लॉगिन

वर्ल्ड कार अवार्ड्स 2023 फाइनलिस्ट की हुई घोषणा, भारत में बनी सिट्रॉएन C3 का नाम सूची में शामिल

सिट्रॉएन C3 अर्बन कार अवार्ड के लिए टक्कर में है और ऑरा फंकी कैट और फोक्सवैगन टैगो के लिए चुनौती पेश कर रही है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित फ़रवरी 8, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    अप्रैल 2023 में होने वाले 2023 वर्ल्ड कार अवार्ड्स की दौड़ की शुरुआत प्रत्येक कैटेगरी के शीर्ष फाइनलिस्ट की सूची के साथ हुई, जिसकी अब घोषणा की गई है. 2022 की तरह 2023 के फाइनलिस्ट की सूची में भी एक मेड-इन-इंडिया कार, सिट्रॉएन C3 है, जिसने विश्व शहरी कैटेगरी में फाइनलिस्ट की सूची में अपनी जगह बनाई है. कैटेगरी में केवल तीन एंट्री हैं. इसका मतलब है कि C3 पुरस्कार के लिए भी अंतिम दावेदारी में होगी.

    Citroenसिट्रॉएन C3 भारत में बनी इकलौती कार है जिसने किसी कैटेगरी में टॉप फाइव फाइनलिस्ट में जगह बनाई है।

    अर्बन कार कैटेगरी को आगे बढ़ाते हुए, अन्य फाइनलिस्ट में चीनी निर्माता GWM की ओरा फंकी कैट, वैश्विक बाजारों के लिए एक विचित्र दिखने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार और MQB A0 प्लेटफॉर्म पर आधारित यूरोपीय बाजारों के लिए एक कॉम्पैक्ट कूप-एसयूवी, फोक्सवैगन टैगो शामिल हैं.

    BMWबीएमडब्ल्यू i7 ईवी श्रेणी में शीर्ष सम्मान के साथ-साथ मानक 7 के साथ लक्जरी कार श्रेणी के लिए भी प्रतिस्पर्धा में है

    विश्व प्रदर्शन कार कैटेगरी में जाने के लिए टॉप 5 फाइनलिस्ट में कुछ प्रमुख नाम शामिल थे जैसे कि नई पोर्श 911 जीटी3 आरएस, बीएमडब्ल्यू का सीमित रन एम4 सीएसएल और नई निसान जेड कूप. नई टोयोटा जीआर कोरोला भी सूची में है, वैश्विक बाजारों में बिक्री के लिए नए कोरोला का हॉट हैच मॉडल और ऑल-इलेक्ट्रिक किआ ईवी6 जीटी हैं.

    नई रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट की लैंड रोवर जोड़ी के खिलाफ नई बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज/i7 के साथ वर्ल्ड लग्जरी कार कैटेगरी में कुछ मजबूत प्रतिस्पर्धी शामिल हैं. ल्यूसिड मोटर की नई एयर लक्ज़री इलेक्ट्रिक सेडान के सूची से शामिल होने के साथ ह्यून्दे समूह का लक्ज़री ब्रांड जेनेसिस भी नए G90 के साथ शामिल है.

    बीएमडब्ल्यू i7 और ल्यूसिड एयर वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल अवार्ड के लिए भी टक्कर में हैं, एक ईवी विशिष्ट पुरस्कार जिसे 2022 पुरस्कारों के दौरान पहली बार पेश किया गया था. अन्य फाइनलिस्ट में नई जेनेसिस GV60 इलेक्ट्रिक SUV, नई ह्यून्दे आइयोनिक 6 और किआ Nero EV शामिल हैं.

    Porscheनई 992-जीन 911 जीटी3 आरएस विश्व प्रदर्शन कार पुरस्कार के लिए दौड़ में है,

    जबकि प्रत्येक संबंधित कैटेगरी की सभी कारों ने वर्ल्ड कार डिज़ाइन अवार्ड के लिए भी क्वालीफाई किया, अंतिम चयनित सूची को छह जूरी सदस्यों के एक पैनल द्वारा चुना गया और इसमें नई कैडिलैक लुरीक इलेक्ट्रिक एसयूवी, ह्यून्दे आइयोनिक 6, नई रेंज रोवर स्पोर्ट, ल्यूसिड एयर और नई निसान Z शामिल हैं.

    जबकि बाकी कैटेगरी को शीर्ष 5 या शीर्ष 3 तक सीमित कर दिया गया है, वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर अवार्ड में दस फाइनलिस्ट की सूची है. शीर्ष पुरस्कार के लिए टक्कर में अल्फा रोमियो टोनाले - फर्म की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज कूप और एक्स1/आईएक्स1, होंडा की एचआर-वी एसयूवी, किआ निओर, ह्यून्दे की आइयोनिक 6, नई मर्सिडीज-बेंज सी -क्लास, मज़्दा CX-60 और निसान एरिया और Z स्पोर्ट्स कूप मॉडल शामिल हैं. 

    साथ ही वर्ल्ड कार पर्सन ऑफ द ईयर के फाइनलिस्ट का भी खुलासा कियाॉ. 2018 में शुरू किए गए पुरस्कार के लिए टक्कर में, "एक ऐसे व्यक्ति को पहचानने के लिए जिसने वैश्विक ऑटोमोटिव उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया है", वांग चुआनफू, बीवाईडी के अध्यक्ष और अध्यक्ष, स्टेला क्लार्क, रिसर्च इंजीनियर ओपन इनोवेशन, बीएमडब्ल्यू ग्रुप, सांगयुप ली हैं, ह्यून्दे के ग्लोबल डिज़ाइन सेंटर के प्रमुख, पीटर रॉलिन्सन, CEO और CTO, ल्यूसिड और Naoyuki Sakamoto, GR कोरोला के पीछे Gazoo रेसिंग के मुख्य इंजीनियर हैं.

    पर्सन ऑफ द ईयर की घोषणा इस महीने के अंत में की जाएगी.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें