लॉगिन

विश्व ईवी दिवसः भारत में इलेक्ट्रिक कारें जो 1 चार्ज में चलती हैं सैकड़ों किलोमीटर

दुनिया में प्रदूषण चरम पर है, यहां बहुत आवश्यक है कि EV को अपनाया जाए क्योंकि ये पेट्रोल-डीज़ल कारों के मुकाबले पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते.
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 9, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं और आम आदमी की जेब पर कार चलाने का खर्च अब काफी भारी पड़ने लगा है. ऐसे में इलेक्ट्रिक कारें सबसे अच्छा विकल्प बनकर सामने आ रही हैं. इसके अलावा देशभर में जिस तरह प्रदूषण का ज़हर फैल रहा है, यहां बहुत आवश्यक है कि इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दिया जाए क्योंकि ये कारें पेट्रोल-डीज़ल कारों के मुकाबले पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाती. तो आज विश्व ईवी दिवा पर हम आपको बता रहे हैं भारत में बिक रही कुछ अच्छी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जो मुकाबले में थोड़ी सस्ती भी हैं और इन्हें एक चार्ज में लंबी दूरी तक चलाया भी जा सकता है.

    eesl electric cars fame schemeआज विश्व ईवी दिवा पर हम आपको बता रहे हैं भारत में बिक रही कुछ अच्छी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में

    इलेक्ट्रिक वाहन इस्तेमाल करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा ग्राहकों को होगा क्योंकि इलेक्ट्रिक कारें बूंद भर पेट्रोल-डीज़ल नहीं पीती और आधुनिक ईवी की रेन्ज भी 1 चार्ज में सैकाड़ों किमी तक हो चुकी है. बता दें कि भारत सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों के तेज़ी से चलन में लाने का भरसक प्रयास कर रही है और फेम 2 स्कीम के तरह इन वाहनों पर कई तरह के फायदे भी दिए जा रहे हैं. तो चलिए आपको बताते हैं भारत में बिकने वाली सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में.

    टाटा टिगोर ईवी

    16d2b73oनई टिगोर ईवी को 306 किमी रेन्ज के साथ बाज़ार में लाया गया है

    टाटा की टिगोर इलेक्ट्रिक सब-4 मीटर सेडान भारत में काफी ज़्यादा पसंद की जाती है और इसके इलेक्ट्रिक अवतार को तीन वेरिएंट्स - एक्सई प्लस, एक्सएम प्लस और एक्सटी प्लस में बेचा जा रहा है. टाटा मोटर्स ने हाल में टिगोर ईवी को निजी ग्राहकों के लिए भी लॉन्च किया है जिसे अबतक फ्लीट यानी टैक्सी सेवा देने वाले ग्राहकों को ही बेचा जा रहा था. टाटा की ओर से यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार है जिसे ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ पेश किया जाने वाला है. नई इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत रु 11.99 लाख है जो टॉप मॉडल के लिए रु 13.14 लाख तक जाती है.

    hdqljteनई इलेक्ट्रिक कार की शुरुआती कीमत रु 11.99 लाख है

    इलेक्ट्रिक सबकॉम्पैक्ट सेडान को पहले जैसा 26 किलोवाट का लीथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा जिसके साथ नई पर्मानेंट मैगनेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है. ये इलेक्ट्रिक मोटर 55 किलोवाट यानी 74 बीएचपी ताकत और 170 एनएम पीक टॉर्क बनाने की क्षमता रखती है. लीथियम-आयन बैटरी पैक आईपी67 प्रमाणित है और 8 साल की वारंटी के साथ आता है. ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ सिंगल चार्ज में टाटा नैक्सॉन ईवी की रेन्ज 312 किमी है और नई टिगोर ईवी को 306 किमी रेन्ज के साथ बाज़ार में लाया गया है.

    महिंद्रा ई-वेरिटो

    mahindra everitoएक बार फुल चार्ज करने पर महिंद्रा ई-वेरिटो 140 किमी तक चलाई जा सकती है, ऐसा कंपनी का दावा है

    महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बाज़ार में इलेक्ट्रिक सेडान ई-वेरिटो काफी समय पहले से लॉन्च कर रखी है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 12.95 लाख है. इस कार के साथ 21.2 किलावाट लीथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है जो 41.5 बीएचपी ताकत और 91 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इस ताकत के साथ एक बार फुल चार्ज करने पर महिंद्रा ई-वेरिटो 140 किमी तक चलाई जा सकती है, ऐसा कंपनी का दावा है. इसकी अधिकतम रफ्तार 86 किमी/घंटा है. जहां सामान्य चार्जर की मदद से कार की बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में 11.5 घंटे लगते हैं, वहीं फास्ट डीसी चार्जर की मदद से सिर्फ 1.5 घंट में ही इसे 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. फीचर्स के मामले में भी यह इलेक्ट्रिक कार काफी अच्छा विकल्प है.

    ये भी पढ़ें : सरकार नई क्लीन तकनीक स्कीम के अंतर्गत वाहन निर्माताओं को देगी ₹ 26,000 करोड़ः रिपोर्ट

    टाटा नैक्सॉन ईवी

    cru4abm8नैक्सॉन ईवी रेन्ज की दिल्ली में मौजूदा शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 13.99 लाख है

    टाटा नैक्सॉन ईवी भारत में सबसे ज़्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसके ज़्यादा ताकतवर अवतार को जल्द ही बाज़ार में पेश किया जाने वाला है. टाटा नैक्सॉन ईवी रेन्ज की दिल्ली में मौजूदा शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 13.99 लाख है जिसपर राज्य द्वारा निर्धारित सब्सिडी बाद में मिलती है. कुछ समय पहले ही लीक हुए दस्तावेज में सामने आया है कि नैक्सॉन ईवी की ताकत 134 बीएचपी हो गई है जो पहले के मुकाबले 7 बीएचपी ज़्यादा है. हालांकि पीक टॉर्क का आंकड़ा पहले जैसा 245 एनएम बना हुआ है. ताकत में बढ़ोतरी के अलावा बैटरी भी पहले जैसे 30.2 किलोवाट की है जिसका मतलब है कि एक चार्ज में नैक्सॉन ईवी 312 किमी तक चलेगी और डीसी चार्जिंग की मदद से कार को 1 घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : नज़दीकी चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाने में मदद करेगी यह नई मोबाइल ऐप

    एमजी ज़ैडएस ईवी

    oujdrvqoनई इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ हाई-टेक बैटरी दी है जिससे इसकी रेन्ज बढ़कर 419 किमी हो गई है

    एमजी ज़ैडएस ईवी को कुछ महीने पहले ही कई बदलावों के साथ भारत में पेश किया गया है जिसमें आई-स्मार्ट ईवी तकनीक देने के अलावा इलेक्ट्रिक एसयूवी के ग्राउंड क्लियरेंस को भी पहले से बेहतर किया गया है. नई ज़ैडएस ईवी दो वेरिएंट्स एक्सक्लूसिव और ऐक्साइट में लॉन्च की गई है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत रु 20.99 लाख से शुरू होकर रु 24.18 लाख तक जाती है. एमजी मोटर इंडिया ने नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ हाई-टेक बैटरी दी है जिससे इसकी रेन्ज बढ़कर 419 किमी हो गई है. एसयूवी को 44.5 किलोवाट बैटरी पैक मिला है जो 142 बीएचपी ताकत और 353 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. 15 एंपियर सॉकेट की मदद से इसे 16-18 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है, वहीं 7.4 किलोवाट एसी फास्ट चार्जर के ज़रिए 6-8 घंट में बैटरी पूरी तरह चार्ज हो जाती है. इसके अलावा एमजी डीलरशिप पर एसयूवी की बैटरी को सिर्फ 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

    ह्यून्दे कोना ईवी

    si2cef5gएक बार फुल चार्ज करने पर कार को 452 किमी तक चलाया जा सकता है

    ह्यून्दे कोना इलेक्ट्रिक भारत में लॉन्च की गई सबसे पहली पूरी तरह इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत रु 23.76 लाख है, यह कीमत रु 23.95 लाख तक जाती है. कोना ईवी के साथ 39.2 किलोवाट बैटरी पैक लगाया गया है जो 134 बीएचपी ताकत और 395 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. ह्यून्दे इंडिया का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर कार को 452 किमी तक चलाया जा सकता है जो आंकड़ा काफी प्रभावशाली है. इलेक्ट्रिक एसयूवी में फीचर्स की भरमार है दिखने में भी यह कार काफी अच्छी है. 15 एंपियर प्लग से बैटरी रात भर में पूरी तरह चार्ज हो जाती है, वहीं 7.2 किलोवाट एसी फास्ट चार्जर से 6 घंटा 10 मिनट और डीसी फास्ट चार्ज से 60 मिनट में इसे 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें