carandbike logo

2021 फोर्ड एकोस्पोर्ट SE रिव्यूः पिछले दरवाज़े पर खल रही स्पेयर व्हील की कमी

language dropdown

नई SUV का नया मॉडल सामान्य से कितना अलग और दमदार है, ये दिखाने के लिए हमने इसका एस और SE मॉडल साथ में चलाकर देखा है. पढ़ें पूरा रिव्यू...

बिना स्टेपनी के नया मॉडल बुरा नहीं दिख रहा, लेकिन इसके आदी होने में हमें कुछ समय लगेगा expand फोटो देखें
बिना स्टेपनी के नया मॉडल बुरा नहीं दिख रहा, लेकिन इसके आदी होने में हमें कुछ समय लगेगा

फोर्ड ने एकोस्पोर्ट के नए SE वेरिएंट को भारत में लॉन्च कर दिया है. और इसे देखते ही आपको पिछले दरवाज़े पर अलग से लगे पहिए की कमी नज़र आ जाएगी. मज़े की बात ये है कि फोर्ड कुछ समय से भारत में ही नए SE वेरिएंट का उत्पादन कर रही है, लेकिन विदेशी बाज़ारों के लिए. लेकिन अब कंपनी एकोस्पोर्ट के SE वेरिएंट को पहली बार भारत में लॉन्च करने वाली है. तो नई SUV का नया मॉडल सामान्य से कितना अलग और दमदार है, ये दिखाने के लिए हमने इसका एस और SE मॉडल साथ में चलाकर देखा है.

डिज़ाइन

u2pqve0c

जी हां यह सही है, एकोस्पोर्ट SE के पिछले हिस्से में अलग से कोई पहिया नहीं दिया गया है. बिना स्टेपनी के नया मॉडल बुरा नहीं दिख रहा, लेकिन इसके आदी होने में हमें कुछ समय लगेगा क्योंकि करीब एक दशक से इस कार को हम ऐसे ही देख रहे थे. फोर्ड का कहना है कि पिछले दरवाज़े पर अलग से पहिया ना दिए जाने से SUV के लुक्स में इज़ाफा हुआ है, जो बिना किसी दोराय के एक उम्रदराज़ मॉडल हो चुका है.

कंपनी ने कहा है कि ग्राहकों की प्रतिक्रिया को भी बदलावों में शामिल किया गया है जो इससे मिलती-जुलती है. तो, पिछले हिस्से में आपको टेलगेट पर नंबर प्लेट होल्डर और पिछले बंपर पर आर्टिफिशियल स्किड प्लेट मिली है. कार का टेलगेट पहले जैसा ही है बाकी करीब सभी कारों की तरह बगल में खुलता है.

dp71790gहमने एकोस्पोर्ट का एस और SE मॉडल साथ में चलाकर देखा है

एक और दिलचस्प बात है कि फोर्ड इंडिया द्वारा पेश नई एकोस्पोर्ट SE को टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ ट्यूबलेस टायर्स और पंक्चर रिपेयर किट दी गई है. यह काम सड़क परिवहन एवं हाईवे मंत्रालय द्वारा केंद्रीय मोटर वाहन नियमों के अंतर्गत जुलाई 2020 से एम1 श्रेणी के वाहनों के लिए नियमों में बदलाव के बाद किया गया है.

तकनीक और सुरक्षा

r36u5iag

फीचर्स की बात करें तो, नई फोर्ड एकोस्पोर्ट SE के साथ सनरूफ, ऑटोमैटिक एचआईडी हैडलाइट्स के साथ एलईडी डीआरएल, 6 एयरबैग्स, 9-इंच टचस्क्रीन के साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, नेविगेशन और फोर्ड का सिंक 3 इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. तो यहां एस और SE ट्रिम में जो अंतर हैं, वो एकोस्पोर्ट के SE वेरिएंट में नहीं दिए गए. इनमें लैदर सीट्स, ब्लैक्ड आउट कंट्रास्ट रूफ और फोर्ड मायकी हैं, जो एस ट्रिम में सामान्य रूप से उपलब्ध कराए जाते हैं. बाकी सभी फीचर्स एस वेरिएंट से ही लिए गए हैं.

ये भी पढ़ें : निसान मैग्नाइट रिव्यू: फीचर्स से भरी मज़ेदार एसयूवी

प्रदर्शन और डायनामिक्स

fhe256v4

2021 एकोस्पोर्ट SE के साथ पहले जैसे 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीज़ल इंजन दिए गए हैं.. इसके अलावा पेट्रोल वर्ज़न में 5-स्पीड और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिला है, डीज़ल वेरिएंट को सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन भी पहले जैसे ही हैं. फोर्ड एकोस्पोर्ट पहले की तरह दमदार बनी हुई है और इसे चलाने में आपको अब भी काफी मज़ा आएगा, इसके अलावा कुछ तेज़ रफ्तार का लुत्फ भी आप इसके साथ उठा सकते हैं. खासतौर पर कम से ज़्यादा रफ्तार तक पहुंचाने में यह इंजन बहुत बेहतर तरीके से काम करता है.

4ljnlfr4

विवरण

एकोस्पोर्ट 1.5 पेट्रोल

एकोस्पोर्ट 1.5 डीज़ल

डिस्प्लेसमेंट

1,496 सीसी

1,498 सीसी

अधिकतम ताकत

6,500 rpm पर 120.7 bhp

3,750 rpm पर 99 bhp

पीक टॉर्क

4,500 rpm पर 149 Nm

1,750-2,500 rpm पर 215 Nm

ट्रांसमिशन

5-स्पीड MT/6-स्पीड AT

5-स्पीड MT

माइलेज का दावा

15.9 kmpl/14.7 kmpl

21.7 kmpl

ये भी पढ़ें : रेनॉ काइगर रिव्यूः सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट के तगड़े मुकाबले में पैसा वसूल कार

कीमतें और फैसला

856bju5g
0 Comments

एकोस्पोर्ट SE वेरिएंट की जगह टाइटेनियम और टॉप-स्पेसिफिकेशन एस मॉडल के बीच की है. इसके पेट्रोल मॉडल की एक्सशोरूम कीमत रु 10.49 लाख है और डीजल मॉडल की कीमत रु 10.99 लाख रखी गई है. टाइटेनियम ट्रिम और एस ट्रिम की एक्सशोरूम कीमतें रु 9.79 लाख और रु 11.49 लाख हैं. पिछले दरवाज़े पर स्पेयर व्हील के बिना हमने नई एकोस्पोर्ट के साथ कुछ समय बिताया है. आप कह सकते हैं कि पिछले दरवाज़े पर लगी वह स्टेपनी SUV को दमदार लुक देती थी, और अब फोर्ड ने SUV से इसका ये स्वाद छीन लिया है. असल में ये भी कहा जा सकता है कि कार की पहचान छीन ली. और जहां आपको बिना स्पेयर व्हील के एकोस्पोर्ट बेहतर लग सकती है, हमें इसका ओल्ड-स्कूल लुक काफी पसंद था.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

Research on फोर्डइकोस्पोर्ट

फोर्डइकोस्पोर्ट
Ex-Showroom Price
₹ 8.19 - 11.69 लाख
emi स्टार्टस
17,0019% / 5 yrs
Subcompact SUV
Petrol , Diesel
Manual , Automatic
15.9 - 23 Km/l
  • Ford Ecosport Alloy Wheel
    Ford Ecosport Alloy Wheel
  • Ford Ecosport Grille
    Ford Ecosport Grille
  • Headlight
    Headlight
  • Ford Ecosport Style
    Ford Ecosport Style
  • Ford Ecosport Rain Sensing Wiper
    Ford Ecosport Rain Sensing Wiper
  • Ford Ecosport Key
    Ford Ecosport Key
  • Ford Ecosport Dashboard
    Ford Ecosport Dashboard
  • Ford Ecosport Interier
    Ford Ecosport Interier
  • Ford Ecosport Paddle Shift
    Ford Ecosport Paddle Shift
  • Ford Ecosport Airbags
    Ford Ecosport Airbags
  • Ford Ecosport Ambient Lighting
    Ford Ecosport Ambient Lighting
  • Ford Ecosport Auto Dimming Mirror
    Ford Ecosport Auto Dimming Mirror
  • Ford Ecosport Camera
    Ford Ecosport Camera
  • Ford Ecosport Climate Control With Voice Command
    Ford Ecosport Climate Control With Voice Command
Be the first one to comment
Thanks for the comments.