लॉगिन

क्या करें जब आपका दोपहिया वाहन पूरी तरह पानी में डूब जाए

सिर्फ इसलिए कि आपका दोपहिया वाहन पानी में डूबा गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह खराब हो गया है. यदि सही उपाय किए जाएं तो अधिकांश वाहनों को बचाया जा सकता है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जुलाई 28, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में कई शहर लगभग हर साल मानसून के दौरान बाढ़ का अनुभव करते हैं. कभी-कभी यह भारी बारिश के कारण होता है, जबकि यह अन्य अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण होता है जैसे - चक्रवात तौकता या चक्रवात यास. और कारों और दोपहिया वाहनों सहित हर बार संपत्ति को भारी नुकसान होता है. इस साल का मानसून महाराष्ट्र में विशेष रूप से कठोर रहा है, और जबकि दिल्ली में एक दिन की भारी बारिश ने सड़कों पर जलभराव कर दिया. हालांकि मानसून अभी खत्म नहीं हुआ है, और अगर आपका दोपहिया वाहन के पानी में डूब जाता है, तो आपकी मदद करने के लिए यह कुछ सुझाव हैं.

    3ubqevqk

    बैटरी डिस्कनेक्ट ज़रूर करें और संभव हो तो पूरी बैटरी निकाल दें.

    यदि आप जानते हैं कि आपका वाहन पानी में डूब गया है, तो इसे स्टार्ट करने का प्रयास न करें. हो सकता है कि बाढ़ का पानी इलेक्ट्रिकल सिस्टम, एग्जॉस्ट, इनटेक, व्हील बेयरिंग, ब्रेक और, ज़ाहिर है, इंजन में चला गया हो, और अगर यह स्टार्ट हुआ तो आपके वाहन को नुकसान पहुंचा सकता है. सबसे पहले बिजली की ग्राउंडिंग को रोकने के लिए टर्मिनलों पर बैटरी को डिस्कनेक्ट ज़रूर करें. यदि संभव हो तो पूरी बैटरी निकाल दें और सर्विस सेंटर के कर्मियों या अपने मैकेनिक को इसका आकलन करने दें.

    यह भी पढ़ें: मुंबई में भारी बारिश से प्रभावित ग्राहकों की सहायता के लिए ह्यून्दे ने टास्क फोर्स बनाई

    tvs victor old vs new 7

    बाढ़ का सारा पानी निकाल दें जो अभी भी आपके दोपहिया वाहन के अंदर हो सकता है.

    अगर आपको संदेह है कि पानी इंजन में घुस गया है तो बैटरी के अलावा स्पार्क प्लग को भी हटा दें. यदि हटाया नहीं जाता है, तो स्पार्क प्लग के धागे खराब हो सकते हैं, और बाद में इसे हटाना अधिक कठिन हो सकता है. कोशिश करें और बाढ़ का सारा पानी निकाल दें जो अभी भी आपके दोपहिया वाहन के अंदर हो सकता है. स्कूटर में, पानी में डूबे होने पर फुटरेस्ट के नीचे के क्षेत्रों में पानी होने की संभावना होती है. आप वाहन को दोनों ओर झुका सकते हैं और निकास पाइप के अंदर गए पानी की जांच के लिए आगे के पहिये को भी उठा सकते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें