लॉगिन

2018 ह्यूंदैई i20 ऑटोमैटिक भारत में खामोशी से हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 7.04 लाख

कंपनी ने मारुति सुज़ुकी बलेनो और होंडा जैज़ से मुकाबले को देखते हुए कार की कीमत को कम ही रखा है. टैप कर जानें किन बदलावों के साथ लॉन्च हुई i20 CVT?
Calendar-icon

द्वारा अंशुमन साकल्ले

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 25, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    ह्यूंदैई इंडिया ने भारत में अपनी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली हैचबैक 2018 ह्यूंदैई i20 CVT लॉन्च कर दी है. कंपनी ने कार की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.04 लाख रुपए रखी है. कार का नया वेरिएंट मैग्ना और एस्टा दो नए वेरिएंट्स में उपलब्ध होगा जिसके टॉप मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 8.16 लाख रुपए है. ह्यूंदैई ने नई 2018 i20 CVT के साथ 1.4-लीटर की जगह अब 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर इंजन दिया है और पिछले मॉडल के मुकाबले कार के नए मॉडल की कीमत कम भी रखी गई है. कंपनी ने मारुति सुज़ुकी बलेनो और होंडा जैज़ से मुकाबले को देखते हुए कार की कीमत को कम ही रखा है.  ह्यूंदैई ने भारत में i20 फेसलिफ्ट को पहली बार फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो 2018 में पेश किया था जहां ये हैचबैक कुछ कॉस्मैटिक बदलावों के साथ दिखाई दी थी. अनुमान था कि मई 2018 में इस कार को लॉन्च किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें : ह्यूंदैई ने ₹ 50,000 तक बढ़ाए अपनी सभी कारों के दाम, नहीं बदली नई क्रेटा की कीमत
     
    कार के साथ कंटिन्युअस्ली वेरिएबल ट्रांसमिशन दिया जाएगा जो फिलहाल बिक रहे 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स की जगह लेगा. ह्यूंदैई इंडिया ने कार के 1.2-लीटर इंजन के साथ CVT उपलब्ध कराया है, यह पेट्रोल इंजन 83 bhp पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है. पुरानी i20 में दिया जा रहा ऑटोमैटिक गियरबॉक्स सब 4-मीटर वाहन के हिसाब से सही नहीं था जिसके तहत 1200cc से ज़्यादा पावर वाला पेट्रोल इंजन कार की कीमत को और भी ज़्यादा बढ़ा देता है. ऐसे में इस कार की कीमत बढ़ना भी तय था. ह्यूंदैई i20 के मैन्युअल मॉडल से तुलना करने पर i20 CVT लगभग 1 लाख रुपए महंगा है.

    ये भी पढ़ें : ह्यूंदैई क्रेटा फेसलिफ्ट ₹ 9.43 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, जानें किनसे होगा मुकाबला
     
    ह्यूंदैई i20 CVT में हुए बदलावों की बात करें तो कंपनी ने नई i20 CVT में नई कास्केडिंग ग्रिल, दोबारा डिज़ाइन किया बंपर और स्मोक्ड हैडलैंप्स लगाए हैं. इन अपग्रेड्स में एलईडी टेललाइट्स, डायमंड कट अलॉय व्हील्स और डुअल-टोन रियर बंपर भी शामिल हैं. जहां कार का इंटीरियर लगभग समान है, वहीं 2018 i20 फेसलिफ्ट में बहुत सारे अपग्रेड्स किए गए हैं जिसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स से लैस है. कार के ऑटोमैटिक वेरिएंट में डुअल एयरबैग्स के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलैक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रिब्यूशन भी दिया गया है. भारत में i20 फेसलिफ्ट का मुकाबला होंडा जैज़, मारुति सुज़ुकी बलेनो और इस रेन्ज की बाकी कारों से होने वाला है.
     
    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें