लॉगिन

मर्सिडीज़-बेंज़ एस-क्लास के इंजन की जानकारी का खुलासा, 2 सितंबर को होगी पेश

2021 मर्सिडीज़-बेंज़ एस-क्लास 2 सितंबर को पहली बार पेश किए जाने के लिए तैयार है और धीरे-धीरे इस कार की ज़्यादा जानकारी हमें मिलती जा रही है.
Calendar-icon

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

2 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 25, 2020

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    2021 मर्सिडीज़-बेंज़ एस-क्लास 2 सितंबर को पहली बार पेश किए जाने के लिए तैयार है और धीरे-धीरे इस कार की ज़्यादा जानकारी हमें मिलती जा रही है. पिछली बार मिली इंटीरियर की जानकारी के बाद इस बार नई एस-क्लास के इंजन लाइन-अप का ब्यौरा ऑनलाइन सामने आया है. मर्सिडीज़-बेंज़ एस-क्लास को माइल्ड-हाईब्रिड इंजन, प्लग-इन हाईब्रिड और दो वी8 वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा, वहीं यूरोप और चीन के लिए 3.0-लीटर 6-सिलेंडर डीजल इंजन कार के बेस वेरिएंट के साथ उपलब्ध कराया जाएगा.

    tod3vha8

    मर्सिडीज़-बेंज़ ने बैटरी सेटअप फिट करने के लिए कार के पिछले ऐक्सेल को थोड़ा नीचे झुकाया है. 

    2021 मर्सिडीज़-बेंज़ एस-क्लास एस500 के साथ माइल्ड-हाईब्रिड इंजन मिलेगा जो 3.0-लीटर का 6-सिलेंडर इंजन है और ईक्यू बूस्ट सेटअप वाली इलैक्ट्रिक मोटर के साथ आएगा. इंधन की सहायता से ये इंजन 521 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है, वहीं इलैक्ट्रिक मोटर इसे अलग से 250 एनएम टॉर्क मुहैया कराती है. इसके बाद एस580ई प्लग-इन-हाईब्रिड वेरिएंट आता है जो 3-लीटर के 6-सिलेंडर इंजन में पेश होगा. इस इंजन के साथ लगी इलैक्ट्रिक मोटर 138 बीएचपी पावर पैदा करेगी जिससे कार की अधिकतम ताकत 500 बीएचपी पर पहुंचेगी. इसके साथ 28 किलोवाट बैटरी लगाई गई है और कार सिर्फ बैटरी के बूते 96 किमी तक चलाई जा सकती है. खुशी की बात है कि कंपनी ने कार के लगेज की क्षमता में कोई कमी नहीं की है. मर्सिडीज़-बेंज़ ने बैटरी सेटअप फिट करने के लिए कार के पिछले ऐक्सेल को थोड़ा नीचे झुकाया है.

    यह भी पढ़ें: नई मर्सिडीज़-बेंज़ एस-क्लास 2021 तक भारतीय बाज़ार में हो सकती है लॉन्च

    6qkse5r8

    निश्चित तौर पर मर्सिडीज़-एएमजी एस65 मॉडल भी पेश किया जाएगा. 

    इसके बाद एस580 का नंबर आता है जिसमें 4.0-लीटर का ट्विन-टर्बो, वी8 इंजन लगाया गया है जो 492 बीएचपी पावर और 700 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है, इसके अलग से आईएसजी सिस्टम इसे 18 बीएचपी पावर मुहैया कराता है. ये दोनों इंजन 4-मैटिक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आएंगे. निश्चित तौर पर मर्सिडीज़-एएमजी एस65 मॉडल भी पेश किया जाएगा जिसके साथ 6-लीटर का दमदार वी6 इंजन दिया जाने वाला है जो 800 बीएचपी तकत पैदा करने की क्षमता रखता है.

    tfm001v8

    मर्सिडीज़-बेंज़ पूरी तरह इलैक्ट्रिक ईक्यूएस पर भी काम कर रही है जिसकी रेन्ज 700 किलोमीटर तक हो सकती है.

    यूरोप और चीन जैसे बाज़ारों के लिए कार के साथ 3.0-लीटर का 6-सिलेंडर वाला डीजल इंजन भी दिया जाएगा जो 280 बीएचपी पावर और 600 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है. ये इंजन एस-क्लास लाइन-अप के बेस मॉडल के साथ पेश किया जाएगा. इसके अलावा मर्सिडीज़-बेंज़ पूरी तरह इलैक्ट्रिक ईक्यूएस पर भी काम कर रही है जिसकी रेन्ज संभवतः 700 किलोमीटर होगी, मतलब पहाड़ों की जोड़-तोड़ को अलग हटा दें तो एक बार चार्ज करने पर आप दिल्ली से शिमला जाकर वापस आ सकते हैं.

    सूत्र: मोटर ट्रेंड

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें