 200 Nm का पीक टॉर्क पैदा करती है. मोटर को तीन राइडिंग मोड मिलते हैं - इको, पावर और स्पोर्ट. इसे 2 वेरिएंट्स - OXO, और OXO X- और OXO X वेरिएंट में पेश किया गया है, जो अतिरिक्त टर्बो मोड के साथ 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्राप्त करती है और केवल 4 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 811 NMC सेल और स्मार्ट BMS के साथ 3.75 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित है. HOP इलेक्ट्रिक 16 एम्पीयर पावर सॉकेट के साथ चार घंटे के 0-80 प्रतिशत चार्जिंग समय के साथ सिंगल चार्ज पर 150 किमी की रेंज का वादा करती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें