carandbike logo

विश्व पर्यावरण दिवस 2020: भारत में बिक रही 5 टॉप ग्रीन/इलैक्ट्रिक कारें

पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे प्रदूषण को कम करने, इंधन की निर्भरता को खत्म करने के लिए ऐसे वाहनों को प्रोत्साहन देने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही.

भारत में कुछ कंपनियों इलैक्ट्रिक वाहनों की राह पर पहला कदम रख दिया है expand फोटो देखें
भारत में कुछ कंपनियों इलैक्ट्रिक वाहनों की राह पर पहला कदम रख दिया है

ग्रीन मोबिलिटी या इलैक्ट्रिक वाहन अब लगभग हर निर्माता कंपनी का एजेंडा बन चुकी हैं और पर्यावरण को बेहद नुकसान पहुंचा रहे प्रदूषण को कम करने और इंधन की निर्भरता को खत्म करने के लिए ऐसे वाहनों को प्रोत्साहन देने में भारत सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है. हालांकि भारत में फिलहाल ऐसे वाहनों की संख्या काफी कम है और इसके लिए उपयुक्त इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बहुत जल्द तैयार किया जाना दूर की बात लग रही है, इसके अलावा ग्राहक अभी इस ओर बहुत ज़्यादा आकर्षित नहीं हो रहे हैं क्योंकि इन इलैक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध नहीं है. लेकिन अच्छी खबर ये है कि भारत में कुछ कंपनियों इलैक्ट्रिक वाहनों की राह पर पहला कदम रख दिया है. आज हम आपको भारत में बिक रही 5 कारों की जानकारी दे रहे हैं जो बूंद भर इंधन नहीं पीती और पूरी तरह इलैक्ट्रिक हैं.

si2cef5gकोना इलैक्ट्रिक को सिंगल चार्ज में 452 किमी चलाया जा सकता है

ह्यूंदैई कोना इलैक्ट्रिक

ह्यूंदैई इंडिया ने कोना इलैक्ट्रिक कार को दो वेरिएंट्स में पेश किया है जिसकी भारत में एक्सशोरूम कीमत 23 लाख 72 हज़ार रुपए रखी गई है, वहीं इसके प्रिमियम डुअल-टोन मॉडल की कीमत 23 लाख 91 हज़ार रुपए है. कोना इलैक्ट्रिक के साथ 39.2 किवा बैटरी दी गई है जो 100 किवा मोटर के साथ आती है जो कार के अगले पहियों तक पावर पहुंचाती है. ह्यूंदैई कोना का 39.2 किवा वर्ज़न 131 बीएचपी पावर और 395 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. कोना इलैक्ट्रिक को सिंगल चार्ज में 452 किमी चलाया जा सकता है और 9.7 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा रफ्तार पकड़ लेती है. कार में लगी बैटरी को 7 से 8 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और फास्ट चार्जर की मदद से 80प्रतिशत बैटरी एक घंटे में चार्ज की जा सकती है. ह्यूंदैई कोना इलैक्ट्रिक एसयूवी के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ आता है.

mdu9u7j8सिर्फ 8.5 सेकंड में ही ये कार 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है

MG ZS EV

MG ने भारत में ZS EV दो वेरिएंट्स में लॉन्च की है जिसकी शुरुआती कीमत 20.88 लाख रुपए रखी गई है जो एक्साइट वेरिएंट की कीमत है. ZS EV के एक्सक्लूसिव वेरिएंट की एक्सशोरूम कीमत 23.58 लाख रुपए है. MG ने ZS EV के साथ 44.5 kWh का IP6 सर्टिफिकेट वाला बैटरी पैक लगाया है जो सिंक्रोनस मोटर वाला है और 141 बीएचपी पावर के साथ 353 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 340 किमी तक चलाया जा सकता है और सिर्फ 8.5 सेकंड में ही ये कार 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. ये बैटरी 50 kWh DC चार्जर से 40 मिनट में 80% चार्ज की जा सकती है, वहीं सामान्य चार्जर से इसे 7 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. SUV में तीन ड्राइविंग मोड्स और रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी उपलब्ध कराई गई है. ZS EV को सामान्य 15 एंपियर सॉकेट के अलावा एसी फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है.

trei1vr8सिंगल चार्ज में 120 किमी तक चलाई जा सकेगी eKUV100

महिंद्रा ई-केयूवी100

ऑटो एक्सपो 2020 के पहले दिन महिंद्रा ने भारत की सबसे सस्ती इलैक्ट्रिक कार महिंद्रा ईकेयूवी100 लॉन्च की है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 8.25 लाख रुपए रखी गई है. हालांकि कोरोना वायरस महामारी के चलते भारत में फिलहाल इस इलैक्ट्रिक कार की डिलिवरी शुरू नहीं की जा सकी है. महिंद्रा की नई ईकेयूवी100 के साथ 40 किवा इलैक्ट्रिक मोटर लगाई जाएगी जो 53 बीएचपी पावर और 120 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है. कार में 15.9 किवा की लीथियम-आयन बैटरी लगाई जाएगी जो संभवतः सिंगल चार्ज में 120 किमी तक चलाई जा सकेगी. इसके अलावा महिंद्रा ऑटोमोटिव ने ऑटो एक्सपो 2020 में इलैक्ट्रिक एक्सयूवी300 भी पेश की है. इस कार के साथ 40 किवा बैटरी पैक दिया गया है जो सिंगल चार्ज में 300 किमी से ज़्यादा रेन्ज में आती है, वहीं कार का संभावित पावर आउटपुट 130 बीएचपी है.

cru4abm8सिंगल चार्ज में ये कार 312 किमी तक चलाई जा सकती है नैक्सॉन ईवी

टाटा नैक्सॉन ईवी

टाटा मोटर्स ने भारतीय बाज़ार में नैक्सॉन ईवी लॉन्च कर दी है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 13.99 लाख रुपए है और टॉप मॉडल के लिए ये कीमत 15.99 लाख रुपए तक जाती है. टाटा ने नैक्सॉन ईवी को 3 वेरिएंट्स एक्सएम, एक्सएमप्लस और एक्सज़ैडप्लस में पेश किया है जिन्हें बहुत सारे नए फीचर्स दिए गए हैं. टाटा मोटर्स ने नैक्सॉन इलैक्ट्रिक एसयूवी के साथ पर्मानेंट मैगनेट एसी मोटर उपलब्ध कराई है जिसे आई67 सर्टिफिकेट वाली लीथियम-आयन लिक्विड-कूल्ड बैटरी से पावर मिलता है. नैक्सॉन ईवी में 30.2 किवा का बैटरी पैक लगाया गया है जिससे सिंगल चार्ज में ये कार 312 किमी तक चलाई जा सकती है. नैक्सॉन ईवी की ये नई पावरट्रेन एसयूवी को 245 एनएम पीक टॉर्क सप्लाई करती है जिससे 9.9 सेकंड में ही ये 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. फास्ट चार्जर की मदद से नैक्सॉन की बैटरी को 60 मिनट में 80प्रतिशत चार्ज किया जा सकती है, वहीं सामान्य चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है. यहां तक कि फास्ट चार्जिंग से हर मिनट ये कार 4 किमी की रेन्ज के लिए चार्ज होती है और 50प्रतिशत चार्ज बैटरी के साथ नैक्सॉन ईवी को 150 किमी तक चलाया जा सकता है.

41h6vqqटाटा मोटर्स ने इलैक्ट्रिक टिगोर में 21.5 किवा बैटरी पैक लगाया गया है

टाटा टिगोर ईवी

0 Comments

टाटा मोटर्स ने भारत में टिगोर इलैक्ट्रिक सेडान 3 वेरिएंट्स - एक्सईप्लस, एक्सएमप्लस और एक्सटीप्लस में उपलब्ध है जिसे टैक्सी के साथ सामान्य ग्राहक भी खरीद सकेंगे. टाटा मोटर्स ये कार 30 शहरों में बेच रही है और इसकी कीमत 9 लाख 44 हज़ार रुपए रखी गई है. कार के नए एक्सटेंडेड वर्ज़न की रेन्ज काफी बेहतर हुई है और पिछले मॉडल के मुकाबले कार 213 किमी रेन्ज में आती है जो 71 किमी बढ़कर आई है. टाटा मोटर्स ने इलैक्ट्रिक टिगोर में 21.5 किवा बैटरी पैक लगाया गया है और ये कार डुअल एयरबैग्स -एक्सईप्लस वेरिएंट के साथ सिर्फ ड्राइवर एयरबैग- और एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम से सामान्य तौर पर लैस है. टाटा टिगोर ईवी तीन कलर्स - पर्लसेंट व्हाइट, इजिप्शियन ब्ल्यू और रोमन सिल्वर में उपलब्ध है. कार के केबिन में भी बदलाव किए गए हैं और टिगोर ईवी ब्लैक और ग्रे इंटीरियर में आती है.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

Be the first one to comment
Thanks for the comments.