लॉगिन

2021 स्कोडा ऑक्टाविया रिव्यू

नई पीढ़ी की स्कोडा ऑक्टेविया प्रदर्शन, आराम और फीचर्स के मामले में पिछली पीढ़ी से एक कदम आगे है. लेकिन क्या यह अभी भी आपको उतना ही लुभाएगी? जानने के लिए पढ़ें.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित जून 9, 2021

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    स्कोडा ऑक्टाविया दो दशक पहले देश में यूरोपीय कंपनी की पहली कार थी और तीन पीढ़ियों के बाद, कार अभी भी कई लोगों की पहली पसंद है. अब, चौथी पीढ़ी की स्कोडा ऑक्टेविया यहाँ बिक्री के लिए तैयार है. यह ज़्यादा बड़ी दिखती है, और इसको एक ताकतवर पेट्रोल इंजन मिला है. लेकिन यह पेशकश ऐसे समय में आई है जब सेडान के प्रति लोगों की रुचि सीमित है और इस सेगमेंट में मुश्किल से कोई दूसरा विकल्प है. तो, क्या 2021 स्कोडा ऑक्टाविया आज भी एसयूवी पसंद करने वाले बाजार में अपनी जगह बना पाएगी?

    यह भी पढ़ें: नई जनरेशन स्कोडा ऑक्टाविया के लॉन्च की तारीख आई सामने, जानें कार के बारे में

    डिज़ाइन

    2hi081eg

    नॉचबैक स्टाइल ऑक्टेविया पर जारी है और सी-पिलर पूरा पीछे तक जाता है.  

    कार के बाय-एलईडी हेडलैंप पैने दिखते हैं और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट में इंडिकेटर भी लगे हैं. लॉरिन एंड क्लेमेंट (एलएंडके) वेरिएंट पर, जिसे हम चला रहे हैं, एलईडी फॉग लैंप क्रोम से घिरे हुए हैं, जो कि शानदार ढंग से किया गया है. इस वेरिएंट में विशेष 17-इंच पल्सर ब्लैक अलॉय व्हील भी मिलते हैं. नॉचबैक स्टाइल ऑक्टेविया पर जारी है और सी-पिलर पूरा पीछे तक जाता है. इस प्यारे लावा ब्लू शेड सहित कार पर पाँच रंग उपलब्ध हैं.

    यह भी पढ़ें: स्कोडा कुशक का उत्पादन भारत में किया गया शुरू, बहुत जल्द लॉन्च होगी SUV

    कैबिन

    ugnhqom4

    सीटों पर सुएड लेदर लगा है जो डैशबोर्ड तक भी फैला हुआ है.

    बेज और ब्लैक फिनिश वाला इंटीरियर आलीशान दिखता है और सब कुछ ऊपर के सेगमेंट सा लगता है. सीटों पर सुएड लेदर लगा है जो डैशबोर्ड तक भी फैला हुआ है, जबकि लेदर से लिपटि स्टीयरिंग व्हील नई है और पकड़ने में अच्छी है. वर्चुअल कॉकपिट सिस्टम आपको सभी आवश्यक सूचनाएं देता है, जबकि ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इस्तेमाल करने में आसान है.

    0qla0s1

    वर्चुअल कॉकपिट सिस्टम आपको सभी आवश्यक सूचनाएं देता है.

    बिल्कुल-नई ऑक्टेविया पहले से 20 मिमी लंबी और 19 मिमी चौड़ी है, जबकि ऊंचाई पहले जितनी ही है. व्हीलबेस 2680 मिमी है, जो 2 मिमी कम है. आगे की सीटों के बीच ज्यादा जगह है और रियर लेगरूम और नी रूम बढ़ गया है. कैबिन लगभग सुपर्ब जितना बड़ा है और बीच में बैठे यात्री के लिए भी शिकायत करने के लिए बहुत कम है. एलएंडके वेरिएंट पर ऑक्टेविया में इलेक्ट्रिक ड्राइवर सीट, वायरलेस चार्जिंग और 600 वाट की 12-स्पीकर कैंटन ऑडियो सिस्टम है. साथ ही डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल रियर एसी वेंट्स के साथ आता है. हां सनरूफ की कमी से कुछ खरीदार निराश हो सकते हैं और हवादार सीटों का न होना एक बड़ी कमी है. कार में आगे और पीछे टाइप-सी चार्जिंग स्लॉट हैं.

    यह भी पढ़ें: स्कोडा ऑटो और फोक्सवौगन ग्रुप ने कोरोना से लड़ने के लिए 10 लाख यूरो का दान दिया

    सुरक्षा

    v8cues

    एडैप्टिव लाइट, पार्क असिस्ट और टीपीएमएस एलएंडके ट्रिम पर ही हैं.

    कार में मानक रूप से एबीएस, ईएससी, ईबीडी, एएसआर, और इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक (ईडीएस) के अलावा कुल आठ एयरबैग हैं. एडैप्टिव लाइट, पार्क असिस्ट और टीपीएमएस एलएंडके ट्रिम पर ही हैं. स्कोडा ने कार को 'माईस्कोडा कनेक्ट' ऐप से भी जोड़ा है जो जियो-फेंसिंग, ड्राइविंग व्यवहार और यात्रा का विश्लेषण करती है. यह दुर्घटना की स्थिति में आपको आपातकालीन सेवाओं या सड़क किनारे सहायता से भी जोड़ेगी.

    इंजन

    mekg24b4

    हमने भारत में स्कोडा सुपर्ब सहित कई वोक्सवैगन की कारों में इस मोटर का अनुभव किया है.  

    ताकत 2.0-लीटर TSI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से आती है. हमने भारत में स्कोडा सुपर्ब सहित कई वोक्सवैगन की कारों में इस मोटर का अनुभव किया है. नई ऑक्टेविया पर, यह 4180-6000 आरपीएम के बीच 188 बीएचपी और 1500-3990 आरपीएम के बीच 320 एनएम का पीक टॉर्क बनाता है. इंजन को 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा गया है, जो लॉन्च के समय एकमात्र ट्रांसमिशन विकल्प होगा. इस नए डीक्यू सीरीज गियरबॉक्स में शिफ्ट-बाय-वायर तकनीक है.

    ppm5jlr

    नए डीक्यू सीरीज गियरबॉक्स में शिफ्ट-बाय-वायर तकनीक है.

    जब प्रदर्शन की बात आती है तो इंजन और कार एकदम सही मेल खाते हैं और ड्राइवर की सीट वह जगह है जहाँ आप रहना पसंद करेंगे. ताकत मिड-रेंज में केंद्रित है और लगभग 2000 आरपीएम से 6000 आरपीएम के बीच कार को चलाने में ज़्यादा मज़ा आता है. 'स्पोर्ट' मोड में इसके चरित्र में थोड़ा बदलाव होता है.

    फैसला

    rtpak1u

    बिक्री पर दो वेरिएंट होंगे - स्टाइल और एलएंडके.

    स्कोडा 10 जून, 2021 को कार की कीमतों की घोषणा करेगी और बिक्री पर दो वेरिएंट होंगे - स्टाइल और एलएंडके. इनकी ₹ 25 लाख और ₹ 30 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है. हां कार पहले से काफी महंगी होगी लेकिन यह चलाने में काफी मज़ेदार है, फीचर्स से भरी हुई है और महंगी जर्मन लक्ज़री सेडान के मुकाबले एक बढ़िया विकल्प है.

    Calendar-icon

    Last Updated on June 9, 2021


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें