लॉगिन

2021 मिनी कूपर एस हैच और कन्वर्टिबल फेसलिफ्ट रिव्यू

मिनी इंडिया ने देश में 2021 मिनी कूपर एस हैच और कन्वर्टिबल मॉडल लॉन्च कर दिए हैं. हम कर रहें हैं इन दोनो की सवारी
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 29, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मिनी की कारें सबके लिए नहीं होतीं, बल्कि यह एक खास खरीदार के लिए और एक खास काम के लिए बनाई जाती हैं. कंपनी की कारें चलाने में मज़ेदार होने के साथ-साथ नए और पुराने का एक बढ़िया मेल होती हैं. इनमें तकनीक और सुरक्षा की भी कोई कमी नहीं होती. अब मिनी कूपर एस हैच और कन्वर्टिबल को 2021 के लिए कुछ बदलाव मिले हैं. हम आपके लिए कर रहे हैं कार के इन दोनो मॉडलों की टैस्ट ड्राइव.

    यह भी पढ़ें: 2021 मिनी रेंज भारत में लॉन्च, कीमतें ₹ 38 लाख से शुरू

    डिज़ाइन

    mlbg12p4

    पीछे नया डिफ्यूज़र कारों को ज़्यादा आक्रामक लुक देता है.  

    कार के बंपर को दोबारा डिज़ाइन किया गया है. यहां पहले के काले रंग की जगह एक मोटी लाइन दी गई है जो कार के रंग की ही है. पीछे नया डिफ्यूज़र कार को ज़्यादा आक्रामक लुक देता है. तो कुल मिलाकर बदलाव अच्छे हैं. हालांकि गोल LED डीआरएल पहले जैसी ही हैं जो एक सही फैसला है, क्योंकि इनकी वजह से कार को एक अलग पहचान मिली है. कन्वर्टिबल की छत पर बना ब्रिटेन का झंडा भी आपको पसंद आएगा. लेकिन उसके लिए रु 1 लाख रुपए अलग से देने होंगे. बिनी और पैसे दिए आपको कार के रंग के, या काले, सिल्वर और सफेद शीशे के कैप मिल जाएंगे.

    यह भी पढ़ें: 2022 मिनी जॉन कूपर वर्क्स से पर्दा हटाया गया

    hhfubdec

    एक मिनी पर गहरे रंग हमेशा भाते हैं.  

    थोड़ा ज़्यादा चुकाकर आप अडैप्टिव एलईडी मैट्रिक्स लाइट्स, अगले और पिछले पार्किंग सेंसर और बोनट पर काली, सिल्वर और सफेद लाईनों को चुन सकते हैं. हमारे पास हॉर्ड टॉप के साथ आईलेंड ब्लू रंग है. साथ ही एक नया ग्रे भी आया है जिसका नाम है रुफटॉप ग्रे. और पीला रंग बस कन्वर्टिबल के लिए है. एक मिनी पर गहरे रंग हमेशा भाते हैं. इससे पहले कार का फेसलिफट 2018 में आया था, और तब भी हमें लगा था कि कार का लुक काफी पैना है.

    ड्राइव

    td458p2o

    डीएसजी तेज़ है और मज़ेदार भी, खासतैर पर पैडल शिफ्ट के साथ.    

    मिनी कूपर पर अब सिर्फ पेट्रोल इंजन का ही विकल्प है. यह 1998 सीसी का इंजन 189 बीएचपी और 280 एमनएम बनाता है. पिछले फेसलिफ्ट में कंपनी ने कार में 6-स्पीड ऑटोमैटिक की जगह 7-स्पीड डीएसजी दिया था और यही इस नई कार के साथ भी दिया गया है. मैनुअल मिनी हमेशा ज़्यादा मज़ेदार थी, लेकिन फिल्हाल हमारे पास ऑटोमैटिक से खुश रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. डीएसजी तेज़ है और मज़ेदार भी, खासतैर पर पैडल शिफ्ट के साथ.   

    यह भी पढ़ें: 2021 मिनी कंट्रीमैन फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹ 39.50 लाख

    97amqv4k

    कार को स्पोर्ट में डालिए और यहां मज़े की कोई कमी नही.  

    कार 0 से 100 किमी प्रति घंटे तक जाने में 6.7 सेकेंड लेती है और कन्वर्टिबल 7.1 सेकेंड. मिनी कार का ज़्यादा दमदार JCW या John Cooper Works मॉडल भी बाज़ार में लाई है. कार मे ड्राइव मोड के के नाम अब बदल गए हैं. तो गो-कार्ट फील मोड अब नहीं है. इसकी जगह आपको मिलेंगे Green, Mid और Sport मोड. बेशक इन नामों में मज़ा नहीं! लेकिन आप कार को स्पोर्ट में डालिए और यहां मज़े की कोई कमी नही. सुनने में तो टर्बो मोटर की बात अलग ही है. कार की हैंडलिंग शानदार है और स्टियरिंग सटीक है.

    कैबिन

    orgdecig

    ऐसी वेंट्स का डिज़ाइन पहले अलग है  

    दोनो कारों को अंदर मामूली बदलाव मिले हैं. 8.8 इंच टचस्क्रीन में पहले से बेहतर रिस्पॉंस है, ऐसी वेंट्स का डिज़ाइन अलग है और डैश और दरवाज़ों पर इनले पर नई फिनिश हैं. वहीं कार पर डिजिटल क्लसटर और हेड-अप डिस्प्ले वैकल्पिक हैं. यही मामला वायरलेस चार्जर, नैविगेशन, एपप्ल कार प्ले और हरमन साउंड सिस्टम के साथ भी है. और हां, यह मत भूलिए है कि यह 4-सीटर ही है.

    सुरक्षा और कीमतें

    pvjsme5o

    कूपर एस आकर्षक बनी हुई है, लेकिन इसकी अपील सीमित ही रहेगी.  

    कारों में कई मानक सुरक्षा फीचर हैं. इनमें कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, एंटीलॉक ब्रेक या एबीएस, स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट और क्रैश सेंसर, डुअल एयरबैग और 3-पॉइंट सीटबेल्ट शामिल हैं. कारों की कीमतें रु 38 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरु होती है लेकिन आप हर मिनी पर विक्लप के रूप में बहुत कुछ चुन सकते हैं. कूपर एस आकर्षक बनी हुई है, लेकिन इसकी अपील सीमित ही रहेगी. यही मिनी है – और ऐसी ही रही है जबसे से BMW ने ब्रैंड में बड़े बदलाव किए हैं. मेरी ब़ड़ी उम्मीद है कि सबसे ज़्यादा ध्यान एक अहम पहलू पर ही हो कि कार चलाने में हमेशा मज़ेदार बनी रहे.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 29, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें