लॉगिन

रिव्यू: 2021 फोर्स गुरखा ऑफ-रोडर एयसूवी

क्या नई गुरखा ने अपने ऑफ-रोडिंग दमखम को बरकरार रखा है? यही जानने के लिए हम पुहंचे पुणे जहां हमने कई तरह की सतहों पर की एसयूवी की सवारी
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

5 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित सितंबर 20, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2020 ऑटो एक्सपो में हमने पहली बार नई पीढ़ी की फोर्स गुरखा की एक झलक देखी. कार पहले से बेहतर लग रही थी, इसमें ज़्यादा फीचर्स भी होने की उम्मीद थी और इसको ऑफ-रोड क्षमताओं को बनाए तो रखना ही था. अब कंपनी बाज़ार में एसयूवी लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है और इससे पहले हम पहुंचे पुणें इसकी सवारी करने के लिए. हम उत्सुक थे यह जानने के लिए कि दिखने में, फीचर्स के मामले में और चलाने में कार में पहले से क्या फर्क आया है.

    डिज़ाइन

    7jgg0mng

    साइड में ढेर सारी प्लास्टिक क्लैडिंग, चौकोर व्हील आर्च और बड़े टायर लगे हैं.

    गुरखा को पहले की तरह एक बॉक्सी, खड़ा रुख मिलता है. कुल मिलाकर पिछले साल के ऑटो एक्सपो में हमने जिस कार को देखा था यह उससे बहुत अलग नहीं है. इसमें क्लैमशेल बोनट, इंटीग्रेटेड डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ गोल एलईडी हेडलाइट्स, बड़े 'गुरखा' अक्षरों के साथ एक नई सिंगल-स्लैट ग्रिल और बदले हुए बंपर हैं. आपको साइड में ढेर सारी प्लास्टिक क्लैडिंग, चौकोर व्हील आर्च, बड़े टायर और टेल-गेट पर लगा स्पेयर व्हील भी देखने को मिलता हैं. गुरखा का आकार एक ऑफ-रोड और लाइफस्टाइल वाहन के रूप में सामने आता है. कुल मिलाकर बाहरी फिट और फिनिश में बड़ा सुधार दिखाई देता है.

    यह भी पढ़ें: 2021 फोर्स गुरखा ऑफ-रोडर SUV भारत में हुई पेश, दशहरे से ग्राहकों को मिलेगी

    tk36ascc

    नया मॉडल अब पुराने मॉडल की तुलना में 22 मिमी चौड़ा और 20 मिमी ऊंचा है.  

    गुरखा पर स्नोर्कल मानक रूप से दिया गया है और यह लगभग 700 मिमी गहरे पानी से निकल सकती है. कार में लगभग 205 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है. नया मॉडल अब पुराने मॉडल की तुलना में 22 मिमी चौड़ा और 20 मिमी ऊंचा है. एसयूवी की लंबाई भी 124 मिमी बढ़ गई है, हालांकि इसकी वजह है नए सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने के लिए बढ़े हुए अगले ओवरहैंग. नई गुरखा में बेहतर टॉर्शनल रिजिडिटी के साथ एक नई लैडर फ्रेम चेसिस और एक नया बॉडी शेल भी मिलता है. फोर्स मोटर्स का कहना है कि दोनो नए सुरक्षा नियमों को पूरा करते हैं. चुनने के लिए कार पर कई तरह के कस्टमाइज़ेसन विकल्प भी होंगे जैसे सीढ़ी, रुफ-रेल, जेरी कैन और ऑल-टेरेन टायर.

    कैबिन

    t3tf4uho

    7-इंच स्क्रीन में सुधार की गुंजाइश है हालांकि इसके साथ आपको ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो मिलता है. 

    नई गुरखा में एक ऑल-ब्लैक केबिन के अलावा ग्लॉसी ब्लैक बेज़ल्स के साथ बड़े ऐसी वेंट, मैनुअल एयर कंडीशनर, तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, पावर विंडो, एबीएस, दो अगले एयरबैग और फॉरवर्ड-फेसिंग पिछली सीटें मिलती हैं. लेकिन केबिन का लुक और एहसास अभी भी पूरी तरह से मॉडर्न नहीं है. 7-इंच स्क्रीन में सुधार की गुंजाइश है हालांकि इसके साथ आपको ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो मिलता है.

    यह भी पढ़ें: 2021 फोर्स गुरखा की झलक आधिकारिक तौर पर लॉन्च से पहले दिखाई गई

    8s9iphbc

    पिछली रो में कैप्टैन सीट्स तक जाना आसान है और यहां यात्रियों को आर्मरेस्ट भी मिलता है.  

    कैबिन में एक और छोटा डिस्प्ले दिया गया है जो टायर प्रेशर की जानकारी देता है. गियर-शिफ्टर और 4x4 गियर नॉब की जगह एकदम सटीक नहीं लगती लेकिन स्टीयरिंग पकड़ने में अच्छी महसूस होती है. सीटें बड़ी हैं और आरामदेह भी. पिछली रो में कैप्टैन सीट्स तक जाना आसान है और यहां यात्रियों को आर्मरेस्ट भी मिलता है. केबिन काफी हवादार है,  कांच बड़े हैं और बाहर का नज़ारा साफ दिखाते हैं.

    इंजन

    3jt9dobk

    डीज़ल इंजन पहले से थोड़ा ज़्यादा रिफाइंड महसूस होता है.  

    गुऱखा को पहले क तरह ही मर्सिडीज़ का 2.6-लीटर डीजल इंजन मिलता है जो लगभग 90 बीएचपी और 250 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. यहां एक 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है, और कोई ऑटोमैटिक नहीं, विकल्प के रूप में भी नहीं. पेट्रोल इंजन भी नदारद है. इंजन पहले से थोड़ा ज़्यादा रिफाइंड महसूस होता है. इंजन के आंकड़े आपको थोड़े हल्के लग सकते हैं, खासकर अगर आप इसकी तुलना थार से करते हैं! लेकिन निश्चिंत रहें, ऐसा है नहीं. यहाँ पर मुख्य आकर्षण है निचले आरपीएम बहुत सारी खींचने की ताकत. 2,800 आरपीएम तक आप इसका बढ़िया मज़ा ले सकते हैं, जो ट्रैफिक हो या हाईवे पर्याप्त लगता है. हां 3,200 आरपीएम के बाद इंजन थोड़ा दम तोड़ देता है. वहीं 5-स्पीड गियरबॉक्स एक दशक पुराना महसूस होता है और इसके शिफ्ट और स्मूथ हो सकते हैं.

    यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2020: फोर्स ने हटाया कस्टमाइज़्ड गुरखा से पर्दा, विशालकाय है SUV

    राइड और हैंडलिंग

    0v64f06o

    4-व्हील ड्राइव और लो रेशो के साथ आगे और पीछे लॉकिंग डिफ्रेंशल भी मानक हैं.  

    अच्छी बात यह है कि हल्की रफ्तार पर आरामदेह सवारी मिलती है और अगर आप गति बढ़ाते हैं, तो भी गुरखा परवाह नहीं करती. चाहे बड़े गड्ढे हों या सड़कें ख़राब हों, यह हर चुनौती का बढ़िया तरीके से सामना करती है. एसयूवी को आगे इंडिपेंडेंट डबल-विशबोन सस्पेंशन और पीछे 5-लिंक रिजिड एक्सल यूनिट्स मिले हैं, और चारों पहियों पर कॉइल स्प्रिंग और एंटी-स्वे बार लगे हैं. 4-व्हील ड्राइव और लो रेशो के साथ आगे और पीछे लॉकिंग डिफ्रेंशल भी मानक हैं. स्टीयरिंग में थोड़ा प्ले है, लेकिन थार और गुऱखा जैसी SUVs ऐसा होने से ऑफ-रोडिंग में मदद मिलती है.

    फैसला

    luq5h2o8

    चाहे बड़े गड्ढे हों या सड़कें ख़राब हों, यह हर चुनौती का बढ़िया तरीके से सामना करती है.  

    हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि नई गुरखा ने अपने ऑफ-रोडिंग दमखम को बरकरार रखा है! हमने कार को कठिन इलाकों, खड़ी ढलान और चट्टानी रास्तों से निकाला और गुरखा ने इन सब का डट कर सामना किया. हमारे पास गुरखा का परीक्षण करने के लिए और समय और ज़्यादा चुनौतियां होती तो और मज़ा आता. अब इंतज़ार है यह देखने का कार की कीमतें कैसी होंगी क्योंकि अगर यह आकर्षक हुईं तो गुरखा महिंद्रा थार को कड़ा मुकाबला दे सकती है.

    Calendar-icon

    Last Updated on September 20, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें