लॉगिन

बारिश के मौसम में कार के कांच पर जम जाती है भाप, तो यह 5 तरीके होंगे कारगर

बारिश के मौसम में कुछ ऐसे पैंतरों जो करने में आसान हैं और विंडस्क्रीन पर भाप के प्रभाव को कम करते हैं. जानें इन कारगर तरीकों के बारे में...
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 28, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में मानसून दस्तक दे चुका है और सभी लोग गर्मी की तपिश से निजात पाने के लिए बारिश के मौसम में घर से बाहर निकलना पसंद करते हैं. लेकिन एक बात आप भी मानेंगे कि जितना मज़ा बारिश में भीगने में आता है, उतनी ही चुनौतियां मानसून के साथ आती हैं, खासतौर पर तब, जब आप कार चला रहे होते हैं. कार और विंडस्क्रीन पर पड़ने वाली बारिश की वो बूंदें कितना भी सुकून क्यों ना देती हों, लेकिन इसी दौरान कार के शीशों पर भाप जमने लगती है और ड्राइविंग करने वाले को असल में बहुत परेशानी होती है. लेकिन इस स्थिति से बचा जा सकता है, हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे पैंतरों के बारे में जो करने में आसान हैं और विंडस्क्रीन पर भाप के प्रभाव को कम करते हैं.

    डेमिस्टर मोड

    bls0iq4g

    क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि कार के अगले कांच से सटी वेंट्स क्यों दी जाती हैं? आपमें से ज़्यादातर लोगों को यह जानकारी होगी, लेकिन जिन्हें नहीं है, उनके लिए बता दें कि आपकी कार में एचवीएसी या क्लामेट कंट्रोल सिस्टम चालू करके इस बटन को दबाने पर हवा सीधी विंडस्क्रीन पर पड़ती है और कुछ ही सेकंडों में कांच पर जमी भाप हटने लगती है आर नज़ारा साफ हो जाता है.

    एसी का तापमान

    jqsol8r8

    कार के किसी भी कांच पर भाप तब जमती है, जब माहौल में नमी हो और केबिन का तापमान बाहर के तापमान से मेल ना खाता हो. आप अपने वाहन के एमआईडी पर या गूगल पर बाहरी तापमान देख सकते हैं और उसके हिसाब से केबिन का तापमान 2 डिग्री कम करके भाप से निजात पा सकते हैं, तो अगर बाहर का तापमान 22 डिग्री है और केबिन में आप 20 डिग्री तापमान रखते हैं तो यह पैंतरा कारगर होगा.

    तम्बाकू

    smoking world no tobacco day quit smoking

    जी हां, तम्बाकू आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और इससे दूर रहना चाहिए, लेकिन इसके कुछ फायदे भी हैं. अगर आप किसी उमर भरे क्षेत्र में रहते हैं और वहां बारिश भी भारी मात्रा में होती है, तो तम्बाकू आपके काम आ सकती है. मुट्ठी भर तम्बाकू लें और इसे विंडस्क्रीन पर अच्छे से रगड़ दें, 5 मिनट तक सूखने दें. ऐसा करने पर तम्बाकू वाहन विंडस्क्रीन को डीऑक्सिडाइज़ कर देती है और पानी इसपर से होकर बह जाता है और आपको सामने की सड़क साफ दिखाई देती है.

    ये भी पढ़ें : क्या करें जब आपका दोपहिया वाहन पूरी तरह पानी में डूब जाए

    वाइपर ब्लेड

    sm2ea6h

    यह बहुत आवश्यक है कि आपकी कार के वायपर ब्लेड्स उचित अवस्था में हों जिनका किनारा पैना हो और बेहतर तरीके से वह विंडस्क्रीन की सफाई कर पाएं. यह सिर्फ बारिश में आपको साफ नज़ारा नहीं देते, बल्कि धूल, धुंए और कोहरे में भी आपकी विंडस्क्रीन को साफ रखने में मददगार होते हैं.

    डोर वाइज़र्स

    jg5e3jbo

    आपने बहुत सी कारों में देखा होगा खिड़की की फ्रेम पर डोर वाइज़र लगा होता है. ये सिर्फ कार को सजाने के काम नहीं आते बल्कि बहुत कारगर भी होते हैं. यह आपको बारिश के मौसम में खिड़की के शीशे कुछ मात्रा में खोलने की इजाज़द देते हैं. इसकी मदद से बारिश के पानी को केबिन में आने से रोका जा सकता है और बाहरी तापमान और अंदर के तापमान को इसी तरीके से मिलाया जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें