लॉगिन

भारत में लॉन्च हुई फोक्सवैगन वर्टुस सेडान, कीमत Rs. 11.21 लाख से शुरू

फोक्सवैगन वर्टुस को दो ट्रिम विकल्पों - डायनेमिक लाइन और परफॉर्मेंस लाइन में पेश किया गया है, और इसकी कीमत रु. 11.21 लाख एक्स-शोरूम, से शुरू होती है. वरटूस वीडब्ल्यू का दूसरा मॉडल है जिसे एमक्यूबी-ए0-आईएन प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 9, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    जर्मन कार निर्माता की लंबे समय से प्रतीक्षित कॉम्पैक्ट सेडान, फोक्सवैगन वर्टुस, आधिकारिक तौर लॉन्च हो गई है, जिसकी कीमतें ₹ 11.21 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होती हैं. वर्टुस को दो ट्रिम विकल्पों में पेश किया गया है - डायनेमिक लाइन और परफॉर्मेंस लाइन.डायनेमिक लाइन को तीन वेरिएंट्स - कम्फर्टलाइन, हाईलाइन और टॉपलाइन में पेश किया गया है, जिनकी कीमत ₹ 11.21 लाख और ₹ 15.71 लाख के बीच है, जबकि टॉप-एंड परफॉर्मेंस लाइन विकल्प, जिसमें केवल एक वेरिएंट है, जीटी लाइन, की कीमत ₹ 17.91 लाख (सभी कीमतें एक्स-शोरूम इंडिया) है. वरटूस वीडब्ल्यू का दूसरा मॉडल है जिसे एमक्यूबी-ए0-आईएन प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिस पर टाइगुन कॉम्पैक्ट एसयूवी को भी बनाया जाता है.

    कीमत

    फोक्सवैगन वर्टुस डायनेमिक लाइन (एमटी) डायनमिक (एटी) परफॉर्मेंस लाइन (एटी)
    कंफर्टलाइन ₹ 11.21 लाख - -
    हाइलाइन ₹ 12.97 लाख ₹ 14.27 Lakh -
    टॉपलाइन ₹ 14.41 लाख ₹ 15.71 Lakh -
    जीटी लाइन - - ₹ 17.91 लाख

    यह भी पढ़ें: फोक्सवैगन वर्टुस का रिव्यू: सबसे बड़ी कॉम्पैक्ट सेडान

    इंजन और ट्रांसमिशन

    हम फोक्सवैगन वर्टुस को पहले ही चला चुके हैं और आपको इसके बारे में विस्तार से बताया भी है. आप हमारी समीक्षा कारैंडबाइक वेबसाइट पर पढ़ और देख सकते हैं. डायनामिक लाइन में सभी वेरिएंट 1.0-लीटर TSI तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होते हैं जो 113 bhp और 175 Nm का पीक टॉर्क बनाता है और इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक वैकल्पिक 6-स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर के साथ पेश किया जाता है. दूसरी ओर, परफॉर्मेंस लाइन ट्रिम में 1.5-लीटर TSI फोर-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता है, जो  148 bhp और 250 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है, इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है.दोनों में इंजन स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन मिलता है, जबकि बाद वाले में एक्टिव सिलेंडर डिएक्टिवेशन तकनीक भी मिलती है.

    इंजन मैक्सिमम पावर पीक टॉर्क ट्रांसमिशन
    999 सीसी 114 बीएचपी @ 5,000- 5,500 आरपीएम 178 एनएम @1,750- 4,500 आरपीएम 6-स्पीड एमटी/ 6-स्पीड एटी
    1,498 सीसी 148 बीएचपी @ 5,000- 6,000 आरपीएम 250 एनएम @1,600- 3,500 आरपीएम 7-स्पीड डीएसजी
    इंजन मैक्सिमम पावर पीक टॉर्क ट्रांसमिशन
    999 सीसी 114 बीएचपी @ 5,000- 5,500 आरपीएम 178 एनएम @1,750- 4,500 आरपीएम 6-स्पीड एमटी/ 6-स्पीड एटी

    डिजाइन और स्टाइल

    s28otlcg
    फोक्सवैगन वर्टुस परफॉर्मेंस लाइन जीटी बैजिंग, ब्लैक एक्सटीरियर स्टाइलिंग और स्पोर्टी ब्लैक अलॉय व्हील्स के साथ आती है

    देखने में नई वर्टुस बोल्ड डिजाइन और स्टाइल के साथ आती है. कार में क्रोम स्ट्रिप के साथ स्लिम ग्रिल है, जिसके किनारे पर स्लीक एलईडी हेडलैम्प्स और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं. परफॉर्मेंस लाइन ट्रिम की ग्रिल पर भी जीटी का बैज दिया गया है. कार में मस्कुलर फ्रंट बंपर भी है, जिसमें बड़े एयरडैम और एलईडी फॉगलैंप्स हैं. वरटूस को मानक के रूप में 16-इंच अलॉय व्हील्स मिलते हैं, और इसके डायनेमिक लाइन को डुअल टोन अलॉय व्हील दिये गए हैं, परफॉर्मेंस लाइन ट्रिम में स्पोर्टी ऑल-ब्लैक व्हील मिलते हैं.

    यह भी पढ़ें: फोक्सवैगन वरटूस सेडान से उठा पर्दा, भारत में इस साल होगी लॉन्च

    5dkjt9m
    वर्टुस को छह रंगों- वाइल्ड चेरी रेड, कैंडी व्हाइट, कार्बन स्टील ग्रे, करकुमा येलो, रिफ्लेक्स सिल्वर और राइजिंग ब्लू मैटेलिक में पेश किया जाएगा

    परफॉर्मेंस लाइन ट्रिम भी ब्लैक एक्सटीरियर एक्सेंट और ब्लैक रूफ और ब्लैक ओआरवीएम के साथ आता है. पीछे की तरफ, वरटूस में स्मोक्ड एलईडी टेललैंप्स दिये गए हैं और अंडरबॉडी क्लैडिंग, रिफ्लेक्टर और क्रोम इंसर्ट के साथ मस्कुलर बंपर मिलता है. वरटूस को छह रंगों- वाइल्ड चेरी रेड, कैंडी व्हाइट, कार्बन स्टील ग्रे, करकुमा येलो, रिफ्लेक्स सिल्वर और राइजिंग ब्लू मैटेलिक में पेश किया जाएगा. डायमेंशन की बात करें तो यह सेग्मेंट में सबसे लंबा और सबसे चौड़ा है.

    डायमेंशन लंबाई चौड़ाई ऊंचाई
    वीडब्ल्यू वर्टुस 4,561 mm 1,752 mm 1,507 mm
    डायमेंशन लंबाई चौड़ाई ऊंचाई
    वीडब्ल्यू वर्टुस 4,561 mm 1,752 mm 1,507 mm
    डायमेंशन लंबाई चौड़ाई ऊंचाई

    इंटीरियर और फीचर्स 

    4jsqp5o
    वर्टुस में डुअल-टोन ब्लैक और बेज इंटीरियर मिलता है, जबकि परफॉर्मेंस लाइन ट्रिम को डैशबोर्ड पर रेड हाइलाइट्स मिलते हैं, जो वाइल्ड चेरी रेड पेंट स्कीम के लिए विशिष्ट हैं
     

    फोक्सवैगन वर्टुस एक बड़े और अच्छी तरह से तैयार केबिन के साथ आती है, जो ड्यूल-टोन ब्लैक और बेज इंटीरियर में फिनिश में दिया गया है. परफॉर्मेंस लाइन वरटूस को डैशबोर्ड पर रेड हाइलाइट्स भी मिलते हैं, जो वाइल्ड चेरी रेड पेंट स्कीम के लिए विशिष्ट हैं. ड्राइवर-केंद्रित डैशबोर्ड में पूरी तरह से डिजिटल वर्चुअल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील के साथ वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.1 इंच का बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम है.

    grgcusjg
    फोक्सवैगन वर्टुस वर्चुअल डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एयर-कॉन वेंट्स और एक इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आती है

    फीचर्स की बात करें तो कार एक वायरलेस फोन चार्जर, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, ऑटोमेटिक क्लायमेंट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स और एक इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ आती है. वरटूस एक वर्ग-अग्रणी 521-लीटर बूट स्पेस के साथ आती है, जिसे दूसरी पंक्ति की सीट को फोल्ड करके 1,050-लीटर तक बढ़ाया जा सकता है. इसका परफॉर्मेंस लाइन वैरिएंट 60:40 स्प्लिट फंक्शन के साथ आता है.

    lbq1f4mo
    वर्टुस एक वर्ग-अग्रणी 521-लीटर बूट स्पेस के साथ आती है, जिसे दूसरी पंक्ति की सीट को फोल्ड करके 1,050-लीटर तक बढ़ाया जा सकता है

    सुरक्षा विशेषताएं

    सुरक्षा के संबंध में, वर्टुसस 40 से अधिक फीचर्स से लैस है, जिसमें स्टैंडर्ड तौर पर - डुअल एयरबैग, ईबीएस के साथ एबीएस, पार्किंग सेंसर और बहुत कुछ मिलता है. अन्य सुरक्षा फीचर्स में सभी यात्रियों के लिए 3-प्वाइंट सीट बेल्ट, एक रियर पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), मल्टीकोलोजिन ब्रेक, टायर प्रेशर वॉर्निंग, हिल होल्ड कंट्रोल और बहुत कुछ शामिल हैं.
     

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें