लॉगिन

भारत की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक कार के रूप में टोयोटा मिराई की टैस्टिंग शुरू

टोयोटा मिराई एक बार चार्ज होने के बाद 600 किलोमीटर तक की बेहतरीन ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 16, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    टोयोटा ने भारत के पहले हाइड्रोजन ईंधन सेल से संचालित इलेक्ट्रिक वाहन मिराई की टैस्टिंग शुरू कर दी है.टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड के साथ इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) द्वारा संचालित एक पायलट प्रोजेक्ट के एक हिस्से के रूप में हाइड्रोजन से चलने वाली सेडान की टैस्टिंग शुरू की गई है. टोयोटा मिराई को भारतीय में सड़कों और जलवायु परिस्थितियों का अध्ययन और मूल्यांकन करने के लिए टैस्ट किया गया है.

    undefined

    केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मिराई हाइड्रोजन आधारित उन्नत ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) के लिए पायलट परियोजना शुरू की है.श्री गडकरी ने भी हाल ही में कहा था कि वह टोयोटा मिराई का उपयोग स्वयं शुरू करेंगे,जबकि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) वाहन के लिए हाइड्रोजन की आपूर्ति करेगा.

    टोयोटा मिराई एक हाइड्रोजन ईंधन सेल बैटरी पैक द्वारा संचालित है और एक बार फुल चार्ज होने पर 600 किमी तक की रेंज प्रदान करने में सक्षम है.हाइड्रोजन बिजली में टूट जाती है जो सेडान को शक्ति मिलती है और एकमात्र अवशेष पानी है जो मिराई के टेल पाइप से निकलता है. पायलट परियोजना का उद्देश्य देश में वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराना है.

    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पहले के एक बयान में कहा, यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य हाइड्रोजन, FCEV प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता फैलाना और भारत के लिए हाइड्रोजन आधारित समाज का समर्थन करने के लिए इसके लाभों का प्रसार करना है. पायलट प्रोजेक्ट से सरकार को देश में हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की विश्वसनीयता का पता लगाने में मदद मिलेगी और साथ ही यह भी पता चलेगा कि क्या उन्हें नियमित बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ पेट्रोल और डीजल वाहनों के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on March 16, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें