लॉगिन

नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी ऑल्टो में मिलेंगे ये शानदार फीचर्स, सामने आई जानकारी

नई ऑल्टो पुराने मॉडल की तुलना में लंबी और ऊंची होगी और उम्मीद है कि यह केवल मारुति के नए डुअलजेट 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 3, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    नई मारुति सुजुकी ऑल्टो जल्द ही अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है और मॉडल के इस महीने के अंत में लॉन्च होने की भी उम्मीद है. इससे पहले, नई एंट्री-लेवल हैचबैक की तकनीकी विशिष्टताओं का खुलासा टाइप अनुमोदन किये गए दस्तावेजों के माध्यम से किया गया है. नई ऑल्टो पुराने मॉडल की तुलना में लंबी है और अपने पिछले पीढ़ी के मॉडल के 800cc वाले इंजन को छोड़ सकती है.

    यह भी पढ़ें: नई पीढ़ी की मारुति सुजकी ऑल्टो अगस्त 2022 में हो सकती है लॉन्च

    दस्तावेजों के आधार पर, नई ऑल्टो 3530 मिमी लंबी, 1490 मिमी चौड़ी और 1520 मिमी उंची होगी. इसका व्हीलबेस 2380मिमी होगा. मौजूदा ऑल्टो की तुलना में, यह इसे 85 मिमी लंबा और 45 मिमी लंबा बनाता है, हालांकि चौड़ाई में कोई बदलाव नहीं है. व्हीलबेस भी 20 मिमी ज्यादा है. बढ़े हुए आयाम से लगता है  कि केबिन में और जगह हो सकती है, हालांकि एक अपरिवर्तित चौड़ाई के साथ हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि अंदर के शोल्डर रूम पर इससे क्या प्रभाव हुआ है.

    cqgbdob
    फोटो सूत्र

    वजन की बात करें तो, दस्तावेज़ बेस मॉडल के लिए 1150 किग्रा के वाहन वजन का इशारा कर रहे हैं, जो इसे वर्तमान बेस 800cc मॉडल की तुलना में लगभग 30 किग्रा हल्का बनाता है. नई ऑल्टो के मारुति के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है.

    इंजन की बात करें तो, मारुति लंबे समय से चले आ रहे 800cc वाले इंजन को बंद कर सकती है और नई ऑल्टो को केवल K10 स्पेक में उपलब्ध करवा सकती है. अनुमोदित दस्तावेंजों से यह भी पता चलता है कि नई ऑल्टो को K10C 1.0-लीटर डुअलजेट इंजन मिलेगा, जिसमें  66 बीएचपी ताकत बनाने की क्षमता होगी - ब्रांड की अन्य 1.0-लीटर डुअलजेट इंजन वाली कारों  के समान इसमें भी 89 एनएम का टॉर्क पैदा करने की क्षमता की संभावना है. कंपनी की सबसे छोटी हैचबैक में एक 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स महंगे वाले वेरिएंट्स के लिए एक एएमटी विकल्प के साथ-साथ आने की संभावना है.

    नई ऑल्टो के चार वेरिएंट्स- स्टैंडर्ड (एसटीडी), एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई+ में उपलब्ध होने की उम्मीद है. हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि इसमें क्या कुछ पेश किया जाएगा. नई पीढ़ी की ऑल्टो लॉन्च होने पर रेनॉ क्विड को टक्कर देगी.

    इमेज सूत्र: टीम बीएचपी

    Calendar-icon

    Last Updated on August 3, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें