लॉगिन

जॉयस्टिक से चलती है टोयोटा की नई आई-राइड कॉन्सेप्ट कार, कंपनी ने की शोकेस

टोयोटा ने टोक्यो मोटर शो शुरू होने से पहले ही अपनी नई कॉन्सेप्ट कार कॉन्सेप्ट-आई शोकेस कर दी है. इस साल की शुरुआत में कॉन्सेप्ट-आई दुनिया के सामने पेश की थी जो अर्बन ट्रांसपोर्ट के लिए बनाई गई है. अब टोयोटा ने इस कार को और छोटा कर दिया है. टोयोटा कॉन्सेप्ट-आई राइड शहरी इलाकों के हिसाब से बनाई गई है.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अक्तूबर 16, 2017

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • टोयोटा की आई-राइड कॉन्सेप्ट टू सीटर इलैक्ट्रिक कार है
  • टोयोटा ने इस कॉन्सेप्ट कार में गलविंग डोर लगाए हैं
  • इस कार में जॉयस्टिक दी गई है जो एक्सेलरेटर और ब्रेक का काम करती है
टोयोटा ने इस साल की शुरुआत में कॉन्सेप्ट-आई दुनिया के सामने पेश की थी जो अर्बन ट्रांसपोर्ट के लिए बनाई गई है. अब टोयोटा ने इस कार को और छोटा कर दिया है. टोयोटा कॉन्सेप्ट-आई राइड शहरी इलाकों के हिसाब से बनाई गई है, खासतौर पर सिमटते शहर और उनकी तंग सड़कों के लिए. देखने में ही इस कार का बहुत छोटा आकार समझ में आ जाता है और कंपनी ने इसके साथ उूपर की तरफ खुलने वाले गलविंग डोर लगाए हैं. माना जा रहा है कि गलविंग डोर्स के साथ यह दुनिया की सबसे छोटी कार हो सकती है. कार में यह दरवाजे सिर्फ अच्छे लुक के लिए नहीं बल्कि व्हीलचेयर पर बैठे लोगों के लिए भी उपयोग आसान होगा.
 
toyota i ride concept
देखने में ही इस कार का बहुत छोटा आकार समझ में आ जाता है

ये भी पढ़ें : टोयोटा जल्द हटाएगी अपनी नई शानदार स्पोर्ट्स कार से पर्दा, जानें कैसी है कॉन्सेप्ट 4-व्हीलर
 
टोयोटा ने कॉन्सेप्ट-आई के गलविंग डोर को काफी बड़ा आकार दिया है जिससे कार में चढ़ना और उतरना बेहद आसान हो गया है. यह एक टू सीटर इलैक्ट्रिक कार है और जैसे ही इसका दरवाजा खोलते हैं ड्राइवर सीटी ऑटोमैटिक तरीके से गेट से खिसककर पीछे बैठने वाले के लिए जगह बना देती है. कार के पिछले हिस्से में भी काफी जगह दी गई है जिसमें एक व्हील चेयर आसानी से फोल्ड करके रखी जा सकती है. कंपनी ने कॉन्सेप्ट-आई में जॉयस्टिक की इस्तेमाल किया है जो एक्सेलरेटर और ब्रेक दोनों की ज़रूरत खत्म कर देता है.
 
toyota i ride concept
कंपनी ने इसके साथ उूपर की तरफ खुलने वाले गलविंग डोर लगाए हैं

ये भी पढ़ें : एक बार चार्ज करने पर 100 km चलती है BMW की हाईब्रिड साइकल, कीमत सुनकर होगी हैरानी
 
इस कॉन्सेप्ट कार का ड्राइवर अगले हिस्से के बीच में बैठता है और कार में लगे ऑनबोर्ड असिस्टेंस सिस्टम लगाया गया है जिसे ऑन करने पर कार आसानी से पार्क हो जाती है. इस कार का व्हीलबेस 1800 एमएम का है और एक बार फुल चार्ज करने के बाद कार को 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. बता दें कि टोयोटा ने इस कार को टोक्यो मोटर शो से पहले ही शोकेस कर दी है, लेकिन कंपनी कई और ऐसी कारें और बाइक्स हैं जिन्हें टोक्यो मोटर शो में शोकेस करने वाली है.
 
Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें