carandbike logo

टोयोटा ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार X Prologue की झलक जारी की

language dropdown

हाल के सालों में टोयोटा का ध्यान हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों की ओर भी गया है.

इलेक्ट्रिक कारें पेश करने में कंपनी की तरफ से आश्चर्यजनक रूप से देरी हुई है. expand फोटो देखें
इलेक्ट्रिक कारें पेश करने में कंपनी की तरफ से आश्चर्यजनक रूप से देरी हुई है.

दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माताओं में से एक होने के बावजूद, टोयोटा इलेक्ट्रिक कारें बनाने में कई और कंपनियों से पीछे रही है. हालांकि कंपनी काफी समय से प्रियस जैसी हाइब्रिड कारें बनाती आ रही है जो आंशिक रूप से प्रदूषण कम करने में मदद करती हैं लेकिन इलेक्ट्रिक कारें पेश करने में कंपनी की तरफ से आश्चर्यजनक रूप से देरी हुई है. अब वो समय आ गया है जब कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार की एक झलक जारी की है.

f212mlu

टोयोटा ने हाइड्रोजन फ्यूल कारों के लिए होंडा के साथ साझेदारी की है.

कार का नाम है "X-Prologue" और इसके लॉन्च से पहले, जापानी कंपनी ने इसकी इसकी एक तस्वीर दिखाई है. जापानी निर्माता हाइब्रिड और ईंधन सेल कारों के लिए काफी प्रतिबद्ध है, लेकिन कंपनी के लिए "एक्स-प्रोलॉग" जैसी इलेक्ट्रिक कार किसी जोख़िम से कम नही है. कंपनी के मुखिया अकियो टोयोडा इलेक्ट्रिक कारों के ख़िलाफ कई बार अपनी राय दे चुके हैं. कंपनी ने एक बयान में कहा "टोयोटा आज अपनी आगामी एक्स प्रोलॉग की एक छोटी सी झलक दे रही है".

यह भी पढ़ें: टोयोटा RAV4 भारत में टैस्टिंग के समय दिखी, बिना स्टिकर्स के नज़र आई SUV

3u9knkk

कंपनी का लेक्सस ब्रांड भी 2021 में एक इलेक्ट्रिक कार की पेशकश करेगा.

0 Comments

हाल के सालों में टोयोटा का ध्यान हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों की ओर भी गया है जहां इसने साथी जापानी दिग्गज होंडा के साथ भी साझेदारी की है. यह कंपनी के लिए एक नई दिशा है जो शायद बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाए जाने के कारण है. इससे पहले टोयोटा ने यह भी ऐलान किया था कि कंपनी का लेक्सस ब्रांड 2021 में एक इलेक्ट्रिक कार की पेशकश करेगा. लेक्सस की यह कार एक इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी जो ड्राइवट्रेन तकनीक के साथ आएगी.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.