लॉगिन

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस (जेनिक्स) से इंडोनेशिया में उठा पर्दा, 25 नवंबर को भारत में होगी पेश

नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को इंडोनेशिया में इनोवा जेनिक्स के नाम से बेची जाएगी. तीसरी पीढ़ी की एमपीवी टीएनजीए-सी: जीए-सी प्लेटफॉर्म पर बनी है और इसमें हाइब्रिड इंजन भी है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित नवंबर 21, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी ने इंडोनेशिया में अपनी वैश्विक शुरुआत की है, जहां इसे इनोवा जेनिक्स कहा जाएगा. 25 नवंबर को इसे भारत में इनोवा हाइक्रॉस के रूप में पेश किए जाने की उम्मीद है, नई एमपीवी को टोयोटा के मॉड्यूलर टीएनजीए-सी: जीए-सी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और यह कॉस्मेटिक और मैकेनिकल दोनों के मामले में मौजूदा इनोवा क्रिस्टा से अलग होगी. रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) इनोवा क्रिस्टा को लैडर-ऑन-फ्रेम पर बनाया जाता है, लेकिन नई इनोवा एक मोनोकॉक चेसिस और फ्रंट-व्हील-ड्राइव (FWD) सेट-अप के साथ आती है.

    यह भी पढ़ें: भारत के लिए बनी टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस का सामने आया टीज़र, 25 नवंबर को होगी पेश

    दिखने में, एमपीवी बहुत अधिक ऊंची दिखती है, जिसमें एक एसयूवी जैसा आगे का हिस्सा है, जिसमें क्रोम बॉर्डर के साथ नई हेक्सागोनल ग्रिल, स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और बड़े वेंट्स के साथ एक दमदार फ्रंट बम्पर और स्लिम एलईडी डीआरएल दिये गए हैं. फ्लेयर्ड व्हील आर्च, 18 इंच के अलॉय व्हील, अंडर-बॉडी क्लैडिंग और दमदार कैरेक्टर लाइन्स की वजह से  किनारों से भी इसकी डिजाइन किसी एसयूवी की तरह नज़र आती है. एमपीवी डुअल-टोन ओआरवीएम के साथ आएगी जिसमें जुड़े हुए एलईडी टर्न इंडिकेटर्स और अधिक ब्लैक-आउट पार्ट होंगे.

    Innovaएमपीवी में लैम्प्स के जोड़े के साथ स्लीक रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स और वाइपर के साथ धनुष के आकार की रियर विंडशील्ड भी है

    पीछे की तरफ, फ्लैट, वैन-लाइन डिज़ाइन को अब अधिक दमदार डिज़ाइन से बदल दिया गया है. एमपीवी में पीछे की लाइट के जोड़े के साथ स्लीक रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स और वाइपर के साथ अधिक धनुष आकार की रियर विंडशील्ड है. डायमेंशन की बात करें तो इनोवा क्रिस्टा की तुलना में, हाइक्रॉस क्रमशः 20 मिमी लंबी और 4755 मिमी और 1850 मिमी चौड़ी है, जबकि ऊंचाई 1795 मिमी के साथ अपरिवर्तित बनी हुई है, व्हीलबेस को 100 मिमी बढ़ा दिया गया है और अब यह 2850 मिमी है. टोयोटा का कहना है कि एमपीवी का अप्रोच एंगल, डिपार्चर एंगल और ग्राउंड क्लीयरेंस में कोई बदलाव नहीं किया गया है.
    Fiनई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को नियमित पेट्रोल और मजबूत हाइब्रिड इंजन विकल्प दोनों के साथ पेश किया जाएगा

    कैबिन में आपको एक नया, अधिक आधुनिक डिजाइन मिलता है, जो ऑल-ब्लैक या ब्लैक एंड ब्राउन दो-टोन इंटीरियर थीम के साथ आता है. डैशबोर्ड में एक नया फ्री-स्टैंडिंग 10-इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है, और आपको एक नया मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है. गियर लीवर डैशबोर्ड के करीब है और आपको इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और हिल-होल्ड बटन जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं. अन्य फीचर्स की बात करें तो इनोवा हाइक्रॉस को दूसरी- रो में कप्तान सीटें, एक पैनोरमिक सनरूफ, नई तरह डिजाइन किये गए माउंटेड एसी वेंट्स, वायरलेस चार्जिंग और एंबियंट लाइटिंग मिलती है. इंडोनेशिया में टॉप वेरिएंट में दूसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए डुअल 10-इंच स्क्रीन मिलती है.

    Fi
    इनोवा हाईक्रॉस आधुनिक स्टाइल और तकनीक के साथ स्मार्ट दिखने वाले कैबिन के साथ आएगी

    सुरक्षा के लिहाज से नई इनोवा हाइक्रॉस टोयोटा के सेफ्टी सेंस 3.0 के साथ आती है, जिसमें एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल और लेन-कीपिंग असिस्ट जैसी तकनीक शामिल हैं. अन्य सुरक्षा पहलुओं में 7 एयरबैग, सभी यात्रियों के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग कैमरा और बहुत कुछ शामिल हैं. नई इनोवा में स्टैंडर्ड के रूप में चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक भी हैं. इसमें एक इलेक्ट्रिक टेलगेट भी मिलता है, जिसे वॉयस कमांड के जरिए खोला जा सकता है.

    Coll1इनोवा हाइक्रॉस में दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीटें, पैनोरमिक सनरूफ, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और बहुत कुछ होगा

    इंजन की बात करें तो, इंडोनेशिया-स्पेक इनोवा जेनिक्स (हाइक्रॉस) वैकल्पिक 2.0-लीटर हाइब्रिड मोटर के साथ 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन में आती है. इलेक्ट्रिक के आंकड़े और अन्य चीज़ों की अभी तक घोषणा नहीं की गई है, हालांकि, हम इस सप्ताह के अंत में अधिक जानकारी प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, जब एमपीवी को भारत में पेश किया जाएगा. भारत में पेश होने वाली इनोवा हाइक्रॉस के वैश्विक मॉडल के समान रहने की उम्मीद है. इंडोनेशिया में, नई इनोवा जेनिक्स मौजूदा इनोवा क्रिस्टा की जगह लेगी, हालांकि, हमारा मानना ​​है कि टोयोटा भारत में ऐसा नहीं कर सकती है और दोनों मॉडलों को कम से कम कुछ समय के लिए साथ में बेचा जाएगा. एमपीवी अगले साल जनवरी 2023 में ऑटो एक्सपो में भारत में बिक्री के लिए जाने की संभावना है. हमें उम्मीद है कि भारत में इसक कीमतें ₹30 लाख (एक्स-शोरूम) के आसपास शुरू होंगी.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on November 21, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें