लॉगिन

डेब्यू से पहले ही मर्सडीज़ ने शुरू किया A-क्लास का उत्पादन, जानें कितनी एडवांस है कार

आधिकारिक डेब्यू से पहले ही मर्सडीज़ ने नई मर्सडीज़-बैंज़ ए-क्लास की नई जनरेशन का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. टैप कर जानें भारत में कब लॉन्च होगी कार?
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अप्रैल 23, 2018

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

  • मर्सडीज़-बैंज़ बिल्कुल नई ए-क्लास की बिक्री मई 2018 में शुरू करेगी
  • चीन के बाज़ार में हैचबैक को लंबे व्हीलबेस के साथ लॉन्च किया जाएगा
  • भारत में मर्सडीज़ इस कार को अगले साल किसी भी वक्त लॉन्च करेगी

बीजिंग मोटर शो में आधिकारिक डेब्यू से पहले ही मर्सडीज़-बैंज़ ने अपनी बिल्कुल नई कार मर्सडीज़-बैंज़ ए-क्लास की नई जनरेशन का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. कंपनी ने अपने जर्मनी स्थित स्टटगर्ट प्लांट में शुरू किया. इस सीरियल प्रोडक्शन को शुरू मर्सडीज़-बैंज़ के प्रोडक्शन और सप्लाई चेन की डिविजनल बोर्ड के मेंबर मार्कस शाफर ने असेंबली लाइन में उत्पादन वाले पहले मॉडल को चलाया है. जर्मनी की कार कंपनी मर्सडीज़ नई जनरेशन ए-क्लास को तीन महद्वीपों के 5 प्लांट में बनाने वाली है. यह चौथी जनरेशन की कॉम्पैक्ट कार होगी जो अपने पिछले मॉडल को मार्केट से हटाएगी जिसका उत्पादन 2012 में शुरू किया गया था. कंपनी भारत में नई ए-क्लास को 2019 में कभी लॉन्च कर सकती है.

ये भी पढ़ें : जिमी शेरगिल ने खरीदी मर्सडीज़-बैंज़ की दमदार AMG G63, जानें SUV की कीमत
 
मर्सडीज़-बैंज़ ने इस कार को पहली बार इस साल की शुरुआत में संपन्न हुए जेनेवा मोटर शो में शोकेस किया था और कार आधिकारिक रूप से मई 2018 में लॉन्च करने वाली है. कार में हुए बदलावों की बात करें तो कंपनी ने बिल्कुल नया मल्टीमीडिया सिस्टम एमबक्स - मर्सडीज़-बैंज़ यूज़र एक्सपीरियंस लगाया गया है जो “हे मर्सडीज़” बोलने पर शुरू हो जाता है. मर्सडीज़ ने नई जनरेशन ए-क्लास में शोल्डर रूम, एलबो रूप और हैडरूम काफी बेहतर दिया है और रिपोर्ट्स की मानें तो चीन में कार को लंबे व्हीलबेस के साथ उतारा जाएगा, वहीं बाकी देशों में यह कार सामान्य आकार की बेची जाएंगी. कंपनी ने कार में एस-क्लास से लिया गया लेटेस्ट ड्राइविंग असिस्टेंस दिया गया है जो कोऑपरेटिव ड्राइव सपोर्ट सिस्टम से लैस है.

ये भी पढ़ें : 4 मई को मर्सडीज़ भारत में लॉन्च करेगी AMG E63 S 4Matic+, जानें अनुमानित कीमत
 
फीचर्स की बात की जाए तो मर्सडीज़-बैंज़ ए-क्लास हैचबैक में कंपनी की सिग्नेचर डायमंड डिज़ाइन की ग्रिल लगाई है जो एलईडी हैडलैंप्स और भंवों जैसे एलईडी डीआरएल के साथ आता है. कंपनी ने कार में 5-स्पोक अलॉय व्हील्स लगाए हैं और ओवीआरएम एलईडी टर्न सिग्नल लाइट से लैस है. मर्सडीज़ ने ए-क्लास में 1.3-लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगाया है जो कंपनी की बाकी हैचबैक मॉडल्स में दिया जा रहा है. इस इंजन को 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और 9-स्पीड DCT गियरबॉक्स दिया गया है.
 

Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

पुरानी कारों पर शानदार डील

सभी यूज़्ड कार देखें

अपकमिंग कार्स

अपकमिंग बाइक्स

और ज्यादा खोजें