लॉगिन

आप इन सेकंड हैंड एंट्री-लेवल हैचबैक को Rs. 4 लाख से कम में खरीद सकते हैं

हम कुछ एंट्री-लेवल हैचबैक्स पर नजर डालते हैं, जिनकी कीमत ₹4 लाख से काम है, यह सभी कारें पेट्रोल वेरिएंट द्वारा संचालित होती है और 5 साल से अधिक पुरानी नहीं है
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 28, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    भारत में सेकंड हैंड कार स्पेस एक आकर्षक बाजार है, और निश्चित रूप से एक संपन्न बाजार है. सेकंड हैंड कार बाजार में खरीदारों के पास काफी सारे विकल्प होते है. पुरानी कार खरीदते समय खरीदार को नई कार की तरह वेटिंग का सामना नहीं करना पड़ता है. अपनी कार के सपने को पूरा करने के लिए अधिकतर लोग जमा-पूंजी जोड़ते हैं. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि पैसों की कमी के चलते लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है. इस परिस्थिति में सेकंड हैंड कार खरीद कर कम पैसे में ही अपनी कार का सपना सच किया जा सकता है. इसलिए, हम कुछ एंट्री-लेवल हैचबैक्स पर नजर डालते हैं, जिनकी कीमत ₹4 लाख से काम है, यह सभी कारें पेट्रोल वेरिएंट द्वारा संचालित होती है और 5 साल से अधिक पुरानी नहीं है.

    2017 टाटा टियागो रेवोट्रॉन XT

    टाटा टियागो को पहली बार 2016 में भारतीय बाजार में पेश किया गया था और तब से कंपनी के हैचबैक श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है. हालाँकि, फेसलिफ़्टेड टियागो इम्पैक्ट डिजाइन 2.0 के तहत पहला उत्पाद था, जिसने कंपनी की नई डिजाइन भाषा को किकस्टार्ट किया, साथ ही साथ ब्रांड की बाजार धारणा को भी बदल दिया. डिजाइन पुरानी टाटा कारों से काफी विपरीत था जो पहले निर्मित किए जाते थे.

    tata tiago 650 400

    क्रोम 'ह्यूमैनिटी लाइन' के साथ नए हनीकॉम्ब ग्रिल को पेश करने वाली यह पहली कार भी थी, जिसे बाद में भारतीय कार निर्माता के आगामी उत्पादों में भी देखा गया. इंटीरियर अच्छी प्लास्टिक का प्रयोग किया गया था और निश्चित रूप से उस समय सेगमेंट में अधिक एडवांस फीचर्स की कमी थी. कार मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, पेट्रोल और डीजल दोनों ट्रांसमिशन में आती थी. वेरिएंट भी काफी अच्छी तरह से निर्दिष्ट थे और कई फीचर्स की पेशकश करते थे जो केवल सबसे महंगे मॉडल में मौजूद थे. मैनुअल गियरबॉक्स के साथ कॉन्फ़िगर किए गए पेट्रोल रूप में XT ट्रिम, लाइन-अप में सबसे महंगे मॉडल में से एक था क्योंकि इसमें बॉडी के रंग के ओआरवीएम और दरवाज़े के हैंडल, स्टैंडर्ड के रूप में प्रीमियम अपोल्स्टरी, इलेक्ट्रिक्ली अजस्टबल ORVMs, रियर पार्किंग सेंसर और एक हरमन म्यूजिक सिस्टम दिया जाता था.

    अभी कीमत: ₹ 2.23 लाख - ₹ 2.37 लाख

    किलोमीटर चली हुई : 55,000 किमी - 65,000 किमी

    2017 होंडा ब्रियो VX MT

    होंडा कार्स इंडिया ने 2019 में अपनी एंट्री-लेवल हैचबैक, होंडा ब्रियो को बंद कर दिया, 2016 में एक नया रूप मिलने के बावजूद भी कार पर्याप्त बिक्री उत्पन्न नहीं कर सकी. होंडा ब्रियो के खिलाफ जो काम किया, वह था भारत में उस समय लोगों का रुझान SUVs और 4 मीटर सेडान की तरफ ज़्यादा हो गया था क्योंकि यह कारें न केवल किफायती थी बल्कि शक्तिशाली इंजनों के साथ आती थी. हालाँकि, यह प्रवृत्ति केवल भारत तक ही सीमित नहीं थी, वैश्विक बाजारों में भी इसी तरह का बदलाव सामने आया था.

    honda brio main

    होंडा ने अपनी ड्राइविंग गतिशीलता, छोटे फूटप्रिंट और कम लागत की ओनरशिप का दावा किया. कार ने पहले से 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन को बरकरार रखा, जो 88 बीएचपी और 109 एनएम के पीक टॉर्क बनता था और मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ आता था. हम जिसकी सलाह देते हैं वह है VX MT वेरिएंट, क्योंकि इसमें पर्याप्त फीचर्स हैं.

    अभी कीमत: ₹ 3.09 लाख - ₹ 3.28 लाख

    किलोमीटर चली हुई : 25,000 किमी - 35,000 किमी

    2017 ह्यून्दे इयॉन एरा +

    ह्यून्दे इयॉन, मारुति सुजुकी ऑल्टो के लिए पहली वास्तविक चुनौती थी. ह्यून्दे इयॉन को  2011 में भारत में लॉन्च किया था, इसका फलुइडिक डिजाइन और अट्रैक्टिव इंटीरियर था. उल्लेख नहीं है, कि यह अपने नए कप्पा II परिवार से ह्यून्दे के 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन को भी साथ लेकर आई और यह देश में पहला भी था. हालांकि नकारात्मक पक्ष यह था कि इस इंजन में लो-एंड ग्रंट की कमी थी. हालाँकि, इसमें एक अच्छी तरह से वेल-रेफ़ायंड पेट्रोल यूनिट के साथ कम NVH स्तर था, जिसे थोड़ी अतिरिक्त लेकिन तात्कालिक शक्ति मिलती थी.

    hyundai eon main

    ईऑन अपने लुक्स, विशाल केबिन और एक वेल-रेफ़ायंड पेट्रोल इंजन के मामले में अपनी प्रतिस्पर्धा से कई साल आगे थी. इसके अलावा, इसकी कीमत बजट के भीतर थी और यह ईंधन-इफिशट था. इसमें दिया जाने वाला एसी काफ़ी शक्तिशाली था. मिड-लेवल एरा+ फ्रंट में क्रोम ट्रिम एप्लिकेशन, बॉडी-कलर्ड बंपर के साथ एक ट्रेंडी स्पॉइलर मिल जाता है. इंटीरियर की बात करे तो इसमें कप और बोतल होल्डर, पेडल स्पेस और डैशबोर्ड को एक विशेष डिजाइन प्राप्त हुआ था.

    अभी कीमत: ₹ 2.23 लाख - ₹ 2.37 लाख

    किलोमीटर चली हुई : 35,000 किमी - 40,000 किमी

    2018 रेनॉ क्विड RXT

    अगर आप एक छोटी हैचबैक चाहते हैं तो रेनॉ क्विड देखने लायक है. इसे चलाना आसान है. शहरी और यहां तक ​​कि ग्रामीण ड्राइविंग के लिए, क्विड पसंदीदा विकल्पों में से एक है, यह एक ऐसी कार है जो बजट में आ सकती है. प्री-फेसलिफ्ट वेरिएंट ka डिजाइन बिल्कुल सूक्ष्म नहीं था क्योंकि इसके आगे और पिछले हिस्से में पर्याप्त क्रोम तत्व थे जो इसे ओर भी अच्छा लूक देते है. SUV जैसी सड़क उपस्थिति निश्चित रूप से इसकी उच्च बिक्री के आंकड़ों में से एक कारण भी थी.

    7ibjeb1k

    नए जमाने के खरीदार के लिए इंटीरियर को भी काफी पॉलिश किया गया था, जिसमें डिस्प्ले के साथ एक रियर पार्किंग कैमरा सेगमेंट में पहला था, और वास्तव में सस्ती कारों में हाई-एंड सुविधाओं की पेशकश की संस्कृति के साथ शुरू हुआ. 2,422 मिमी का व्हीलबेस न केवल क्लास लीडिंग था, बल्कि पीछे के यात्रियों के लिए भी काफी स्पेस था, जो कि क्विड के पक्ष में था. हम रेनॉ क्विड के RXT वेरिएंट का सुझाव देंगे क्योंकि यह अच्छी कीमत में मिलने के साथ फीचर से भरा हुआ वेरिएंट है.

    अभी कीमत: ₹2.09 लाख – ₹ 2.21 लाख

    किलोमीटर चली हुई: 25,000 किमी - 35,000 किमी

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें