लॉगिन

FAME-II सब्सिडी में कमी के बाद टीवीएस आईक्यूब ई-स्कूटर की कीमतें Rs. 22,000 तक बढ़ीं

वर्तमान में टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वैरिएंट में आता है, जिनमें आईक्यूब और आईक्यूब S शामिल हैं.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 1, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए FAME-II सब्सिडी में कटौती के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में टीवीएस ने अपने iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए मूल्य वृद्धि की घोषणा की है. एक मीडिया बयान में टू-व्हीलर निर्माता ने पुष्टि की कि टीवीएस आईक्यूब की कीमतों में 1 जून 2023 से पर्याप्त वृद्धि होगी, वैरिएंट के आधार पर ₹17,000 से ₹22,000 तक की बढ़ोतरी की जाएगी. हालाँकि, टीवीएस ने वर्तमान में बिक्री पर दो आईक्यूब वैरिएंट, मानक आईक्यूब और आईक्यूब S में से प्रत्येक के लिए सटीक वृद्धि निर्दिष्ट नहीं की है.

     

    यह भी पढ़ें: FAME-II सब्सिडी में कटौती के बाद ओला S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत ₹ 30,000 बढ़ी

     

    पहले आईक्यूब ₹51,000 की कुल FAME-II सब्सिडी के लिए पात्र था. हालांकि, भारी उद्योग मंत्रालय ने E2W के एक्स-फैक्ट्री मूल्य के 15 प्रतिशत पर प्रोत्साहन की सीमा तय कर दी है और सब्सिडी को ₹10,000 प्रति किलोवाट घंटे की बैटरी क्षमता में बदल दिया है, आईक्यूब और आईक्यूब एस अब अधिकतम फेमII-द् प्रोत्साहन क्रमश: ₹22,500 और ₹28,500 सब्सिडी के पात्र हैं, ऐसा प्रतीत होता है कि टीवीएस खरीदार पर सबसे ज्यादा अतिरिक्त बोझ नहीं डाल है. इसके अतिरिक्त टीवीएस 20 मई 2023 तक की गई सभी आईक्यूब बुकिंग के लिए मूल्य सुरक्षा प्रदान करेगी.

    आईक्यूब के दो वैरिएंट वर्तमान में बिक्री पर हैं, आईक्यूब और आईक्यूब एस

     

    “FAME-II अगली कुछ तिमाहियों में धीरे-धीरे कम होगी. टीवीएस मोटर्स की ग्राहक केंद्रित होने की प्रतिबद्धता के अनुरूप, कंपनी टीवीएस आईक्यूब के उन ग्राहकों के लिए एक वफादारी लाभ कार्यक्रम की पेशकश करेगी, जिन्होंने 20 मई 2023 तक सीमित अवधि के लिए बुकिंग की है, ताकि FAME II सब्सिडी में बदलाव के बाद लागत का बोझ कम हो सके. इसके अतिरिक्त, नए ग्राहक 1 जून 2023 से वाहन की बुकिंग पर FAME II बदलाव का पूरा बोझ वहन किए बिना नई कीमतों का लाभ उठा सकते हैं”, टीवीएस मोटर कंपनी के निदेशक और सीईओ केएन राधाकृष्णन ने कहा.

     

    यह भी पढ़ें: FAME-II सब्सिडी समाप्त होने के बाद मैटर ऐरा इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमतें ₹ 30,000 बढ़ीं

     

    टीवीएस ने हाल ही में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों द्वारा FAME-II सब्सिडी का दावा करने के लिए अपनाए गए तरीकों के विवाद के बाद iQube की कीमतों में बदलाव किया था. आईक्यूब जो कुछ अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तरह, हाल ही में मानक के रूप में एक ऑफबोर्ड चार्जर के साथ नहीं आया था, इसकी शुरुआती कीमत ₹1.56 लाख (एक्स-शोरूम, FAME-II सब्सिडी को छोड़कर) थी. सरकार द्वारा निर्माताओं से चार्जर को मानक उपकरण के रूप में शामिल करने का आग्रह करने के साथ टीवीएस ने स्कूटर की कीमत में 650-वाट चार्जर की कीमत जोड़ दी, इसलिए बेस आईक्यूब की कीमत ₹1.66 लाख (एक्स-शोरूम, FAME-II सब्सिडी को छोड़कर) रखी गई.

    FAME-II सब्सिडी में कमी के बाद सभी प्रीमियम इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की कीमतें बढ़ रही हैं

     

    अब कीमत में वृद्धि के साथ यह काफी संभावना है कि आईक्यूब S, जो वर्तमान में आईक्यूब लाइन-अप में सबसे महंगा वैरिएंट है, जो ₹1.50 लाख (ऑन-रोड) को पार कर जाएगा, बेस मॉडल के लिए ₹1.40 करीब होने की संभावना है.

     

    यह घोषणा ईवी स्टार्ट-अप मैटर और ओला इलेक्ट्रिक की ओर से की गई है, जिन्होंने FAME-II सब्सिडी में कमी के बाद अपनी पेशकशों की कीमतों में भी बढ़ोतरी की है. 1 जून से भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर उपलब्ध सब्सिडी को घटाकर ₹10,000 प्रति kWh बैटरी क्षमता कर दिया है, जबकि अब तक यह ₹15,000 प्रति kWh थी. इसके अतिरिक्त, वर्तमान में 40 प्रतिशत की सीमा की तुलना में कुल सब्सिडी अब E2W की एक्स-फैक्ट्री कीमत (जो ₹1.50 लाख से अधिक नहीं हो सकती) के 15 प्रतिशत तक सीमित है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 1, 2023


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें