लॉगिन

भारत एनकैप क्रैश टेस्ट मानदंड जल्द ही होंगे शुरू: नितिन गडकरी

देश में भारत एनकैप क्रैश टेस्ट मानदंडों को शुरू करने की बात की गई है, लेकिन एक समयरेखा का कोई उल्लेख नहीं किया गया था.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 30, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत एनकैप क्रैश मानदंडों को देश में पेश किए जाने के बारे में बहुत सारी बातें हुई हैं और हालांकि अभी तक कुछ भी ठोस नहीं हुआ है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से संसद में 'प्रश्नकाल'के दौरान भारत में एनकैप की प्रगति के बारे में पूछा गया. उन्होंने जवाब दिया,"सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा पहले से ही मानदंडों को अधिसूचित किया जा रहा है, और भारत एनकैप क्रैश मानकों के ऊपर होगा और प्रतिस्पर्धा में सुधार होगा. पूरी दुनिया में,दक्षिण कोरिया,अमेरिका और यूरोपीय देशों में उनके मानक पहले से ही तय हैं. अब यह समय की आवश्यकता है और माननीय सदस्य बिल्कुल सही हैं. हर साल हम 5 लाख सड़क दुर्घटनाओं का सामना कर रहे हैं, और 1.50 लाख मौतें हो रही हैं. इस कारण से,हम बहुत सारे उपाय कर रहे हैं, अर्थात् 6 एयरबैग अब अनिवार्य हैं, और सड़क सुरक्षा की दृष्टि से यह बहुत महत्वपूर्ण है. हमने इसे आर्थिक मॉडल के लिए भी अनिवार्य बनाने का निर्णय लिया है."

    यह भी पढ़ें: नितिन गडकरी हाइड्रोजन से चलने वाली टोयोटा मिराई में संसद पहुंचे 

    हालाँकि,मंत्री ने सभी को इस बारे में जानकारी दी कि क्रैश टेस्ट के मानदंड क्या शामिल होंगे. उन्होंने कहा, "भारत एनकैप में स्ट्रक्चरल सेफ्टी, व्हीकल स्ट्रक्चर की कठोरता, एडल्ट ऑक्यूपेंट की सेफ्टी (क्रैश टेस्ट), चाइल्ड ऑक्यूपेंट की सेफ्टी (क्रैश टेस्ट), पैदल यात्री सुरक्षा के लिए कार डिजाइन का आकलन (बोनट और बंपर डिजाइन) शामिल होगा.सक्रिय और निष्क्रिय सुरक्षा, सुरक्षा प्रौद्योगिकियों, 6 एयरबैग, 3-पॉइंट सीट बेल्ट, सीट बेल्ट अलर्ट, ईएसपी, एबीएस का प्रावधान भी शामिल हैं."

    ij4mvh3k
    भारत एनकैप क्रैश टैस्ट जल्द शुरू होंगे

    उन्होंने कहा कि इन सभी तकनीकों का उपयोग करने से गाड़ी में बैठने वाले यात्रियों के जीवन की रक्षा होगी और यही सबसे बड़ा कारण है कि क्रैश रेटिंग प्रणाली ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए महत्वपूर्ण है. उन्होंने यहां तक ​​​​कहा कि इससे ऑटोमोबाइल उद्योग में गुणात्मक सुधार होगा और साथ ही निर्यात बाजारों में बेहतर और सुरक्षित कारों को आगे बढ़ाने के लिए यह अधिक उपयोगी होगा.

    Calendar-icon

    Last Updated on March 30, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें