लॉगिन

विश्व पर्यावरण दिवसः सबसे अच्छे पांच इलेक्ट्रिक दो-पहिया जो आप भारत में खरीद सकते हैं

कई शहरों में पेट्रोल रु 100 प्रति लीटर के पार जा चुका है, वहीं हमारे लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख़ करने का यह सबसे अच्छा मौका है. पढ़ें पूरी खबर...
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 5, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    इलेक्ट्रिक वाहन किफायती, फुर्तीले होने के साथ कोई प्रदूषणा नहीं फैलाते और आपकी जेब पर भी कोई असर नहीं डालते हैं. कई शहरों में जहां पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा चुका है, वहीं हमारे लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख़ करने का यह सबसे अच्छा मौका है. और आज की तारीख में कुछ इलेक्ट्रिक दो-पहिया देश में बेचे जा रहे हैं जिनमें से कुछ पूरी तरह भारत में बनाए गए हैं. और मेंटेनेंस के लिए ये दमदार सुविधा दे रहे हैं, इसके अलावा चार्जिंग की भी पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध कराई जा रही है. तो यहां हम आपको सबसे अच्छी 5 इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की जानकारी दे रहे हैं.

    एथर 450X

    0e49vqko

    एथर 450एक्स महंगी है, लेकिन फिलहाल भारत में बिकने वाली सबसे अच्छी मेड-इन-इंडिया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में एक है. स्कूटर ने प्रदर्शन और फीचर्स दोनों मामले में अपनी काबीलियत दिखा दी है. इस स्कूटर ने जूरी और दर्शकों को प्रभावित करते हुए 2021 कार एंड बाइक अवॉर्ड्स में सीएनबी टू-व्हीलर ऑफ दी ईयर का ख़िताब भी अपने नाम किया है. 450एक्स को पैनी और आधुनिक स्टाइल, कनेक्टेड तकनीक और दमदार मोटर दी गई है जो दमदार प्रदर्शन के लिए काफी है. एथर 450एक्स देशी इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहनों के लिए फिलहाल बेंचमार्क बनी हुई है और इसे चलाने में मज़ेदार अनुभव मिलता है.

    बजाज चेतक

    qakkhuss

    बजाज ऑटो ने 2020 में बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक बजाज चेतक के साथ इस सेगमेंट में एंट्री की थी और चेतक कंपनी की शानदार टू-व्हीलर्स में से एक है. इसकी मैटल बॉडी, बेहतरीन क्वालिटी और फीचर्स की लंबी लिस्ट के साथ चेतक इलेक्ट्रिक पुणे आधारित निर्माता की सबसे अच्छी दो-पहिया में एक है और इसे चलाने में भी आपको काफी मज़ा आएगा. अपनी रेट्रो थीम वाली डिज़ाइन के साथ चेतक आपको पहली नज़र में पसंद आ जाती है और जब अन्य इलेक्ट्रिक दो-पहिया से इसकी तुलना करेंगे तो यह बाकियों से बिल्कुल अलग नज़र आएगी. बजाज ने अपने मूल ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए चेतक को शहरी रास्तों के हिसाब से बहुत आरामदायक बनाया है जिसमें सामान रखने की पर्याप्त जगह और इसकी कीमत भी दमदार है.. बहुत जल्द यह बहुत से नए शहरों में बेची जाने लगेगी.

    टीवीएस आईक्यूब

    k08ve0pk

    टीवीएस मोटर कंपनी ने आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करके एक हद्द तक सबको चौंकाया है.. यह कंपनी की सबसे ताज़ा इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर के ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए सभी खूबियों से लैस है. मोनो हैडलैंप स्टाइल इसे सड़क पर मौजूद वाहनों से बिल्कुल अलग बनाते हैं, वहीं फीचर्स की लंबी लिस्ट में स्मार्टकनेक्ट तकनीक शामिल है जो बहुत सी जानकारी देती है. शहरी सड़कों के हिसाब से इसकी इलेक्ट्रिक मोटर काफी दमदार है. फिलहाल आईक्यूब सिर्फ दो शहरों में उपलब्ध है, लेकिन टीवीएस आने वाले समय में इसे 20 शहरों में पेश करने की तैयारियां कर रही है. रु 1.08 लाख एक्सशोरूम कीमत के साथ आईक्यूब फिलहाल बिक रही स्कूटर्स से काफी आगे है.

    ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग में तेज़ी लाने के लिए बनेगा सस्ता चार्जिंग ढांचा

    रिवोल्ट RV400

    4gfpdhrs

    रिवोल्ट इंटेलिकॉर्प ने 2021 में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सैक्टर में काम शुरू किया था और भारत की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल आरवी400 पेश की थी, इसे सामान्य 125 सीसी मोटरसाइकिल से मुकाबले के लिए तैयार किया गया है. इसका इस्तेमाल काफी आसान है, यह किफायती है और इसमें फीचर्स की लंबी फेहरिस्त मिलती है जिनमें क्लाउड कनेक्टिविटी शामिल है, इसके अलावा अलग हो सकने वाला बैटरी पैक और इंजन की नकली आवाज़ का विकल्प दिया गया है जो इसे एक अच्छी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाते हैं. रिवोल्ट मोटर्स तेज़ी से भारत में अपनी मौजूदगी बढ़ा रही है जिससे आरवी400 को आसानी से खरीदा जा सकता है.

    हीरो ऑप्टिमा

    ala6atp4

    भारत के इलेक्ट्रिक दो-पहिया सेगमेंट में हीरो इलेक्ट्रिक बिक्री के मामले में शीर्ष पर है और ऑप्टिमा ब्रांड की सबसे ज़्यादा बिकने वाली स्कूटर्स में एक है. हीरो ऑप्टिमा को रूढ़ीवादी/दखियानूसी डिज़ाइन लैंग्वेज पर बनाया गया है, वहीं इसे चलाना काफी आसान है जिससे सभी उम्र के लोग इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ कुछ ज़रूरी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, एलईडी हैडलैंप्स, एंटी-थेफ्ट अलार्म और पोर्टेबल बैटरी शामिल हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें