लॉगिन

2022 MG ZS EV का रिव्यू

पहली बार लॉन्च होने के महज़ 2 साल में MG ZS EV को दूसरा अपडेट मिला है. कार में पहली से ज़्यादा तकनीक की पेशकश की गई है और इसकी रेंज भी बढ़ गई है.
loader

द्वारा कारएंडबाइक टीम

clock-icon

4 मिनट पढ़े

Calendar-icon

प्रकाशित मार्च 31, 2022

हमें फॉलो करें

google-news-iconWhatsapp-icon
Story

हाइलाइट्स

    MG ZS EV को बाज़ार में आए लगभग 2 साल हुए हैं और इतने कम समय में भारत में बनी इस इलेक्ट्रिक कार को 4,000 से अधिक खरीदार मिल गए हैं. अब, कॉम्पैक्ट एसयूवी ने पहली बार लॉन्च होने के बाद से अपना दूसरा अपडेट देखा है, जो पिछले साल देखे गए फेसलिफ्ट की तुलना में थोड़ा अधिक महत्वपूर्ण है. जब से कार के पेट्रोल मॉडल, एस्टर को 2021 में लॉन्च किया गया था, हम उम्मीद कर रहे थे कि इसके कुछ फीचर्स को ZS में भी पेश किया जाएगा और ठीक यही MG मोटर ने इस अपडेट के साथ किया है. अन्य चीज़ों के अलावा कार को अब एक बढ़ी हुई रेंज भी मिली है

    ड्राइव

    dv16att8

    कार की रेंज अब 461 किमी तक पहुंच गई है.  

    कार में शायद सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इसको पहले से बड़ी बैटरी मिली है जिससे इसकी रेंज 461 किमी तक पहुंच गई है. इस 50.3 kWh बैटरी से कुल 174 बीएचपी ताकत बनती है और कार 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार करीब 8.5 सेकेंड में पकड़ लेती है जो इसकी साइज़ को देखते हुए काफी अच्छा है. नई ताकतवर बैटरी के बाद कार की ड्राइव पहले से ज़्यादा मज़ेदार हो गई है. शुरू से ही लगभग 280 एनएम उपलब्ध होने के कारण आपको ड्राइवर सीट पर काफी मज़ा आने वाला है.

    यह भी पढ़ें: 2022 MG ZS EV भारत में हुई लॉन्च, कीमत ₹ 21.99 लाख से शुरू

    qse5f4lo

    कार में 3 ड्राइव मोड दिए गए हैं - इको, नॉर्मल और स्पोर्ट.  

    हमेशा की तरह कार में राइड और हैंडलिंग का अच्छा मेल मिलता है. बॉडी रोल कुछ खास नही है और सस्पेंशन खराब सड़कों का भी आसानी से सामना कर लेता है. यह भी मदद करता है कि कार में 3 ड्राइव मोड दिए गए हैं - इको, नॉर्मल और स्पोर्ट. इनकी मदद जो जो आप चाहते हैं वो कार पर मिल जाता है- बढ़ी हुई रेंज या एक मज़ेदार ड्राइव.

    सुरक्षा

    92ceufso

    एस्टर में देखे गए कई ड्राइवर असिस्टेंस फीचर यहां भी दिए गए हैं.  

    नई ZS EV सुरक्षा के लिहाज से बेहतर हुई है क्योंकि एस्टर में देखे गए कई ड्राइवर असिस्टेंस फीचर यहां भी दिए गए हैं. इनमें ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और लेन चेंज असिस्ट शामिल हैं. ये सभी शहरी यातायात में काफी काम आते हैं. आपको TPMS, हिल डिसेंट कंट्रोल, 360 व्यू कैमरा और 6 एयरबैग जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

    यह भी पढ़ें: MG मोटर इंडिया देश में 1,000 दिनों में लगाएगी 1,000 इलेक्ट्रिक चार्जर

    कैबिन

    0n2j779o

     कार में अब पूरी तरह से डिजिटल क्लसटर दिया गया है जो कई तरह की जानकारी देता है.

    पहले की तुलना में कैबिन के अंदर के फीचर्स भी बढ़ गए हैं, कैबिन को एस्टर की 10.1 इंच की टचस्क्रीन मिली जो पहले से बड़ी है. आईस्मार्ट सिस्टम में 75 से अधिक कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं और हां आप ब्लूटूथ चाबी का उपयोग करके कार स्टार्ट कर सकते हैं और इसे चला भी सकते हैं. ऐसा ही हमने एस्टर पर भी देखा था. ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी वायर्ड है और कुल मिलाकर केबिन में 2 सी टाइप सहित 5 चार्जिंग पोर्ट मिलते हैं.

    यह भी पढ़ें: MG मोटर इंडिया ने ऑनलाइन कार कंसल्टेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

    8d7pnc9g

    दूसरी रो में अब रियर सेंटर हेडरेस्ट, कप होल्डर के साथ रियर सेंटर आर्मरेस्ट और रियर ऐसी वेंट दिए गए हैं. 

    कार में अब पूरी तरह से डिजिटल क्लसटर दिया गया है जो कई तरह की जानकारी देता है जो खासतौर में एक इलेक्ट्रिक कार में जाननी ज़रूरी होती है, मसलन बची हुई रेंज. फीचर्स की बात करें तो आपको डिजिटल क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ और वायरलेस चार्जर यहां मिल जाएंगे. कार में काले रंग का इंटिरियर है जो एक स्पोर्टी एहसास देता है. दूसरी रो में अब रियर सेंटर हेडरेस्ट, कप होल्डर के साथ रियर सेंटर आर्मरेस्ट और रियर ऐसी वेंट दिए गए हैं.

    डिज़ाइन

    qfk1tpk

    पीछे नई एलईडी लैंप हैं जो एस्टर से ली गई है.  

    नई ZS EV को एक नया चेहरा मिला है जिसमें नई ग्रिल, बंपर और एलईडी हेडलैम्प्स शामिल हैं. 17 इंच के टॉमहॉक हब डिज़ाइन अलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स नई ZS EV लुक को आकर्षक बनाते हैं. पीछे भी नई एलईडी लैंप हैं जो एस्टर से ली गई है. कुल मिलाकर यहां 4 रंग हैं जिसमें यह ऐशेन सिल्वर बिल्कुल नया है.

    कीमतें और फैसला

    dovt41i

    यह एक ऐसी कार जो तकनीक से भरी हुई है और पर्याप्त आराम और अच्छी ड्राइव देती है. 

    कार को 2 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है- एक्साइट और ज्यादा महंगी एक्सक्लूसिव, जो आप यहां देख रहे हैं. इसकी कीमत है रु. 25.88 लाख (एक्स-शोरूम) और इसे तुरंत बुक किया जा सकता है. एक्साइट की कीमत रु. 21.99 लाख है और इसकी बुकिंग जुलाई में शुरू होगी. हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि उसमें से कौन से फीचर नही दिए जाएंगे. रु 23.79 लाख पर ZS EV के मुकाबले में ख़डी है ह्यून्दे कोना, लेकिन अब यह कुछ पुरानी हो गई है. दूसरी ओर एमजी ZS EV नियमित अपडेट के साथ ताजा बनी हुई है और हर तरह से एक आधुनिक कार की तरह महसूस होती है. एक ऐसी कार जो तकनीक से भरी हुई है और पर्याप्त आराम और अच्छी ड्राइव देती है.

    Stay updated with automotive news and reviews right at your fingertips through carandbike.com's WhatsApp Channel.

    पुरानी कारों पर शानदार डील

    सभी यूज़्ड कार देखें

    अपकमिंग कार्स

    अपकमिंग बाइक्स

    और ज्यादा खोजें