लॉगिन

टोयोटा की आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी के लॉन्च से पहले लीक हुई स्टाइलिंग

सोशल मीडिया पर शेयर की गई एक तस्वीर से टोयोटा की आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी के फ्रंट स्टाइल का पता चलता है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 14, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा 1 जुलाई को भारत में अपनी नई क्रेटा-प्रतिद्वंद्वी कॉम्पैक्ट एसयूवी का खुलासा करने के लिए तैयार है. हालांकि, इसकी शुरुआत से पहले, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एसयूवी की फ्रंट-एंड स्टाइल और उसके नाम का खुलासा करते हुए एक नई छवि साझा की गई है. टोयोटा ने पहले भारत में हाय राइडर नाम का ट्रेडमार्क इस अनुमान के साथ किया था कि इसका इस्तेमाल सुजुकी के साथ सह-विकसित होने वाली अपनी आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए किया जाएगा. लीक हुई तस्वीर में सामने की नंबर प्लेट के स्थान पर हाइ राइडर का नाम दिया गया है, जिससे पता चलता है कि भारत में लॉन्च होने पर यह SUV का नाम होगा.

    यह भी पढ़ें: लद्दाख की नुब्रा घाटी में रेत के टीले पर टोयोटा फॉर्च्यूनर चलाना दंपत्ती पर पड़ा भारी, लगा ₹ 50,000 का जुर्माना

    स्टाइल की बात करें तो, हाइ राइडर स्प्लिट हेडलैंप डिज़ाइन का अनुसरण करती है जो आज की कई एसयूवीज़ में आम हो गया है. एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप्स ग्रिल के ऊपर की ओर एक मोटी क्रोम बार के साथ सेंटर में टोयोटा लोगो तक फैली हुई हैं. मुख्य हेडलैम्प यूनिट बम्पर के आधार पर एक फॉक्स स्किड प्लेट तत्व के साथ एक प्रमुख सेंटर एयर डैम के सामने वाले बम्पर पर नीचे आती है. तस्वीर से यह भी पता चलता है कि डुअल-टोन पेंट फिनिश उपलब्ध होगी, जबकि एक नज़दीकी नज़र से यह भी पता चलता है कि रियर सेंटर पैसेंजर को एक एडजस्टेबल हेडरेस्ट भी मिलेगा.

    9m5k1p8g

    जबकि एसयूवी का बाकी लुक छिपा हुआ है, पिछली जासूसी छवियों में स्क्वायर अप व्हील आर्च, एक रेक्ड रीयर विंडस्क्रीन और रूफ-माउंटेड स्पॉयलर जैसे डिज़ाइन विवरण सामने आए हैं.

    अपनी वैश्विक साझेदारी के तहत सुजुकी के साथ संयुक्त रूप से विकसित, टोयोटा की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी दहात्सु न्यू-जेन आर्किटेक्चर (डीएनजीए) प्लेटफॉर्म पर आएगी, जबकि इंजन के विवरण की पुष्टि की जानी बाकी है, नई एसयूवी को पेट्रोल इंजन विकल्प की कमी को पूरा करने के लिए शीर्ष वेरिएंट में एक मजबूत हाइब्रिड सेट-अप मिलने की उम्मीद है. निचले वेरिएंट में माइल्ड-हाइब्रिड सेट-अप का उपयोग करने की संभावना है जो टोयोटा की एसयूवी को मारुति के 1.5-लीटर के-सीरीज़ इंजन को अर्टिगा और एक्सएल 6 में इस्तेमाल करते हुए देख सकता है.

    यह भी पढ़ें: टोयोटा अगले महीने पेश करेगी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, हाय राइडर हो सकता है नाम

    किआ सेल्टोस और ह्यून्दे क्रेटा को टक्कर देने के लिए एसयूवी को तकनीक से भरे जाने की भी उम्मीद है. मॉडल को 360-डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, एक हेड-अप डिस्प्ले, इलेक्ट्रिकल एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और बहुत कुछ के साथ तकनीक पर लोड होने की अपेक्षा करें.

    नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के अलावा, टोयोटा द्वारा भारत में दो और मॉडल लॉन्च करने की उम्मीद है. उम्मीद की जा रही है कि कंपनी आने वाले महीनों में अर्बन क्रूजर की नई पीढ़ी को लॉन्च करेगी, जिसके बाद एक नई मोनोकॉक-आधारित इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी होगी.

    सूत्र

    Calendar-icon

    Last Updated on June 14, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें