लॉगिन

बजाज के चाकन प्लांट से केटीएम ने 10 लाख मोटरसाइकिलें बनाने का आंकड़ा पार किया

केटीएम ने भारत में 10 लाखवीं मोटरसाइकिल के निर्माण का मील का पत्थर पार कर लिया है.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

3 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जनवरी 20, 2023

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    केटीएम इंडिया ने बजाज ऑटो चाकन प्लांट से दस लाखवीं मोटरसाइकिल बनाने का महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार कर लिया है. दस लाखवीं मोटरसाइकिल, जो कि केटीएम 390 एडवेंचर थी को बनने में लगभग 12 साल का समय लगा, इसे 2011 में एक मात्र निर्यात के उद्देश्य के लिए प्लांट में बनाना शुरू किया गया था, साल  2012 में केटीएम ने ड्यूक को पेश किया और 2014 में आरसी को पेश किया और 2020 में एडवेंचर को लॉन्च किया था. मोटरसाइकिलों को अब इंजनों की एक सीरीज़ के साथ पेश किया जाता है और जबकि एडवेंचर केवल 250 cc और 373 cc (390) इंजनों के साथ उपलब्ध है, अन्य दो मॉडल भारत में 125 सीसी और 200 सीसी इंजन के साथ उपलब्ध है. वैश्विक बाजारों में निर्यात किए जाने के लिए भी यहां मॉडल निर्मित किए जाते हैं.

    यह भी पढ़ें: केटीएम आरसी कप का उद्घाटन हुआ, भारत की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल रेसिंग चैम्पियनशिप बनने का लक्ष्य

     

    KTMKTM की भारत में लॉन्च की गई पहली मोटरसाइकिल 200 ड्यूक थी

     

    इस अवसर पर बोलते हुए, पियरर मोबिलिटी एजी (केटीएम की मूल कंपनी) के सीईओ स्टीफन पियरर ने कहा, "यह वास्तव में केटीएम और बजाज ऑटो दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है. पियरर मोबिलिटी एजी में, हम सफलता के चारों स्तंभों का पालन करते हैं. इनमें एक वैश्विक प्लांट के रूप में काम करना, लगातार इनोवेशन करना, सही प्रतिभा प्राप्त करना और दुनिया भर में विशिष्ट ब्रांडों का निर्माण करना शामिल है. इनोवेशन करने के हमारे निरंतर अभियान और बाजारों में मजबूत ब्रांड बनाने की क्षमता ने बजाज ऑटो के साथ उपलब्धि हासिल की है. इस साझेदारी में हमारी सफलता हमें भविष्य के बारे में बहुत विश्वास देती है, जहां हम अपने पोर्टफोलियो को इलेक्ट्रिक में बढ़ाएंगे और संचालित दोपहिया उद्योग में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखेंगे."

    KTM
    एडवेंचर लाइन-अप भारत में पेश होने वाला आखिरी मॉडल था और इसे केवल 250 और 390 के रूप में पेश किया गया है

     

    बजाज ऑटो लिमिटेड के एमडी और सीईओ राजीव बजाज ने कहा, "मोटरसाइकिलें हमारी ताकत हैं और केटीएम का 10 लाखवीं मील का पत्थर इसका प्रमाण है." "हमारी समान संस्कृतियों को देखते हुए, एक स्थायी और विश्वसनीय सहयोग बनाया गया है जो जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों और अगली-पीढ़ी की तकनीकों तक बढ़ा करेगा.

    KTM
    नई-पीढ़ी की आरसी रेंज केटीएम का भारत में नया लॉन्च था, और केटीएम इस साल स्टॉक आरसी 390 बाइक्स पर भारत की सबसे बड़ी दोपहिया रेसिंग चैंपियनशिप की भी मेजबानी कर रहा है

     

    केटीएम इंडिया ने 2014 में 1,00,000 वाहनों को बनाकर मील का पत्थर पार किया था और 2020 में 5,00,000वां वाहन बनाया. तब से 3 साल से भी कम समय में केटीएम ने मैन्युफैक्चरिंग नंबरों में 5 लाख जोड़ने में कामयाबी हासिल की है. संख्या में वृद्धि निर्यात के आंकड़ों पर भी निर्भर है, क्योंकि केटीएम वर्तमान में बजाज ऑटो के चाकन प्लांट में भारत में निर्मित मोटरसाइकिलों का आधा निर्यात 118 देशों में कर रहा है, जिसमें जर्मनी, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, स्वीडन, नॉर्वे और यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं.

    Bajajकेटीएम और बजाज ऑटो भी चेतक ईवी प्लेटफॉर्म को यूरोप ले जाने पर काम कर रहे हैं

     

    केटीएम और बजाज ऑटो लिमिटेड नई तकनीकों का पता लगाने की भी योजना बना रहे हैं, जिनमें शून्य-उत्सर्जन निकास प्रणाली और शहरी वातावरण के लिए हल्के इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं. कंपनियां ईवी के लिए विभिन्न बैटरी समाधानों के लिए एक खुला दृष्टिकोण भी रख रही हैं. इसके अलावा, कंपनियों की भारत में धारावाहिक उत्पादन के लिए एक सामान्य 48-वोल्ट इलेक्ट्रिक दोपहिया प्लेटफॉर्म विकसित करने की भी योजना है और वे चेतक ईवी प्लेटफॉर्म को यूरोप ले जाने पर काम कर रहे हैं.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें