लॉगिन

विश्व पर्यावरण दिवस 2020: कैसे बनाएं अपनी कार को ज़्यादा किफायती

हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं जो आपके वाहन को पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद करेंगे और आपकी जेब के ख़र्च को भी कम करेंगे.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 5, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    विश्व पर्यावरण दिवस हमें यह याद दिलाता है कि अपने प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कितना ज़रूरी है. इसका एक तरीका है अपनी कार को इस तरह इस्तेमाल करना जिससे थोड़ा इंधन बच सके और यह कैसे करें यह हम आपको इस लेख में बता रहे हैं. सबसे पहले हम इस बात पर पर्याप्त बल नहीं दे सकते हैं कि आपके वाहन का नियमित रखरखाव कितनी ज़रूरी है. तेल की जांच, इंजन ट्यून-अप और सभी पार्ट्स का चेकअप न केवल वाहन के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करेगा, बल्कि ईंधन भी बचाएगा और यह पर्यावरण के लिए अच्छा है.

    lleoeu4o

    अपनी पेट्रोल टंकी को पूरा भरना पर्यावरण के संरक्षण के लिए ठीक नहीं है 

    बहुत सारे कार और दोपहिया चालक कार के ईंधन टैंक को पूरा भरवा लेते हैं. यह करना पर्यावरण के संरक्षण के लिए ठीक नहीं है. टैंक का ईंधन हवा में हानिकारक गैस छोड़ता है और अगर टैंक में अतिरिक्त स्थान होगा तो यह गैस बाहर नहीं निकलेगी. विशेष रूप से पुरानी कारों की फ्यूल कैप की भी जांच करें, क्योंकि यहां से भी गैस निकल सकती है. अगर कैप टूटी हुई है तो उसे फौरन बदलें.  इंधन बचाने का एक और बढ़िया तरीका है कार को हल्का रखना, उस पर जितना कम बोझ पड़ेगा उतना ही बहतर माइलेज मिलेगा.

    यह भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस 2020: दो-पहिया वाहन में इंधन बचाने के सबसे कारगर उपाय

    m9jqkatk

    इंधन बचाने का एक और बढ़िया तरीका है कार पर कम बोझ डालना, जिससे बहतर माइलेज मिलेगा

    टायरों की हवा के दबाव की जांच भी निरंतर करनी चाहिए. हवा कम या ज़्यादा होगी तो ईंधन की खपत भी बढ़ेगी. सटीक हवा से टायर का जीवन भी बढ़ता है और पुराने टायर भी नुकसान दे सकते हैं. इसलिए हमेशा बढ़िया टायर लें जो लंबा चले. एक और तरीका है कई काम एक साथ निपटा देना ताकि इंधन का इस्तेमाल कम हो. अंत में कारपूलिंग भी एक कारगर उपाय है साफ हवा बनाए रखने का. यह सारे कदम आपकी ड्राइव को इको-फ्रेंडली बनाने में बेहतर योगदान दे सकते हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें