लॉगिन

टॉर्क क्रेटोस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 26 जनवरी को होगी लॉन्च

टोर्क मोटर्स अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल टॉर्क क्रेटोस को 26 जनवरी 2022 को लॉन्च करेगी. टॉर्क क्रेटोस जिसे पहले T6X नाम दिया गया था. T6X को पहली बार 2016 में पेश किया गया था
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 19, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    पुणे स्थित टोर्क मोटर्स इस महीने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी. कंपनी ने घोषणा की है कि टॉर्क क्रेटोस (Tork Kratos) जिसे पहले T6X नाम दिया गया था, इस बाइक को 26 जनवरी 2022 को लॉन्च किया जाएगा. T6X ने भारतीय बाजार में अपनी बिक्री शुरू करने में लगभग छह साल का इंतजार किया है, मॉडल को पहली बार 2016 में प्रदर्शित किया गया था. क्रेटोस इलेक्ट्रिक बाइक  को हाल ही में परीक्षण के दौरान भी देखा गया था. आप नीचे दिए गए इस वीडियो में T6X प्रोटोटाइप देख सकते हैं.

    यह शायद ही आश्चर्य की बात है कि टॉर्क ने भारत के गणतंत्र दिवस पर क्रेटोस को लाने का फैसला किया, ओला इलेक्ट्रिक और सिंपल एनर्जी ने अपने संबंधित लॉन्च के लिए 2021 के स्वतंत्रता दिवस का दिन चुना था. टोर्क क्रेटोस एक विकसित डिजाइन भाषा को स्पोर्ट करेगा. बड़े बदलावों में नए बॉडी पैनल शामिल हैं जो पहले की तुलना में पैना दिखाई देते हैं. त्रिकोण के आकर की हेडलैम्प बिल्कुल नई है, जबकि मॉडल को प्रोटोटाइप की तुलना में अधिक दमदार रूप मिलता है.

    ipfndjn4नए पैनल वाले T6X की तुलना में टॉर्क क्रेटोस पैनी और दमदार दिखती है

    टॉर्क क्रेटोस में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, पीछे की तरफ एक मोनोशॉक और डिस्क ब्रेक दिए गए है. परीक्षण प्रोटोटाइप मॉडल में पिछले टायर पर हगर लगाया गया था. बाइक को एक नए एक्सियल फ्लक्स मोटर के साथ IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा जो 90-96 प्रतिशत की रेटिंग का वादा करता है. हालांकि आधिकारिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है, लेकिन बैटरी को एक बार चार्ज करने पर बाइक को 100 किमी तक चलाया जा सकेगा और यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी.

    यह भी पढ़ें : कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक जल्द होगी भारत में लॉन्च

    क्रेटोस T6X प्रोटोटाइप मॉडल 6 kW इलेक्ट्रिक मोटर से लैस था जो लगभग 8 बीएचपी और 27 एनएम का पीक टॉर्क बनता था. बाइक 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ़्तार का वादा करती थी. यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या पावर और परफॉर्मेंस के आंकड़े अब भी वही रहते हैं. टोर्क के सह-संस्थापक कपिल शेल्के ने T6X के प्रदर्शन की तुलना 200 सीसी मोटरसाइकिल से की थी. प्रोटोटाइप को TIROS नाम से भी कुछ मिला, जो कि टॉर्क का इन-हाउस एनालिटिक्स सिस्टम था और बाइक के प्रदर्शन, राइडिंग एनालिटिक्स, डेटा और बहुत कुछ का सिस्टम में रखता था. उस समय का यह सिस्टम अब दोपहिया निर्माताओं के लिए काफी आम हो गई है.

    vmpng6टॉर्क क्रेटोस को एक बार चार्ज करने पर 100 किमी तक चलाया जा सकेगा और यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगी

    टॉर्क T6X की शुरुआती कीमत ₹ 1.25 लाख (एक्स-शोरूम) रखी गई थी और कंपनी ने उस समय प्री-बुकिंग लेना शुरू कर दिया था. यह स्पष्ट नहीं है कि उन ग्राहकों के साथ क्या हुआ और क्या इतने सालों बाद क्रेटोस प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति होंगे. क्रेटोस की कीमत लगभग 1.8 से 2 लाख (एक्स-शोरूम) होने की संभावना है. इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर राज्य सरकारों से भी सब्सिडी मिलती है जिसके बाद बाइक की कीमत काम हो जाती है. यह देखते हुए कि आज 200 सीसी मोटरसाइकिलें कितनी महंगी हैं, यह ई-मोटरसाइकिल के लिए अनुचित मूल्य टैग नहीं होगा.

    तस्वीर सूत्र : Powerdrift

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें