भारत में नई बाइक और कारें

निसान मैग्नाइट रिव्यू: फीचर्स से भरी मज़ेदार एसयूवी

language dropdown

एक लंबे इंतज़ार के बाद निसान भारत में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी मैग्नाइट लॉन्च करने के लिए तैयार है. हमने की इसके टर्बा इंजन की सवारी.

निसान मैग्नाइट को देश में 2 दिसंबर, 2020 को लॉन्च किया जाएगा. expand फोटो देखें
निसान मैग्नाइट को देश में 2 दिसंबर, 2020 को लॉन्च किया जाएगा.

ज़माना है सबकॉम्पैक्ट एसयूवी का, शायद ही कोई ऐसा सेग्मेंट होगा जिसमें इतनी सारी कारें मौजुद हों और तकरीबन सब ही एक से बढ़कर एक. कुछ समय पहले किआ सोनेट के बाज़ार में आने के बाद हमने इस सेग्मेंट में कई दावेदारों को एक दूसरे से भिड़ाया था और तब जीत हुई थी ह्यून्दे वेन्यू की. लेकिन अब दावेदारों में एक नया नाम जुड़ गया है, यहां सबसे नई खिलाड़ी है निसान मैग्नाइट. इसके सफर कि शुरुआत हुई थी डैट्सन गो-क्रॉस कॉन्सैप्ट से और अब मैग्नाइट के रूप में कोशिश है आपको एक सस्ती, फीचर्स से भरी हुई थोड़ी छोटी एसयूवी देने की.

यह भी पढ़ें: निसान ने मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट SUV के लॉन्च की तारीख़ का ऐलान किया

इंजन

qqkoi7og

निसान मैग्नाइट में 2 पेट्रोल इंजन के विकल्प दिए गए हैं.

चलिए शुरु में ही कार के इंजन विकल्पों के बारे में ही बात कर लेते हैं. यहां आपको मिलेंगे 2 पेट्रोल इंजन. मारुति सुज़ुकी विटारा ब्रेज़्ज़ा और टोयोटा अर्बन क्रूज़र की तरह यहां भी कोई डीज़ल विकल्प नही है. पहला है 1.0 लीटर इंजन जो 71 बीएचपी और 96 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. इसके साथ सामान्य तौर पर 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है. कंपनी की मानें तो यह एक लीटर पेट्रोल में 18.75 मिमी चलता है. लेकिन जो हमने चलाया वो है कार में दिया गया दूसरा ज़्यादा ताकतवर 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन.

Newsbeep

यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट SUV की कीमत लॉन्च से पहले ऑनलाइन लीक हुई

5h5s0q74

1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स दिए गए हैं.

सेग्मेंट में पहले से ही किआ सोनेट और ह्यून्दे वेन्यू जैसी कारें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आती हैं. लेकिन यहां एक बड़ा फर्क है, उन कारों में डीसीटी या ड्युल कल्च ट्रांसमिशन है और यहां है सीवीटी. लेकिन उसके बेवजूद मैग्नाइट के हल्के वज़न का मतलब है कि कार की पर्फोरमेंस आपको बिल्कुल भी निराश नही करेगी. इंजन और गियरबॉक्स करीब 1,000 किलो के भार को आसानी से संभाल लेते हैं. सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ यह टर्बोचार्ज्ड इंजन 99 बीएचपी और 152 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. माइलेज है एक लीटर में 17.7 किमी.

nq75r09k

5 स्पीड के मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ यह टर्बो इंजन एक लीटर में 20 किमी चलता है यानि अच्छी पर्फोरमेंस के साथ बढ़िया माइलेज भी मिल जाता है. अच्छी बात यह है कि यहां 160 एनएम पीक टॉर्क है और यह फर्क पता चलता है क्योंकि यहां चलाने का मज़ा यकीनन थोड़ा ज़्यादा है. हां गियर इतनी सफाई से नही बदलते, और इसके थोड़ा बेहतर होने की गुंज़ाइश है. कार में एक ईको फ़ंक्शन भी है जो आपकी ड्राइव को अधिक किफायती बनाने का तरीका बताता है. इंजन की आवाज़ आपको एक हद तक सुनाई देती है और निसान इसको बेहतर बनाने पर काम ज़रूर कर सकती है.

यह भी पढ़ें: निसान ने मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के इंजन और वेरिएंट की जानकारी दी, बेस वेरिएंट को मिलेंगे कई फीचर

राइड और हैंडलिंग

सस्पेंशन की सेटिंग बी बढ़िया है, ठीक वैसी जैसी हमारी सड़को को देखते हुए होनी चाहिए. ख़राब सड़कों से निकलने पर भी मैग्नाइट आपको परेशान नही करती. उंचे ग्राइंड क्लियरेंस के बावजूद हैंडलिंग ठीक-ठाक है, और कार में लगाए गए एंटी-रोल बार्स इसमें मदद करते हैं. स्टियरिंग काफी हल्की है और कार का 5 मीटर का टर्निंग रेडियस शहरी ट्रेैफिक में काफी काम आता है.
qqcofhpg

स्टियरिंग काफी हल्की है जो शहरी ट्रेैफिक में काफी काम आता है.

मैग्नाइट हिल स्टार्ट असिस्ट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे सुरक्षा फीचर्स के साथ आई है. इसके अलावा आपको एबीएस के साथ ईबीडी, दो एयरबैग और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स भी मिलेंगे. निसान और डेटसन की कार्स ने ग्लोबल एनकैप में कुछ ख़़राब क्रैश टैस्ट नतीजे देखे हैं, और मैग्नाइट इसमें कैसा करती है हमें यह जानने का इंतज़ार है. इसपर फिल्हाल कोई टैस्ट नही हुआ है, लेकिन उम्मीद है ऐसा जल्द ही होगा.

यह भी पढ़ें: निसान मैग्नाइट सबकॉम्पैक्ट SUV ने भारत में वैश्विक शुरुआत की

डिज़ाइन

2547p6qg

मैग्नाइट पर क्रोम और एलईडी लाइट्स का काफी इस्तेमाल हुआ है. 

कार पर क्रोम का इस्तेमाल काफी ख़रीदारों को पसंद आएगा. और अगर आपको एलईडी लाइट्स अच्छी लगती हैं तो मामला और भी बेहतर है जाता है. बाय-प्रोजेक्टर हेडलेंप हों, उनके साथ दिए इंडिकेटर या पिर नीचे खड़े आकार के डीआरएल या फिर फॉग लैंप्स आपको सब जगह एलईडी लाइट्स ही मिलेंगी. उठा हुआ बोनट और स्किड प्लेट कार को एक स्पोर्टी लुक देते हैं, जो अमोमन इस सेगमेंट में अच्छा माना जाता है. साइड से देखने पर मुझे कर सबसे ज़्यादा आकर्षक लगी. 16 इंच के पहिये कार के हर वेरिएंट पर मिलेंगे लेकिन उपर के 2 पर अलॉय व्हील हैं. चौकार व्हील आर्च हों या प्लासटिक क्लैडिंग, दरवाज़ो के हैंडल्स पर क्रोम का इस्तामाल या फिर रूफ रेल जो 50 किलो का वज़न उठा सकते हैं, यब सब साफ दिखाता हैं कि निसान ने हर तरह से आपको एक एसयूवी जैसी दिखने वाली कार देने की केशिश की है.

pnpi96gs

कई चीज़ें एसी हैं जो मैग्नाइट के एसयूवी होने का एहसास दिलाती हैं. 

इसके साथ ही मैग्नाइट के 205 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस के साथ आती है, यानि एक और चीज़ जो एसयूवी होने का एहसास देगी. सड़कों ख़राब हों या स्पीड ब्रेकर उंचे हों, इस कार में आपको कोई परेशानी नही होगी. पीछे का आकार भी लुभाता है, चाहे स्पिल्ट टेल लैंप हों या सिल्वर स्किड प्लेट या फिर एक बड़ा स्पॉयलर, यहां ऐसा कुछ नही है जो आपको निराश करेगा. कार में कुल 8 रंगों के रंग विकल्प हैं जिनमें से 4 दो-टोन हैं.

कैबिन

ber2pkfo

कैबिन फीचर्स से भरा हुआ है और कुछ चीज़ें सेग्मेंट में पहली बार देखी गई हैं.

किआ सोनेट और ह्यून्दे वेन्यू जैसी सेग्मेंट की कुछ बेहतर कारों की सफतला की बड़ी वजह उनके फीचर से भरे हुए कैबिन हैं और ऐसा लगता है कि निसान ने भी ऐड़ी-चोटी का ज़ोर लगा दिया है कुछ ऐसा ही करने में. डैशबोर्ड ड्राइवर की तरफ थोड़ा मुढ़ा हुआ है जो आमतौर पर काफी महंगी कारों में देखा जाता है. 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है और यहां आप ऐप्पल कारप्ले के साथ एंड्रॉइड ऑटो से भी कनेक्ट कर सकते हैं, वो भी वायरलेस तरीके से. स्क्रीन बाहर चारों तरफ का नज़ारा दिखाती है, यह सेगमेंट में पहली बार देखा गया है और कार की पार्किंग करते समय यह काफी काम आएगा. कुल मिलाकर स्क्रीन का टच, फील और रिस्पॉन्स काफी अच्छा है.

6cfsb19k

एक 'टेक पैक' के साथ वायरलेस चार्जर और एयर प्यूरीफायर भी मिल जाएंगे.

7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कई सारी उपयोगी जानकारी देता है जो आपको एक ड्राइवर के रूप में मदद करता है. इसका लुक शायद आपको पसंद आए या नही लेकिन मुझे यहां रंगों का खेल अच्छा लगा. मुझे कार की सीटें भी काफी आरामदेह लगीं और सेग्मेंट के हिसाब से चौड़ी भी हैं. XV या XV प्रीमियम ट्रिम्स को चुनने वाले ग्राहकों को एक 'टेक पैक' लेने का विकल्प भी मिलेगा जो वायरलेस चार्जर, एयर प्यूरीफायर, एम्बियंट मूड लाइटिंग के साथ आएगा. इसके अलावा आपको एक चार्जिंग सॉकेट और यूएसबी चार्जर भी मिल जाता है. साथ ही वॉइस रिकोगनिशन, पुश-बटन स्टार्ट, क्रूज़ कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे कई और फीचर्स भी हैं. छोटे मोटे सामान रखने के लिए काफी जगह है और कार का 10 लीटर का ग्लव बॉक्स सेग्मेंट में सबसे बड़ा है.

57u984t8

कार की पिछली सीट पर आपको काफी जगह मिल जाएगी.

पिछली सीट पर निसान ने काफी समझदारी से काम किया है. ऐसी वेंट तो हैं ही लेकिन जो आपको ज़्यादा पसंद आएगा वो है यहां मिलने वाली जगह ख़ासतौर से लेगरूम. सीट भी काफी बड़ी है लेकिन हां यह थोड़ी लंबी ज़रूर हो सकती थी. अच्छी बात यह है कि सीट को 60:40 के अनुपात में मोड़ा जा सकता है. इसके अलावा एक आर्मरेस्ट भी है और इसमें कप होलडर्स के अलावा आपके फोन रखने का भी इंतज़ाम है. चार्जिंग के लिए यहां एक 12 वोल्ट का सॉकेट भी दिया गया है. हां यहां बीच के यात्री के लिए 3-प्वॉंट सीट बैल्ट नही है, जो थोड़ा निराशाजनक है. कार में आपको 336 लीटर का बूटस्पेस मिलेगा जो सेगमेंट की बाकी कारों के आसपास ही है.

फैसला

d4tl0cv4

निसान मैग्नाइट की कीमतें काफी आक्रामक रखे जाने की उम्मीद है.

0 Comments

मुकाबले कड़ा है लेकिन निसान ने पूरी कोशिश की है आपको एक ऐसी कार देने की जो सेग्मेंट की बाकी कारों को टक्कर दे सके. दिखने में शानदार, फीचर्स से भरी हुई और चलाने में मज़ेदार. हमें मैग्नाइट की कीमतें जानने का इंतज़ार रहेगा, यह जितनी कम हों उतना अच्छा होगा. और कहानी अभी ख़त्म नही हुई है. अगर ऑलाइन लीक हुई ख़बरों की मानें तो शुरुआती कीमत रु 5.5 लाख (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है, जिसके मतलब है ये सेग्मेंट की सबसे सस्ती कारों में से एक बन जाएगी. और बहुत जल्द सेग्मेंट में एक और कार आएगी जिसका नाम है रेनॉ काइगर. तब मुकाबला में और मज़ा आएगा.

आप जिसमें इंटरेस्टेड हो

नाइ कार मॉडल्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

एमयूवी, 10.75 - 15.1 Kmpl
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 16.26 लाख
emi स्टार्टस
₹ 33,753 9% / 5 yrs

ह्युंडई आई20

हैचबैक, 0 Kmpl
ह्युंडई आई20
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 6.8 लाख
emi स्टार्टस
₹ 14,114 9% / 5 yrs
बीएमडब्ल्यू एक्स3 एम
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,07,376 9% / 5 yrs
लैंड रोवर डिफेंडर
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 73.98 लाख
emi स्टार्टस
₹ 1,53,570 9% / 5 yrs
बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज़ ग्रैन कूपे
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 39.3 लाख
emi स्टार्टस
₹ 81,580 9% / 5 yrs
मर्सिडीज़-बेंज़ ईक्यूसी
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 1 करोड़
emi स्टार्टस
₹ 2,06,130 9% / 5 yrs

एमजी ग्लॉस्टर

एसयूवी, 12.35 Kmpl
एमजी ग्लॉस्टर
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 28.98 लाख
emi स्टार्टस
₹ 60,158 9% / 5 yrs

महिंद्रा थार

एसयूवी, 13 - 15.2 Kmpl
महिंद्रा थार
एक्स-शोरूम प्राइस
₹ 9.8 लाख
emi स्टार्टस
₹ 20,343 9% / 5 yrs