लॉगिन

2022 मर्सिडीज बेंज़ सी क्लास भारत में हुई लॉन्च, कीमत Rs. 55 लाख से शुरू

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने 2022 सी-क्लास लग्जरी सेडान लॉन्च की है, जिसकी कीमत रुपये 55 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. नई पीढ़ी की मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास सेडान या 'बेबी एस', तीन वेरिएंट्स - सी 200, सी 220डी और सी 300डी में पेश की जाएगी.
Calendar-icon

द्वारा ऋषभ परमार

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मई 10, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने नई पीढ़ी की सी-क्लास लॉन्च की है, जिसकी कीमत रु.55 लाख से शुरु होती है, सी 220डी के लिए रु.56 लाख और टॉप-स्पेक सी 300डी संस्करण के लिए  रु.61 लाख तक जाती है. सी-क्लास 2001 से भारत में बिक्री पर है और यह 5वीं पीढ़ी (W206) मॉडल है जो 2021 की शुरुआत में वैश्विक स्तर पर पेश किये जाने के बाद भारत में आई है. अब तक, मर्सिडीज ने सी की 37,000 से अधिक इकाइयाँ बेची हैं और भारत में कंपनी को निस्संदेह उम्मीद है कि नई सी क्लास उसके के लिए सफल साबित होगी. मर्सिडीज ने महाराष्ट्र के चाकन में अपने संयंत्र में नई सी-क्लास को असेंबल करना शुरू कर दिया है और लक्जरी सेडान के लिए प्री-बुकिंग भी शुरू हो गई है.

    यह भी पढ़ें: 2022 मर्सिडीज़-बेंज़ सी-क्लास का रिव्यू

    18pmoobs
    कंपनी को नई पीढ़ी की सी 200 के साथ अधिक मांग देखने की उम्मीद है और ईक्यू बूस्ट वास्तव में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल मोटर को बहुत अधिक पंच देता है

    मर्सिडीज नई सी क्लास पर तीन इंजन पेश करेगी - एक 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल और एक 2.0-लीटर डीजल इंजन दो विकल्पों में आएगा. इसके अलावा, तीनों इंजन विकल्पों में EQ बूस्ट के साथ एक एकीकृत स्टार्टर जनरेटर (ISG) मिलता है, जो एक महत्वपूर्ण 15 bhp की अतिरिक्त शक्ति और 200 Nm तक का अतिरिक्त टॉर्क प्रदान करता है. मर्सिडीज का कहना है कि सी 220डी विशेष रूप से इसकी सबसे अधिक ईंधन कुशल कारों में से एक है, जिसका माइलेज दावा 23 किमी/लीटर प्रति लीटर का किया जा रहा है. अपने आकार के लिए, C 200 पेट्रोल भी प्रभावशाली 16.9 kmpl का माइलेज प्रदान करती है, जबकि C 300d को 20.37 kmpl की दावा की गई ईंधन दक्षता मिलती है.

    dkp60o3kयह मर्सिडीज-बेंज सी-क्लास का अब तक का सबसे स्पोर्टी, सबसे शानदार मॉडल है

    नई पीढ़ी की सी-क्लास के साथ बिताए हमारे समय ने हमें प्रभावित किया, विशेष रूप से मर्सिडीज ने कार पर अपनी 'सेंसुअल प्योरिटी' डिजाइन भाषा का इस्तेमाल किया है.  पीछे की ओर खींची गई कैब-रियरवर्ड डिज़ाइन, बोनट पर पावर उभार और C 300d पर AMG ट्रिम के साथ C 200 पर Avant Garde लाइन और C 220d इसे सबसे स्पोर्टी बनाते हैं, कह सकते हैं कि यह सी-क्लास का अभी तक का सबसे आकर्षक मॉडल है.

    यह भी पढ़ें: 2022 मर्सिडीज़-बेंज़ सी-क्लास अगले महीने भारत में होगी लॉन्च

    qgudh3dc
    सी-क्लास एमबीयूएक्स 7एनटीजी चलाता है, जबकि मॉडल में ऑटोमेटिक आपातकालीन ब्रेकिंग, पार्क सहायता  सहित एडीएएस जैसे कई फीचर्स भी मिलते हैं

    बाहरी डिजाइन के साथ, एस-क्लास से प्रेरित थीम अंदर से अधिक स्पष्ट हैं. हाइलाइट नया 11.9-इंच खड़ा टचस्क्रीन है जिसे एनटीजी 7 पर आधारित एमबीयूएक्स की नवीनतम पीढ़ी  के साथ रखा गया है. यह एक कनेक्टेड कार है, साथ ही एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) फीचर्स का एक समूह है जैसे सक्रिय ब्रेक सहायता और सक्रिय पार्किंग सहायता जैसे फीचर्स इसमें मिल जाते हैं . नई सी-क्लास में 'कार-टू-एक्स' नाम का एक फीचर भी मिलता है, जो कारों के सोशल नेटवर्क के समान है, जहां एमबीयूएक्स के साथ मर्सिडीज कारें एक-दूसरे के साथ संवाद कर सकती हैं और रीयल-टाइम आधार पर जानकारी साझा कर सकती हैं. टॉप-स्पेक C 300d में मर्सिडीज की स्मार्ट डिजिटल लाइट्स भी मिलती हैं जो लाइटिंग के लिए 1.3 मिलियन पिक्सल तक का उपयोग करती हैं और ट्रैफिक की दिशा के अनुसार कॉन्फ़िगर की जा सकती हैं.

    j39q9bikनई सी-क्लास पर लेगरूम काफी अधिक है, जबकि सी 300डी पर मुख्य आकर्षण बर्मेस्टर 3डी साउंड सिस्टम है

    अधिकांश आधुनिक प्रीमियम कारों की तरह, टचस्क्रीन में लगभग सभी कार कंट्रोल दिये गए हैं और जो, डैशबोर्ड को एक साफ, परिष्कृत रूप देते हैं. एक और हाइलाइट एचडी इंस्ट्रूमेंट पैनल है, जिसमें अलग-अलग थीम और सेटिंग्स हैं. स्टीयरिंग पर टचपैड कंट्रोल अब अधिक फ्लश हैं. आपको  कार को बर्मेस्टर साउंड सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, एक कनेक्टेड कार टेलीमैटिक्स सूट मिलता है जो मर्सिडीज मी ऐप, वायरलेस चार्जिंग, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो और एलेक्सा या गूगल होम इंटीग्रेशन के साथ काम करता है. ध्यान दें, कि इनमें से कुछ फीचर्स केवल C 300d पर ही उपलब्ध हैं.

    kg58cl9k
    अब आप मर्सिडीज-बेंज लोगो को भी दबाकर कार को लॉक कर सकते हैं, जैसा कि एक और जर्मन ऑटोमेकर सालों से कर रहा है

    हालांकि नई सी में कुछ विशेषताएं गायब हैं. कार में वेंटिलेटेड सीटें नहीं हैं, रियर एसी के लिए कंट्रोल गायब हैं और पीछे के यात्रियों को यूएसबी चार्जर नहीं मिलते हैं, हालांकि एल्बो बॉक्स में दो और डैशबोर्ड पर एक दिया गया है. नई सी-क्लास की ऑडी ए4, बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज, जगुआर एक्सई और वोल्वो एस60 जैसे स्थापित प्रतिद्वंद्वियों से टक्कर है.
     

    Calendar-icon

    Last Updated on May 10, 2022


    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें