लॉगिन

2022 मारुति सुज़ुकी ऑल्टो K10 का रिव्यू: पहले से ज़्यादा पैसा वसूल

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुज़ुकी ने 2.5 साल का बाद अपनी लोकप्रिय कार K10 को एक बार फिर बाज़ार में उतारा है. कार में कई बड़े बदलाव किए गए हैं और हमने की इसके मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनो वेरिएंट्स की सवारी
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

6 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित अगस्त 24, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मारुति सुज़ुकी ऑल्टो हमारे देश में एक बेहद लोकप्रिय कार जो 2 दशकों से अधिक समय से बिक्री पर है. इस दौरान कार की 43 लाख युनिट की बिक्री हुई है और ज़्यादा ताकतवर K10 ने उस संख्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अब 2.5 साल के बाद K10 ने बाजार मे वापसी की है और इसमें बहुत कुछ बदला है. आइए आपको बताते हैं क्या है नया औऱ क्या है खास नई मारुति सुज़ुकी ऑल्टो K10 में.

    डिज़ाइन

    6vq2gj4g

    नई हनीकोम्ब ग्रिल जो काले रंग में दी गई है.  

    नई K10 को एक बिल्कुल नया रूप मिला है. दिखने में यह पहले से काफी अलग है जिसमें सबसे अहम है नई हनीकोम्ब ग्रिल जो काले रंग में दी गई है. इसके अलावा बंपर, हेडलैंप और टेललैंप भी नए हैं जो कार को पहले से ज्यादा आकर्षक बनाते हैं. कार पर 13-इंच के पहिये लगे हैं और ऊंचे ट्रिम्स पर इनके साथ व्हील कवर भी दिए गए हैं. साथ ही बॉडी कलर के डोर हैंडल्स और रियर कॉम्बिनेशन लैंप्स की भी पेशकश की गई है. कार में कुल 6 रंग विकल्प हैं जिनमें से 3 बिल्कुल नए हैं. यह हैं सिजलिंग रेड, अर्थ गोल्ड और स्पीडी ब्लू.

    यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई नई ऑल्टो K10 हैचबैक, कीमत ₹ 3.99 लाख से शुरू

    la3fanuc

    बॉडी कलर के डोर हैंडल्स और रियर कॉम्बिनेशन लैंप्स की भी पेशकश की गई है.  

    आकार की बात करें तो K10 ऑल्टो 800 से अलग है. यह 85 मिमी ज़्यादा लंबी है और इसका कद भी 45 मिमी ज़्यादा है. हालांकि चौड़ाई समान है, व्हीलबेस 20 मिमी ज्यादा है. मारुति कार के साथ इम्पैक्टो और ग्लिंटो नामे के दो कस्टामाइज़ेसन पैक भी पेश कर रही है जिनसे इसका लुक काफी हद तक बदल जाता है. हालाँकि, यहाँ कोई DRL नहीं है जैसा कि हमने एस-प्रेसो पर देखा है.

    कैबिन

    kl9ro4ao

    नई ऑल्टो K10 के कैबिन में भी बड़े बदलाव देखने को मिले हैं.  

    नई ऑल्टो K10 के कैबिन में भी बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. इनमें सबसे अहम है 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ चलता है. कार में स्मार्टफोन के ज़रिए नेविगेशन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके अलावा यहां स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स मिलते हैं हालांकि यह सभी फीचर्स केवल सबसे महंगे VXi+ वेरिएंट में ही दिए गए हैं. एस-प्रेसो से लिया गया डिजिटल क्लस्टर कैबिन को एक प्रिमियम एहसास देता है.

    यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी स्विफ्ट एस-सीएनजी लॉन्च हुई, कीमतें ₹ 7.77 लाख से शुरू

    odg6emq4

    7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ चलता है.  

    जहां स्मार्टप्ले स्टूडियो भी केवल सबसे महंगे VXi+ पर ही मौजूद है वहीं 2 सबसे निचले वेरिएंट्स में कोई इंफोटेनमेंट विकल्प नहीं मिलता. यहां आपको मैनुअल ऐसी के साथ 12 वी सॉकेट और यूएसबी पॉइंट भी मिलत जाएगा. सीटों पर बेज रंग का एक्सेंट अच्छा लगता है और मारुति का कहना है कि आगे की रो में नीरूम पहले से बढ़ा है. जो आप देख रहे हैं वह कार का सबसे महंगा VXi वेरिएंट है. बेस स्टैंडर्ड मॉडल में एयर कंडीशनर, पावर विंडो या पावर स्टीयरिंग जैसा बुनियादी फीचर्स नहीं मिलते हैं.

    bii2g854

    एस-प्रेसो से लिया गया डिजिटल क्लस्टर कैबिन को एक प्रिमियम एहसास देता है. 

    कार की दूसरी रो में पर्याप्त लेग रूम और हेड रूम है जो इसकी साइज़ को देखते हुए काबिलेतारीफ है. यहां 2 लोग तो आराम से बैठ जाएंगे लेकिन तीसरे यात्रि को कुछ परेशानी ज़रूर हो सकती है. दूसरी रो में कोई पावर विंडो भी मौजूद नहीं है. मारुति के अनुसार, नई ऑल्टो K10 में पीछे के यात्री अब थोड़ा ऊंचा बैठते हैं, जिससे उन्हें सड़क का साफ नज़ारा मिलता है. K10 में चारों दरवाजों पर स्पीकर भी लगे हैं जिसने केबिन में ऑडियो आउटपुट को बढ़ाया है. कार 214 लीटर के बूट स्पेस के साथ आती है, हालांकि सबसे महंगे VXi+ के अलावा किसी भी वेरिएंट में पार्सल ट्रे नहीं दी गई है.

    इंजन

    1vmkrooo

     नई पीढ़ी के K10C इंजन ने ऑल्टो K10 पर पुराने K10B इंजन की जगह ली है.

    998 सीसी 3-सिलेंडर डुअल जेट डुअल वीवीटी मोटर 5,500 आरपीएम पर लगभग 66 बीएचपी और 3,500 आरपीएम पर 89 एनएम बनाता है. यह कहना होगा कि नए इंजन के साथ ऑल्टो K10 चलाने में अब पहले से ज़्यादा मज़ेदार कार है और यहां ताकत और टॉर्क पर्याप्त लगता है. यहां मैनुअल और ऐएमटी दोनो विकल्प हैं 5-स्पीड के गियरबॉक्स के साथ. मैनुअल में गियर तेजी से बदलते हैं और आपको इसके गियरब़क्स से कोई शिकायत नहीं होगी.

    यह भी पढ़ें: फर्स्ट ड्राइव: 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

    104fibpg

    कंपनी 24.90 किमी/लीटर के आंकड़े का दावा कर रही है. 

    AGS को ज़्यादा महंगे VXi और VXi+ ट्रिम्स में ही दिया गया है, यह शहर में इस्तेमाल के लिए एक कई ग्राहकों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनता जा रहा है. याद रखें कि यदि आप ऑल्टो के साथ एजीएस चाहते हैं, तो यह K10 में ही मिलेगा क्योंकि 800 में सिर्फ मैनुअल वेरिएंट ही आता है. यह बढ़िया माइलेज और आराम का एक शानदार मेल देता है. इसके साथ कंपनी 24.90 किमी/लीटर के आंकड़े का दावा कर रही है जबकि मैनुअल में आपको इससे थोड़ा कम यानि 24.39 किमी/लीटर मिल जाएगा. कार का माइलेज ऑल्टो 800 से अधिक है जो मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 22.05 किमी/लीटर देती है.

    राइड और हैंडलिंग

    9cq6r4rc

    शहर के यातायात में सस्पेंशन बढ़िया तरीके से काम करता है. 

    नई ऑल्टो K10 में तेज़ रफ्तार पर थोड़ी सख्त सवारी का अवुभव होता है. हांलाकि शहर के यातायात में सस्पेंशन बढ़िया तरीके से काम करता है और आपको यहां एक अच्छा अनुभव मिलता है. 4.50 मीटर का टर्निंग रेडियस आपको शहर के ट्रैफिक में आराम से इस कार को चलाने में मदद करता है. लेकिन जब सड़क खराब हो जाती है, तो 134 मीटर के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आपको थोड़ा सावधान रहना होगा. कार की ड्राइवर सीट काफी ऊंची है जिससे सड़क का साफ नज़ारा दिखता है औऱ भरोसा कायम रहता है,

    सुरक्षा

    eodf9utc

    कार को कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है.

    नई ऑल्टो K10 कुल 15 सुरक्षा फीचर्स के साथ आती है. यहां दो एयरबैग, ऐबीएस के साथ एबीडी और रिवर्स पैरिंग सेंसर स्टैंडर्ड के तौर पर दिए गए हैं. कार को कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसने ज़्यादा उच्च शक्ति स्टील के उपयोग के साथ कारों पर अच्छी सुरक्षा दी है. हालांकि हमारे पास ऑल्टो K10 के लिए कोई क्रैश टेस्ट रेटिंग नहीं है लेकिन हाल ही हमने ब्रांड के आर एंड डी सेटंर पर कारों पर हो रहे कड़े क्रैश टेस्ट ज़रूर देखे.

    कीमतें और फैसला

    nu8kv32g

    यह बाजार में एक समझदार विकल्प बनी हुई है. 

    नई ऑल्टो K10 की कीमतें मैनुअल ट्रिम्स के लिए रु 3.99 लाख से शुरू होती हैं और रु 5.33 लाख एक्स-शोरूम तक जाती हैं. AGS केवल VXi और Vxi+ में उपलब्ध है और इसकी कीमत रु 5.49 और 5.83 लाख के बीच है. मुकाबला है 1.0 लीटर इंजन वाली रेनॉ क्विड से जिसके मैन्युअल वेरिएंट की कीमतें रु 4.74 और 5.54 लाख के बीच है. कार के 2 एएमटी ट्रिम्स की कीमतें है रु. 5.78 और 5.99 लाख, एक्स-शोरूम. नई ऑल्टो K10 तो पहले की तुलना में काफी बेहतर कार है. खासकर जब डिजाइन और फीचर्स की बात आती है, तो यह यह काफी बदल गई है. यह बाजार में एक समझदार विकल्प बनी हुई है, शायद पहले से भी ज्यादा.

    Calendar-icon

    Last Updated on August 24, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें