लॉगिन

मारुति सेलेरियो से टाटा पंच: 2021 में लॉन्च हुईं शानदार माइलेज वाली ये पेट्रोल कारें

पिछले 19 महीनों से लगातार पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में इजाफा होता रहा है, आज हम आपको बता रहे हैं साल 2021 में लॉन्च हुई बेहतरीन माइलेज वाली कारों के बारे में जिन्हें आप खरीद सकते हैं.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित दिसंबर 19, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    देश में पिछले 19 महीनों में, पेट्रोल की कीमतों में रु 36 प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल की कीमतों में लगभग रु 27 प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है. जहां सरकार ने पिछले महीने एक्साइज़ ड्यूटी पर थोड़ी कटौती की थी, वहीं यह कटौती ग्राहकों के लिए मामूली है. फिलहाल मुंबई में पेट्रोल की कीमतें लगभग ₹ 110 प्रति लीटर और डीज़ल करीब ₹ 95.41 प्रति लीटर हैं. ऐसे समय में अगर आप एक नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो अच्छे माइलेज वाली कार आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकती हैं. इसलिए अपने इस लेख के जरिये आज हम आपको बताने जा रहे हैं साल 2021 में लॉन्च हुई किफायती दाम के साथ बेहतरीन माइलेज वाली पेट्रोल कारों के बारे में.

    मारुति सेलेरियो 26.68 किमी/लीटर 

    qrmvakdo
    मारुति सुजुकी सेलेरियो वर्तमान में भारत में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है.

    मारुति सुजुकी सेलेरियो हमेशा से भारत में बेची जाने वाली सबसे बेहतरीन माइलेज वाली कारों में से एक रही है, और हाल ही में लॉन्च किए गए इसके नए-पीढ़ी के मॉडल ने उस विरासत को आगे बढ़ाया है. नई सेलेरियो 26.68 किमी/लीटर  के ARAI प्रमाणित माइलेज के साथ आती है. यह वर्तमान में भारत में सबसे बेहतरीन माइलेज वाली पेट्रोल कार है. सेलेरियो का VXI AGS वेरिएंट 26.68 किमी/लीटर का बेहतरीन माइलेज देता है. इसका Zxi+ MT ट्रिम सबसे कम माइलेज के साथ आता है, जो 24.97 किमी/लीटर है.

    मारुति सुजुकी स्विफ्ट - 23.76 किमी/लीटर 

    2ae114so
    ARAI के अनुसार, मारुति सुजुकी स्विफ्ट 23.76 किमी/लीटर का माइलेज देती है.

    नई पीढ़ी की स्विफ्ट को 2018 में लॉन्च किया गया था, इस साल की शुरुआत में मारुति सुजुकी ने कार का फेसलिफ़्ट लॉन्च किया, जो इसे इस सूची का हिस्सा बनने के योग्य बनाता है. मारुति सुजुकी स्विफ्ट देश की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है, और यह वित्त वर्ष 2021 में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी थी. स्विफ्ट के लुक्स और डिजाइन के साथ इसका बेहतरीन माइलेज इसकी सफलता के प्रमुख कारणों में से एक है. ARAI के अनुसार, कॉम्पैक्ट हैचबैक 23.76 किमी/लीटर का शानदार माइलेज देती है. 


    रेनॉ क्विड 22 किमी/लीटर 

    f69dsckg
    रेनॉ क्विड का 1.0-लीटर AMT 22 किमी/लीटर का ARAI प्रमाणित माइलेज देता है.

    इस साल की शुरुआत में, रेनॉ इंडिया ने भी 2021 मॉडल ईयर (MY) Kwid को पेश किया था. हालांकि कार को केवल कॉस्मेटिक अपडेट दिये गए थे, रेनॉल्ट क्विड देश में सबसे अधिक माइलेज देने वाली पेट्रोल कारों में से एक है. कार का 1.0-लीटर AMT मॉडल 22  किमी/लीटर का ARAI प्रमाणित माइलेज देता है, जो काफी बेहतरीन है.

    रेनॉ काइगर - 20.53 किमी/लीटर

    82ne016g
    रेनॉ काइगर का 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 20.53  किमी/लीटर का ARAI प्रमाणित माइलेज देता है.

    रेनॉ ने 2021 में बिल्कुल-नई काइगर को लॉन्च किया था. यह कार निर्माता की पहली सबकॉम्पैक्ट SUV है और ट्राइबर के CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर बनी है. कार को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों में पेश किया गया है - एक 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड मोटर और एक 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन. इसका टर्बो पेट्रोल इंजन वाला मैनुअल वेरिएंट 20.53 किमी/लीटर  का ARAI प्रमाणित माइलेज देता है जबकि नेचुरिली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 19.17 किमी माइलेज के साथ आता है.

    टाटा पंच - 18.97 किमी/लीटर

    7984m6pc
    टाटा पंच केवल एक ही पेट्रोल इंजन के साथ आती है, और यह 18.97 किमी/लीटर की ARAI प्रमाणित माइलेज देता है.

    स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने इस साल अपनी छोटी एसयूवी पंच को लॉन्च किया था. यह साल की सबसे ज्यादा प्रतिक्षित कारों में से एक थी. पंच को कंपनी के ALFA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और यह कई स्मार्ट फीचर्स के साथ आती है. इतना ही नहीं सुरक्षा के लिहाज़ से ग्लोबल एनकैप नें इसे पूरे  5-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी दी है. यह केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ आती है, और इसका ARAI प्रमाणित माइलेज 18.97 किमी/लीटर है. 


    डिस्क्लेमर : ऊपर बताया गया सभी कारों का माइलेज ARAI द्वारा प्रमाणित है.

    Calendar-icon

    Last Updated on December 17, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें